मोदी 3.0 में अनिल अंबानी गौतम अडानी की होगी टक्कर, किसके पास…- भारत संपर्क

0
मोदी 3.0 में अनिल अंबानी गौतम अडानी की होगी टक्कर, किसके पास…- भारत संपर्क
मोदी 3.0 में अनिल अंबानी-गौतम अडानी की होगी टक्कर, किसके पास होगी 'पॉवर'?

अनिल अंबानी की पॉवर कंपनी डेट फ्री हो गई है, क्या गौतम अडानी की कंपनियों को टक्कर दे पाएगी?

मोदी कैबिनेट 2024 में पोर्टफोलियो एलोकेशन के बाद, बाजार को उम्मीद है कि अगले पांच सालों में भारतीय शेयर बाजार में पावर थीम काम करेगी. चूंकि अनिल अंबानी की रिलायंस पॉवर के शेयर की कीमत पिछले पांच लगातार सत्रों से आसमान छू रहे हैं, इसलिए कुछ जानकारों का अनुमान है कि अनिल अंबानी की रिलायंस पॉवर के शेयर मोदी 3.0 में मार्केट लीडर के रूप में उभर सकते हैं.

जानकार अनिल अंबानी की रिलायंस पॉवर के शेयरों को लेकर काफी उत्साहित हैं. इसका कारण भी है, क्योंकि कंपनी पूरी तरह डेट फ्री हो गई है. शेयर बाजार के जानकारों के अनुसार मोदी 3.0 में पॉवर कंपनियां कैपेक्स, ट्रांसमिशन नेटवर्क, ईवी और अल्टरनेटिव एनर्जी सोर्स जैसे सौलर, विंड आदि एनर्जी पर काम कर रही हैं.

ऐसे में अनिल अंबानी को कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है. वहीं अगला सवाल ये भी है क्या अनिल अंबानी की रिलायंस अडानी की पॉवर कंपनी को टक्कर दें पाएंगी जो मौजूदा समय में भारत के सबसे बड़े पॉवर हाउस के रूप में उभरी हैं? क्या रिलायंस पॉवर अडानी और बाकी उन कंपनियों को टक्कर दे पाएगी जो पॉवर और एनर्जी के नए सोर्स पर काम कर काफी आगे निकल चुकी हैं? ऐसे तमाम सवाल अनिल अंबानी के सामने हैं, जिनसे पार पाना काफी जरूरी होगा और वो भी जल्द से जल्द.

ये भी पढ़ें

कम नहीं हैं चुनौतियां

अनिल अंबानी को जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, उन पर बोलते हुए, प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड अविनाश गोरक्षकर मीडिया रिपोर्ट में कहते हैं कि हर तेजी के रुझान में, हमने एक ऐसे लीडर को देखा जो अपने साथियों को बहुत पीछे छोड़ देता है और अल्फा रिटर्न देकर इंडेक्सेस को पछाड़ देता है.

एक समय था जब मफतलाल स्टॉक दलाल स्ट्रीट पर शर्तों को तय करने के लिए पर्याप्त था. उसके बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में रिलायंस इंडस्ट्रीज और दूसरे बिजनेस ग्रुप्स के आने से मफतलाल स्टॉक का डॉमिनेंस खत्म हो गया. आईटी और टेक्नोलॉजी सेक्टर्स से संबंधित नए बिजनेस ग्रुप्स ने मोदी 2.0 में पॉवर और एनर्जी इंफ्रा पर फोकस किया. इस दौरान गौतम अडानी के पॉवर और दूसरे बिजनेस को भी काफी मदद मिली.

उन्होंने आगे बढ़ते हुए कहा कि चूंकि अनिल अंबानी की रिलायंस पॉवर डेट फ्री कंपनी बन गई है, इसलिए शेयर की कीमत लॉन्ग टर्म इंवेस्टर्स को अपनी ओर खींच सकती है. हालांकि, बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि कंपनी अगली कुछ तिमाहियों में कैसा प्रदर्शन करती है. डेट फ्री कंपनी होने से कोई मतलब नहीं है. कंपनी का ठोस होना और क्वालिटी होना काफी जरूरी है. ऐसे में मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे रिलायंस पॉवर के लिए काफी अहम हो सकते हैं.

अनिल अंबानी कैसे बन सकते हैं मार्केट लीडर?

मोदी 3.0 में अनिल अंबानी मार्केट लीडर के रूप में कैसे उभर सकते हैं? ये एक अहम सवाल है. इस पर बासव कैपिटा के फाउंडर और एचडीएफसी बैंक के फॉमर्र वाइस प्रेसिडेंट संदीप पांडे मीडिया रिपोर्ट में कहते हैं कि मोदी 3.0 में पॉवर थीम के काम करने की उम्मीद है. हालांकि, निवेशक ऐसी कंपनियों पर नजर रखेंगे जिन्होंने अपना कैपेक्स और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बढ़ाया है, कंपनी की ऑर्डर बुक भी मायने रखेगी.

गौतम अडानी की अडानी पॉवर और दूसरी पॉ​वर स्टॉक्स ने शानदार प्रदर्शन किया चूंकि अनिल अंबानी की रिलायंस पॉवर डेट फ्री कंपनी बन गई है, इसलिए निवेशकों के बीच विश्वास लाने के लिए इन मापदंडों पर तेजी से और अधिक कुशलता से काम करने की जरुरत होगी. वहीं दूसरी ओर अनिल अंबानी रिलायंस पॉवर में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा सकते हैं.

संदीप पांडे इसमें आगे जोड़ते हुए कहते हैं कि ईवी और अल्टरनेटिव पॉवर और एनर्जी के दूसरे सोर्सेस पर काम करने वाली बिजली कंपनियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. गौतम अडानी और कुछ अन्य बिजली कंपनियां पहले से ही इस पर काम कर रही हैं.

कहां तक जा सकता है रिलायंस पॉवर का शेयर?

पिछले लगातार पांच सत्रों में, एनएसई पर रिलायंस पॉवर के शेयर की कीमत 23.50 रुपए से बढ़कर 31.30 रुपए हो गई है, जिससे इसके निवेशकों को लगभग 33 फीसदी का रिटर्न मिला है. रिलायंस पॉवर के शेयर प्राइस आउटलुक पर बोलते हुए, चॉइस ब्रोकिंग के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुमीत बगाड़िया ने मीडिया रिपोर्ट में कहा कि रिलायंस पॉवर के शेयर ने 28 रुपए पर एक नया ब्रेकआउट दिया है, और स्टॉक चार्ट पैटर्न पर पॉजिटिव दिख रहा है. शेयर को 32 रुपए प्रति शेयर के लेवल पर मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. अगर कंपनी का शेयर इस लेवल को तोड़कर आगे बढ़ेगा तो स्टॉक की कीमत जल्द ही 36 रुपए के लेवल पर पहुंच सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पावर प्लांट में सप्लाई क्वालिटी कोयले की बिक्री कर डस्ट कोयला प्लांट में पहुंचाने का… – भारत संपर्क न्यूज़ …| पाकिस्तानी गेंदबाज की किस्मत ने दिया धोखा, कुछ ही समय में छिन गया नंबर-1 का… – भारत संपर्क| पति ने चरित्र संदेह में पत्नी पर टंगिया से हमला, आरोपी पति गिरफ्तार – भारत संपर्क न्यूज़ …| MP: भक्तों को नए पैकेट में मिलेगा बाबा महाकाल का प्रसाद, हाईकोर्ट के फैसले … – भारत संपर्क| शूटिंग के दौरान बाल बाल बचीं तुलसी कुमार, दीवार गिरने से चोट लगी, वीडियो वायरल – भारत संपर्क