QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 8 विषयों में सीयू का शानदार प्रदर्शन, टाॅप 20…

0
QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 8 विषयों में सीयू का शानदार प्रदर्शन, टाॅप 20…
QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 8 विषयों में सीयू का शानदार प्रदर्शन, टाॅप 20 में शामिल

सीयू ने 8 विषयों में शानदार प्रदर्शन किया है.

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने 8 विषयों में शानदार प्रदर्शन किया है और उसने देश की टाॅप 20 विश्वविद्यालयों में जगह बनाई है. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के 8 कोर्स को अब भारतीय संस्थानों और विश्वविद्यालयों में स्थान मिला है. पिछले साल केवल 5 विषय ही शामिल किए गए थे. इस बार यह संख्या बढ़ गई है. वहीं सीयू ने प्लेसमेंट में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति के माध्यम से स्टूडेंट्स को सशक्त बनने का काम करती है. यूनिवर्सिटी ने हिमाचल प्रदेश के 1341 स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति प्रदान की. 2023 में हिमाचल प्रदेश के 1341 स्टूडेंटस को इसका लाभ मिला. वहीं सीयू से इंजीनियरिंग करने वाली पालमपुर छात्रा शान्या त्रेहान को आईटी की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन से 51 लाख रुपए का
जॉब ऑफर मिला.

सीयू की मिला रैंक 1

सीयू ने देश में हॉस्पिटेलिटी और लाइजेर मैनेजमेंट के लिए नंबर 1 रैंक की हासिल है. भारतीय प्राइवेट विश्वविद्यालयों में इंजीनियरिंग और पटेक्नोलॉजी में दूसरा स्थान किया हासिल किया है. यह जानकारी चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर के सलाहकार डॉ. आरएस बावा ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी.

इन सेक्टर में सीयू को मिला स्थान

देश के साथ-साथ विश्व स्तर पर एक प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थान के रूप में सीयू को स्थान मिला है. विशेष रूप से भारत में सीयू ने होटल और अवकाश प्रबंधन के लिए शीर्ष स्थान, कंप्यूटर विज्ञान और सूचना प्रणाली के लिए 10वां, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के लिए 11वां, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए 14वां और व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन के लिए 18वां स्थान हासिल किया है.

इसके अलावा, विश्वविद्यालय ने इस वर्ष तीन नए विषयों में प्रभावशाली शुरुआत की है. इनमें पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में तीसरा स्थान, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में 5वां और सामाजिक विज्ञान और प्रबंधन में 9वां स्थान हासिल किया.

QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग में स्थान

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में भी बेतहर प्रदर्शन किया है, जो पिछले वर्ष के 185वें रैंक से 149वें रैंक पर आ गया है. इसके अतिरिक्त एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 में भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में सीयू को 27वीं रैंक मिली थी. सीयू द्वारा क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में प्रभावशाली प्रदर्शन ने शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक लीडर्स के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत किया है. हाल के वर्षों में सीयू भारत और विदेशी स्थानों पर उच्च शिक्षा के लिए सबसे अधिक मांग वाला शैक्षणिक संस्थान बन गया है.

कितने छात्रों को मिली जाॅब?

2023-24 बैच में हिमाचल प्रदेश राज्य के लिए प्लेसमेंट आंकड़े साझा करते हुए डॉ. आरएस बावा ने बताया कि वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के 5610 स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में विभिन्न स्तरों पर विभिन्न कोर्सो में रजिस्टर्ड हैं. प्लेसमेंट ड्राइव 2023-24 के दौरान हिमाचल प्रदेश के कुल 402 स्टूडेंट्स को जाॅब मिली. जॉब प्लेसमेंट ड्राइव में इंटरव्यू आयोजित करने वाली विभिन्न कंपनियों की ओर से 473 जॉब ऑफर दिए गए, कुल 176 स्टूडेंट्स को विभिन्न ब्रांडों से कई जॉब ऑफर प्राप्त हुए.

कितना रहा प्लेसमेंट पैकेज?

2023-24 के लिए समग्र प्लेसमेंट का विवरण साझा करते हुए डॉ. बावा ने बताया कि इस साल चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने प्लेसमेंट ड्राइव में कुल 904 कंपनियां शामिल हुईं थी और कुल 9124 जॉब ऑफर प्रस्ताव प्राप्त हुए. उच्चतम अंतरराष्ट्रीय पैकेज 1.74 करोड़ रुपए का था और उच्चतम घरेलू पैकेज 54.75 लाख रुपए का था.

31 से अधिक कंपनियों ने सालाना 20 लाख रुपए से अधिक की नौकरी की पेशकश की, जबकि 52 कंपनियों ने 15 लाख रुपए या उससे अधिक के वार्षिक पैकेज दिए. इसके अलावा 100 से अधिक कंपनियों ने 10 लाख रुपए की सालाना सैलरी के साथ जाॅब की पेशकश की और 310 कंपनियों ने 5 लाख रुपए के सालाना वेतन के साथ अवसर प्रदान किए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MP: जमीन के टुकड़े के लिए बना हैवान… बंटवारे से नाराज युवक ने भाई की कर द… – भारत संपर्क| गौतम गंभीर के एक इशारे से KKR को हो जाएगा करोड़ों का नुकसान? IND vs BAN टी2… – भारत संपर्क| साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा 2024 के तहत रायगढ़ कलेक्टोरेट, डिग्री कॉलेज और एसईसीएल… – भारत संपर्क न्यूज़ …| *कैंपस में एक साथ नौ रूपों में प्रकट हुईं मां दुर्गा, जीवंत हुआ महिषासुर…- भारत संपर्क| कालरात्रि पर रतनपुर जाने वाले पदयात्रियों को ध्यान में रखकर…- भारत संपर्क