इस वजह से तेजी से बढ़ रही AC की सेल, बढ़ती गर्मी नहीं है…- भारत संपर्क

0
इस वजह से तेजी से बढ़ रही AC की सेल, बढ़ती गर्मी नहीं है…- भारत संपर्क

भारत में इन दिनों एसी के डिमांड में काफी तेजी देखने को मिल रही है. दिल्ली समेत देश के अलग-अलग शहरों और गावों में बढ़ती गर्मी ने लोगों को एसी खरीदने के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है. लोग खरीद भी रहे हैं. टाटा समूह की कंपनी वोल्टास ने अपनी हालिया सालाना रिपोर्ट में आने वाले वर्षों में एसी की सेल में रिकॉर्ड तेजी आने की बात कही है.

इस वजह से बढ़ी एसी की बिक्री

कंपनी ने कहा है कि घरेलू और विदेशी कंपनियों की उपस्थिति के कारण भारतीय घरेलू एसी बाजार में कंपटीशन तेज हो गई है. इसके पीछे बढ़ती गर्मी, आमदानी में आई थोड़ी तेजी और ग्राहकों को आसानी से मिल जा रहे EMI के ऑप्शन ने एसी की बिक्री में बूस्टर डोज का काम किया है. कंपनी का मानना है कि अब शहर के साथ गांव क्षेत्र में भी बेहतर जीवनशैली की चाह बढ़ी है, जिसकी वजह से लोग एसी खरीदने में अधिक रूची ले रहे हैं. वोल्टास ने कहा है कि भारतीय घरेलू एसी बाजार के 2028-29 तक 12 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़कर 50,000 करोड़ रुपए तक पहुंचने की संभावना है.

वोल्टास ने बनाया एसी बेचने का रिकॉर्ड

वोल्टास ने 2023-24 में 20 लाख से अधिक एसी बेचे. कंपनी के अनुसार, यह किसी भी ब्रांड द्वारा एक वर्ष में बेची गई एसी की अबतक की सबसे अधिक संख्या थी. कंपनी ने कहा कि वोल्टास ने एक जनवरी, 2024 से 20 अप्रैल, 2024 तक मात्र 110 दिन की अवधि में 10 लाख एसी बेचे हैं. इस सत्र में कई कंपनियों की एसी बिक्री अप्रैल और मई में दोगुना से अधिक हो गई है. भीषण गर्मी के दौरान पारा 45 डिग्री के आसपास पहुंचने के बीच बिक्री में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला है.

ये भी पढ़ें

घरेलू एसी के अलावा, कमर्शियल एयर कंडीशनिंग (सीएसी) में भी प्रतिस्पर्धा बढ़ने जा रही है. अब विदेशी कंपनियों ने इस सेक्टर पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया है. इससे पहले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने कहा था कि इस साल उसे घरेलू एसी की रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद है, जिससे 2024 में वार्षिक बिक्री लगभग 1.4 करोड़ यूनिट हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अभी आप बैड न्यूज एंजॉय कर लो… कटरीना कैफ की प्रेग्नेंसी पर विक्की कौशल ने… – भारत संपर्क| Raigarh News: रेलवे टिकट बनाते हुए एक युवक आरपीएफ टीम के हत्थे…- भारत संपर्क| *Breaking news- आईपीसी की धारा 302 के तहत अब नहीं होगा हत्या का अपराध, ऐसे…- भारत संपर्क| राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष से डा सोमनाथ द्वारा रावत…- भारत संपर्क| IND vs SA: फाइनल से पहले रोहित शर्मा को मिली बहुत बुरी खबर, साउथ अफ्रीका को… – भारत संपर्क