मानसून का और कितना इंतजार, आपके राज्य में कब होगी बारिश? इन 22 राज्यों में … – भारत संपर्क

0
मानसून का और कितना इंतजार, आपके राज्य में कब होगी बारिश? इन 22 राज्यों में … – भारत संपर्क

उत्तर भारत के लोगों को मानसून आने का बेसब्री से इंतजार.
उत्तर भारत के राज्यों के लिए मानसून का इंतजार लंबा होता जा रहा है. भीषण गर्मी से लोग बेचैन हैं. दिन में झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों का सुख-चैन छीन लिया है. हीटवेव के चलते लोग अपने-अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. लोगों को उम्मीद थी कि प्री-मानसून की बारिश होगी तो थोड़ी बहुत गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन न तो प्री-मानसून की एक बूंद धरती पर गिरी, बल्कि समय से आने वाले मानसून ने भी बेरुखी अख्तियार कर ली.
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तसीगढ़, राजस्थान, बिहार और झारखंड में दिन में भयानक लू चल रही है. गर्म हवाओं के थपेड़ों से लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में लोग बारिश के लिए टोना-टोटका करने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं. कई जगहों पर तो लोगों ने मानसून आने के लिए मेंढक-मेंढकी तक की शादी करवा दी गई, लेकिन इंद्रदेव इससे भी प्रसन्न नहीं हुए. दिन में आसमान से सूरज भगवान का प्रकोप देखने को मिलता है.
बात अगर मानसून की करें तो अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में ब्रांच कमजोर होने से मानसून​​​​ गुजरात में ठहरा हुआ है. इस कारण 15 जून तक यह मध्य प्रदेश में पहुंच नहीं पाया. मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री की यही सामान्य तारीख है. अब 19-20 जून तक बालाघाट, डिंडोरी से मध्य प्रदेश में मानसून आ सकता है. वहीं सोमवार सुबह भोपाल में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई, जिससे लोगों को थोड़ा बहुत गर्मी से राहत मिली.
इन 22 राज्यों में होगी बारिश!
इसी बीच सोमवार को मौसम विभाग ने 22 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया. इनमें से असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया. वहीं बिहार, झारखंड, ओडिशा, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की संभावना जताई.
नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में झमाझम बारिश
मौसम विभाग ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के दो राज्यों असम और मेघालय में सोमवार को 204 मिमी तक बारिश हुई. असम में तो कई जगहों पर सड़कें धंस गईं. जगह-जगह पानी भरने से बाढ़ जैसे हालात हो गए. वहीं सिक्किम के कुछ जिलों सहित कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं. अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी 204 मिमी बारिश दर्ज की गई.
17 जून को देश में सबसे गर्म रहा प्रयागराज
वहीं बात अगर उत्तर भारत के राज्यों की करें तो यहां बारिश के बजाए हीटवेव का कहर देखने को मिल रहा है. सोमवार को उत्तर प्रदेश का प्रयागराज जिला देश में सबसे गर्म रहा. यहां पारा 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश में आने वाले दो दिनों तक सीवियर हीटवेव का अलर्ट है. वहीं, पंजाब, दिल्ली, बिहार और झारखंड में सीवियर हीटवेव की चेतावनी है. जम्मू, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में भी लू चलने की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है.
दिल्ली में कब होगी मानसून की पहली बारिश?
वहीं राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो यहां मौसम विभाग ने 18 जून तक हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सोमवार को राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में मानसून पहुंचने को लेकर मौसम विभाग ने एक मैप जारी कर बताया कि मानसून 15 से 20 तक पूरे बिहार-झारखंड, पूर्वी उत्तराखंड और पूर्वांचल तक, 20 से 25 जून तक आधे उत्तर प्रदेश और पूरे उत्तराखंड और 25 से 30 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए दिल्ली पहुंचेगा. वहीं 30 जून से 8 जुलाई तक मानसून के पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में पहुंचने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भोपाल की जेल में क्यों नहीं रहना चाहते सिमी के आतंकी? कोर्ट में लगाई साबरमत… – भारत संपर्क| जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी श्री निश्चलानंद सरस्वती जी महाराज…- भारत संपर्क| IIFA Awards 2024: हेमा मालिनी ने बांधे शाहरुख खान की तारीफों के पुल, सुपरस्टार… – भारत संपर्क| *” विष्णु के सुशासन में महिलाओं को मिल रहा आर्थिक संबल “*- भारत संपर्क| लगन और ईमानदारी से मेहनत कर माता-पिता और देश का नाम रोशन करें: मंत्री नेताम – भारत संपर्क न्यूज़ …