किसान हित में CM मोहन यादव का बड़ा निर्देश, डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण प्रोजेक्… – भारत संपर्क

0
किसान हित में CM मोहन यादव का बड़ा निर्देश, डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण प्रोजेक्… – भारत संपर्क

मुख्यमंत्री मोहन यादव
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने राज्य के किसानों के हित में बड़ा निर्देश जारी किया है. उन्होंने खरीफ-2024 से डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना का क्रियान्वयन करने की बात कही है. इस परियोजना में किसान बंधु नई तकनीक से अपनी गिरदावरी को देख सकेंगे. यही नहीं, फसलों के नुकसान होने पर किसानों को बीमा राशि भी शीघ्र ही मिल जाएगी. इस परियोजना में सैटेलाइट इमेज से संभावित फसल की जानकारी भी मिल सकेगी.
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि इससे किसानों को उपार्जन में सहायता मिलेगी. साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड भी तत्काल स्वीकृत करने में आसानी होगी. मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा और प्रमुख सचिव राजस्व निकुंज श्रीवास्तव से परियोजना के संबंध में विस्तार से चर्चा की. उन्होंने परियोजना की सराहना करते हुए इसके तेजी से क्रियान्वयन पर जोर दिया.

क्या है डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना?
डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण परियोजना से गांवों में उपलब्ध स्थानीय युवाओं के जरिए नई तकनीक (जियो फेंस) का उपयोग किया जाएगा. खेत में जाकर फसल का फोटो खींचने की प्रक्रिया आसानी से होगी. सर्वेयर की खींची गयी फोटो की जियो टैगिंग भी होगी. यानी अनिवार्य रूप से खेत में जाकर क्रॉप सर्वे करना होगा. साथ ही साक्ष्य के रूप में फसल की फ़ोटो भी उपलब्ध रहेगी.
किसानों के हित में सरकार का बड़ा कदम
इससे किसान भी अपनी गिरदावरी देख सकेंगे और जरूरत पड़ने पर आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे. इस प्रकार नए तकनीक के प्रयोग से गांव के किसानों की सहभागिता सुनिश्चित होगी. साथ ही सैटेलाइट इमेज से भी संभावित फसल की जानकारी हासिल करके उसका तुलनात्माक अध्ययन होगा. विसंगति पाई जाने पर जांच की कार्रवाई शासन द्वारी की जा सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मुंबई में प्री-वेडिंग फोटोशूट के लिए परफेक्ट हैं बीच के किनारे ये खूबसूरत जगहें| 20 साल के बेटे ने बूढ़ी मां पर ही ठोक दिया केस, वजह जान सिर पीट लेंगे| आकाश दीप ने विराट के बल्ले से लगा दिए 2 छक्के, कोहली-रोहित और गंभीर को आंखो… – भारत संपर्क| विष्णु के सुशासन में खुड़िया दंपत्ति का जीवन हुआ खुशहाल – भारत संपर्क न्यूज़ …| 72 घंटों में सुलझाई रायगढ़ पुलिस ने ब्लाइंड मर्डर की गुत्थी , हत्या का आरोपी… – भारत संपर्क न्यूज़ …