Monsoon Health Tips: मानसून में इन फूड्स से बना लें दूरी, नहीं तो हो जाएंगे…

0
Monsoon Health Tips: मानसून में इन फूड्स से बना लें दूरी, नहीं तो हो जाएंगे…
Monsoon Health Tips: मानसून में इन फूड्स से बना लें दूरी, नहीं तो हो जाएंगे बीमार

मानसून में कौन से फूड्स को अवॉइड करना चाहिए.Image Credit source: freepik

तेज गर्मी के बाद अब कई जगहों पर बारिश होना शुरू हो गई है. मानसून की इस दस्तक से लोगों को काफी राहत मिली है, लेकिन इस बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना भी किसी टास्क से कम नहीं है. बदलते मौसम और मानसून के दौरान नमी की वजह से बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं और इस वजह से बीमार होने की संभावना भी ज्यादा रहती है, इसलिए कुछ चीजों को अपनी डाइट से हटा देना चाहिए. नहीं तो इससे आपको सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

मानसून के मौसम में नमी और आद्रता काफी रहती है, जिसकी वजह से फूड्स में भी बैक्टीरिया पनपने का डर रहता है और इनके सेवन से आप बीमार हो सकते हैं. इसलिए जान लें कि कौन मानसून में आपको किन फूड्स से परहेज करना चाहिए. तो चलिए जान लेते हैं.

इन हरी सब्जियों से बनाएं दूरी

हरी सब्जियों को वैसे तो न्यूट्रिशन का भंडार माना जाता है, लेकिन मानसून के दिनों में कुछ हरी सब्जियों जैसे पालक या कोई भी पत्तेदार सब्जी, गोभी, आदि से परहेज करना चाहिए क्योंकइ इनमें बैक्टीरिया और परजीवी पनपने का डर ज्यादा रहता है, जिससे पाचन संबंधी तकलीफे बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें

स्ट्रीट फूड्स से बना लें दूरी

हर मौसम में बाहर का खाना खाने से मना किया जाता है, लेकिन खासतौर पर मानसून में स्ट्रीट फूड्स खाना काफी नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर स्ट्रीट फूड्स को खुला ही रखा जाता है और हाइजीन की कमी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए कोशिश करें कि बाहर का खाने से बचें.

तली-भुनी चीजें कम खाएं

भले ही बारिश के मौसम में चटपटी चाट, समोसे, पकौड़े खूब पसंद आते हैं, लेकिन डीप फ्राई चीजें काफी भारी होती हैं और पचान में मुश्किल हो सकती है, खासतौर पर नमी वाले मौसम में. कोशिश करें कि कोई भी स्नैक्ल लेना हो तो स्टीम करके पकाएं या फिर डीप फ्राई की जगह ग्रिल्ड चीजें खा सकते हैं.

कटे हुए फल

मार्केट में कई बार आपने देखा होगा कि तरबूज, खरबूज, पपीता जैसे फल काटकर भी बेचे जाते हैं और कई जगहों पर फ्रूट चाट भी मिलती है, लोग हेल्दी के चक्कर में इसे बिना सोचे समझे खा लेते हैं, लेकिन मानसून में बाहर कटे हुए फ्रूट्स आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकते हैं, क्योंकि काटने से पहले इन्हें धोया गया है या फिर नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं होती है, साथ ही ये खुले में रखे जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RRB Railway टेक्नीशियन भर्ती के लिए आवेदन का एक और मौका, इस डेट से करें अप्लाई,…| झूठे मामले में फंसा देने का डर दिखाकर कर रहे ऑनलाइन ठगी,…- भारत संपर्क| सिन्धी भाषा में श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन- भारत संपर्क| अंकल प्लीज छोड़ दो…10 साल के बच्चे के साथ पड़ोसी करता था गंदा काम, ऐसे खु… – भारत संपर्क| खम्हार पाकुट को पर्यटन के लिए किया जाएगा विकसित, विश्राम गृह का होगा जीर्णोद्धार – भारत संपर्क न्यूज़ …