शालिग्राम तोमर ने ABVP के एक एक विद्यार्थी को तरासा: CM मोहन यादव | CM Moha… – भारत संपर्क

0
शालिग्राम तोमर ने ABVP के एक एक विद्यार्थी को तरासा: CM मोहन यादव | CM Moha… – भारत संपर्क

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव
नवलय संस्था के शालिगराम तोमर स्मृति समारोह में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि विद्यार्थी परिषद के संस्थापक शालिग्राम तोमर ने एक-एक छात्र को गढ़ने का कार्य किया. उन्होंने कार्यकर्ता की गलतियों को क्षमा कर उनके अंदर छुपी अच्छाईयों को निखारा. उन्होंने कहा कि शालिग्राम तोमर ने विद्यार्थियों के व्यक्तित्व के निर्माण के लिए उनके गुण- अवगुणों का बारीकी से अध्ययन कर उनकी प्रतिभा को उभारने में योगदान दिया.
बता दें कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मानस भवन में नवलय संस्था द्वारा आयोजित शालिग्राम तोमर स्मृति समारोह को संबोधित कर रहे थे. इससे पहले मुख्यमंत्री ने श्यामाप्रसाद मुखर्ली और शालिग्राम तोमर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और मां भारती के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया.
सूर्यकांत केलकर को किया सम्मानित
इस दौरान डॉ. यादव ने विद्यार्थी परिषद के वरिष्ठ कार्यकर्ता सूर्यकांत केलकर को शॉल, स्मृति चिन्ह और सम्मान पत्र भेंट कर शालिग्राम तोमर स्मृति राष्ट्र सेवी सम्मान से सम्मानित किया. समारोह में शालिग्राम तोमर की धर्मपत्नी शांता तोमर तथा परिवार के अन्य सदस्य, छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरूण साव, सांसद बृज मोहन अग्रवाल और अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि व संस्था के पदाधिकारी उपस्थित थे.
विद्यार्थी परिषद को किया मजबूत
मुख्यमंत्री ने कहा कि शालिग्राम जी ने आपातकाल में जो कार्यकर्ता जेल में थे, उनके परिवारों से सम्पर्क कर उनका उत्साह बनाये रखने में प्रमुख भूमिका निभाई. उनको 1978 में ‘अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद’ का दायित्व सौंपा गया. उन्होंने महाकौशल, मध्यप्रदेश, उड़ीसा तथा उत्तर प्रदेश में विद्यार्थी परिषद के कार्य को मजबूत किया. इस दौरान बने कई कार्यकर्ताओं ने भविष्य में राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र में प्रतिष्ठा प्राप्त की.
वहीं वरिष्ठ नेत्री और समाज सेवी डॉ. मल्लिका नड्डा ने कहा कि शालिग्राम तोमर छात्राओं और महिला कार्यकर्ताओं के कार्यों पर भी पैनी नजर रखते थे. उनसे न केवल कार्य करने की प्रेरणा मिली बल्कि देश सेवा की सीख भी मिली. उन्होंने छात्राओं को संगठन मंत्री के रूप में कार्य करने का अवसर देने का प्रयास किया.
महिलाओं और छात्राओं को अवसर
वह महिला कार्यकर्ताओं और छात्राओं को आगे कार्य करने का अवसर देना चाहते थे. नड्डा ने कहा कि शालिग्राम तोमर का कहना था कि केवल राजनीतिक क्षेत्र का ही चयन नहीं करना चाहिए बल्कि अलग-अलग क्षेत्रों में अपना भाग्य आजमाएं और जिस क्षेत्र का चयन करें उसमें लीडर की भूमिका निभाने का प्रयास करें. छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि शालिग्राम तोमर ने विद्यार्थियों के हित में असाधारण कार्य किया. उनका जीवन कठिन परिस्थितियों से भरा हुआ था.
सीएम मोहन यादव ने किया पौधरोपण
सीएम डॉ. यादव ने कार्यक्रम में पौधरोपण कर प्रकृति संवर्धन और संरक्षण का संदेश दिया. इस दौरान डॉ. यादव का स्मृति चिन्ह और पौधा भेंट कर स्वागत किया गया. सीएम ने शालिग्राम तोमर की पत्नी शांता तोमर का शॉल, स्मृति चिन्ह और श्रीफल भेंट कर सम्मान किया. उन्होंने नवलय अनुबोध पत्रिका का विमोचन भी किया. समारोह में अभय महाजन तथा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ से पधारे बड़ी संख्या में विद्यार्थी परिषद के वरिष्ठ कायकर्ताओं ने अपने स्मरण सुनाए. समारोह में पूर्व सांसद प्रज्ञा ठाकुर और विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Raigarh: जेसीआई द्वारा किया गया सीए एवं डॉक्टर्स डे सेलिब्रेशन- भारत संपर्क| Raigarh News: इनरव्हील क्लब ऑफ रायगढ़ सेन्ट्रल द्वारा डॉक्टर डे…- भारत संपर्क| पुलिस कांस्टेबल के 6000 पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करें अप्लाई, लास्ट डेट…| जिसने रजनीकांत को भारत के घर घर में पहुंचाया, अब शाहरुख को पैन इंडिया स्टार… – भारत संपर्क| शादी के बाद पति नहीं, ससुर ने मनाई सुहागरात… रोती बिलखती दुल्हन ने पुलिस … – भारत संपर्क