CUET UG एग्जाम को लेकर NTA की बड़ी घोषणा, क्या फिर होगी परीक्षा? | NTA big…

0
CUET UG एग्जाम को लेकर NTA की बड़ी घोषणा, क्या फिर होगी परीक्षा? | NTA big…
CUET-UG  एग्जाम को लेकर NTA की बड़ी घोषणा, क्या फिर होगी परीक्षा?

एनटीए कई राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं का आयोजन करता है. Image Credit source: freepik

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने CUET-UG एग्जाम को लेकर बड़ा ऐलान किया है. एनटीए ने कहा है कि यदि परीक्षा संचालकों को लेकर शिकायतें सही पाई गई तो CUET-UG के अभ्यर्थियों के लिए 15 से 19 जुलाई के बीच किसी एक दिन दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस बीच, एनटीए की ओर से स्नातक प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी की गई है. इससे यह संकेत मिल रहे हैं कि रिलज्ट की घोषणा होगी, लेकिन इसमें विलंब हो सकता है.

एनटीए के वरिष्ठ अधिकारी कहना है कि उम्मीदवार 9 जुलाई को शाम 6 बजे तक अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं. इसके साथ ही एजेंसी की ओर से 30 जून तक मिली शिकायतों के निपटाने की प्रक्रिया भी शुरू की गयी है.

एजेंसी की ओर से कहा गया है कि यदि ये शिकायतें सही पाई गई तो एनटीए की ओर से 15 से 19 जुलाई के बीच किसी एक दिन फिर से परीक्षा आयोजित की जा सकती है.

ये भी पढ़ें

परीक्षा के आयोजन पर उठे सवाल

हालांकि एनटीए अधिकारियों ने एजेंसी को मिली शिकायतों पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन कुछ उम्मीदवारों का दावा है कि कुछ परीक्षा केंद्रों पर समय की बर्बादी हुई और तकनीकी समस्याएं थीं.

एनटीए के अधिकारियों का कहना है कि उम्मीदवारों द्वारा की गई चुनौतियों का विषय विशेषज्ञों के एक पैनल द्वारा सत्यापन किया जाएगा. संशोधित अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर परिणाम घोषित किया जाएगा.

NEET और NET सहित प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं की शिकायतें मिली है. कुछ मामले में केंद्र सरकार ने सीबीआई से जांच कराने का आदेश दिया है, लेकिन इन सभी के बीच CUET-UG के नतीजों में को लेकर विवाद पैदा हुआ है. इस कारण इनके नतीजे विलंबित हुए हैं.

पेपर लीक सहित लगे हैं कई आरोप

देश भर में पहली बार हाइब्रिड मोड में आयोजित CUET-UG परीक्षा का आयोजन होना था, लेकिन परीक्षा आयोजित होने के एक रात पहले दिल्ली में लॉजिस्टिक कारणों का हवाला देते हुए उसे रद्द कर दिया गया था. बाद में राष्ट्रीय राजधानी में परीक्षा हुई थी.

मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET और PhD प्रवेश परीक्षा NET में कथित अनियमितताओं को लेकर केंद्र सरकार घिरी हुई है. केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह एनटीए के महानिदेशक सुबोध सिंह को हटा दिया था पूर्व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन प्रमुख आर राधाकृष्णन की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय पैनल को अधिसूचित किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 साल से ससुराल में कैद, शरीर पर बची सिर्फ खाल… महिला प्रताड़ना की रूह क… – भारत संपर्क| रायगढ़ के युवा उद्योगपतियों और सामाजिक महिलाओं को प्रदेश के कई नगरों में मिला… – भारत संपर्क न्यूज़ …| जिम बिना जाए पेट हो जाएगा अंदर, घर पर करें ये पांच एक्सरसाइज| सड़क पर खड़ी ट्रक से बाइक की हुई टक्कर, चालक घायल, ट्रक चालक गाड़ी छोड़ हुआ फरार – भारत संपर्क न्यूज़ …| *प्रियंवदा सिंह जूदेव बनी राज्य महिला आयोग की सदस्य, मुख्यमंत्री विष्णुदेव…- भारत संपर्क