बारिश में फैन की स्पीड से नहीं आ रहा मजा? रफ्तार तेज करने का ये है आसान तरीका |… – भारत संपर्क

0
बारिश में फैन की स्पीड से नहीं आ रहा मजा? रफ्तार तेज करने का ये है आसान तरीका |… – भारत संपर्क
बारिश में फैन की स्पीड से नहीं आ रहा मजा? रफ्तार तेज करने का ये है आसान तरीका

सीलिंग फैन

बारिश होने के बाद मौसम सुहाना हो गया है, ज्यादातर लोगों ने एसी और कूलर बंद कर दिए है. इस मौसम में पंखे की हवा से ही मजे से काम चल रहा है, लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं. जिनका पंखा ठीक से नहीं चल रहा और इससे अच्छी हवा नहीं आ रही.

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम फैन की स्पीड बढ़ाने के आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप खुद ही फैन की स्पीड को नए फैन जैसा कर सकते हैं.

फैन की स्पीड क्यों होती है कम?

फैन की स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि फैन की स्पीड क्यों कम होती है. आपको बता दें फैन की स्पीड दो वजह से कम होती है. जिसमें पहली वजह कम वोल्टेज हैं.

ये भी पढ़ें

अगर दूसरी वजह की बात करें तो फैन की स्पीड इसका कंडेनसर वीक होने की वजह है. अगर आपके फैन की स्पीड स्लो हो गई है और वोल्टेज ठीक आ रहे हैं तो मान कर चलिए कि आपके फैन का कंडेनसर वीक हो गया है. ऐसे में आपको अपने फैन का कंडेनसर बदलकर चेक करना चाहिए.

कंडेनसर बदलकर कैसे करें फैन की स्पीड तेज

फैन की स्पीड तेज करने के लिए आपको अपने फैन का कंडेनसर बदल लेना चाहिए. इसके लिए किसी मैकेनिक की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि आप कंडेनसर को खुद से ही बदल सकते हैं. मार्केट से आप पुराना कंडेनसर दिखा कर नया कंडेनसर खरीद लें और घर का मेन स्विच ऑफ करके फैन में कंडेनसर लगा दें. इसके बाद आपका फैन अपनी पुरानी स्पीड पर चलने लग जाएगा.

बिजली की मैन सप्लाई में स्टेब्लाइजर लगाएं

अगर आपके घर में बिजली डिम आ रही है और ऐसा लगातार हो रहा है तो आपको अपने घर की मैन सप्लाई में स्टेब्लाइजर लगा लेना चाहिए. स्टेब्लाइजर से वोल्टेज ठीक हो जाते हैं और आपका फैन सेम स्पीड में चलाने लगता है, जिससे आपको गर्मी से राहत मिलती है. अगर इन दोनों तरीकों से भी आपके फैन की स्पीड नहीं बढ़ती है तो आपको मैकेनिक को बुलाकर इसे ठीक कराना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bahraich Wolf Died: बहराइच में लंगड़े ‘आदमखोर’ का अंत, बकरी का शिकार करने आ… – भारत संपर्क| Bihar: बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी…| 9 को रोटरी ग्रेटर डांडिया 2024 का यादगार आयोजन – भारत संपर्क न्यूज़ …| होटल में ब्लास्ट… एक की मौत 8 घायल, गैस लाईन की चेकिंग के दौरान हुआ हादसा – भारत संपर्क| श्री चक्रधर बालिका सदन में डांडिया प्रशिक्षण आरंभ, इनर व्हील क्लब रायगढ़ स्टील सिटी … – भारत संपर्क न्यूज़ …