मसल्स बढ़ाने का सही तरीका क्या है? कितने दिन में बनती है बॉडी, जानिए सही तरीका |…

0
मसल्स बढ़ाने का सही तरीका क्या है? कितने दिन में बनती है बॉडी, जानिए सही तरीका |…
मसल्स बढ़ाने का सही तरीका क्या है? कितने दिन में बनती है बॉडी, जानिए सही तरीका

मसल्स कैसे बनाएं

Workout and Muscles: वर्कआउट करना हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इससे शरीर एक्टिव रहता है और प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए को एक्सरसाइज करना और भी जरूरी है. वर्कआउट करने से न सिर्फ शरीर की मसल्स की ग्रोथ होती है बल्कि इससे जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं.

लेकिन वेट लॉस करने से ज्यादा लोग अपनी मसल्स बनाने के लिए जिम में एक्सरसाइज या फिर वर्कआउट करते हैं. लेकिन कितने दिन के वर्कआउट से मसल्स बनने लगती हैं? आइए जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर मसल्स की ग्रोथ कितना वक्त लगता है.

हार्मोन्स हैं जिम्मेदार

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सरसाइज के साथ-साथ कुछ हार्मोन्स भी मसल्स ग्रोथ के लिए जिम्मेदार हैं. ये हार्मोन सेटैलाइट सेल्स को कंट्रोल करते हैं. इसके अलावा, शरीर में मौजूद ये सेल्स व्यायाम के बाद आपकी मांसपेशियों में नए सेल्स भेजते है. नए ब्लड सेल्स का निर्माण करने के साथ-साथ मसल्स सेल्स को रिपेयर करते हैं.

कितना टाइम लगेगा

मसल्स बनाने के लिए पूरा दिन जिम में बिताना जरूरी नहीं है. अच्छा रिजल्ट देखने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार 20-30 मिनट तक वेट ट्रेनिंग करें.आपको अपने वीकली वर्कआउट के दौरान कम से कम दो बार शरीर की सभी प्रमुख मांसपेशियों को टार्गेट करने वाला वर्कआउट करना होगा. हालांकि, किसी व्यक्ति की मसल्स ग्रोथ एक से दो महीने में होने लगती है, लेकिन कुछ को छह महीनों तक का इंतजार करना पड़ सकता है.

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

मसल्स बनाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बेहद जरूरी है. जब आप वेट उठाते हैं, तो आपको एक सेट में लगातार 8 से 15 रेप्स उठाने की कोशिश करनी चाहिए. इसके बाद 1 मिनट का आराम करें. फिर उसी तरह आप अपना दूसरा सेट पूरा करें.अपना वजन उठाने या अपनी जगह पर खिसकाने में लगभग 3 सेकंड का समय लें.

आराम है जरूरी

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसी एक्सरसाइज शुरू करने के बाद आप मसल्स को आराम भी दें. अगर आप आराम नहीं करेंगे तो इससे चोट लगने का भी खतरा रहता है. इससे आपकी प्रोग्रेस पर भी असर दिखेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*युवती के अंधे कत्ल के मामले में मिले अहम सुराग,पुलिस ने किया हत्याकांड का…- भारत संपर्क| MP: युवक ने सिलेंडर से गैस निकाली, कमरा को बंद किया और लगा ली आग; हुई मौत – भारत संपर्क| ‘5 लाख दो सेना का ऑफर लेटर लो’… खुद चाहता था नौकरी, दलालों के चक्कर में ब… – भारत संपर्क| RJD नेता बीमा भारती के घर कुर्की, गोपाल यादुका हत्याकांड में हुआ एक्शन,…| पुलिस ने स्कुटी पर शराब तस्करी करते युवक को किया गिरफ्तार – भारत संपर्क न्यूज़ …