सावन का पहला सोमवार: काशी में उमड़ेंगे भक्त, वाराणसी में इन मार्गों पर 60 घ… – भारत संपर्क

0
सावन का पहला सोमवार: काशी में उमड़ेंगे भक्त, वाराणसी में इन मार्गों पर 60 घ… – भारत संपर्क

कांवड़ लेकर जाते शिव भक्त
सावन के पहले सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ को देखते हुए पुलिस ने स्पेशल ट्रैफिक प्लान जारी किया है. इस प्लान के तहत वाराणसी की ज्यादातर सड़कों को 60 घंटे के लिए नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है. शनिवार की शाम से ही लागू इस ट्रैफिक प्लान के तहत मंगलवार की सुबह आठ बजे तक सभी चिन्हित सड़कों पर मंगलवार की सुबह 8 बजे तक वाहनों की आवाजाही नहीं होगी. वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस के मुताबिक यह ट्रैफिक प्लान उन सभी सड़कों के लिए है, जिनपर कांवड़ियों की आवाजाही होती है.
इस साल सावन की शुरुआत ही सोमवार को हो रही है. ऐसे में पहले ही दिन देश भर के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है. इस संभावना को देखते हुए एक तरफ जहां काशी विश्वनाथ मंदिर भी में व्यापक तैयारियां की गई हैं, वहीं मंदिर के बाहर भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. इसी क्रम में वाराणसी पुलिस ने भी ट्रैफिक डायवर्जन प्लान जारी किए हैं. पुलिस के मुताबिक शहर के सभी कांवड़ मार्ग को पूरी तरह से नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है.
प्रत्येक शनिवार को लागू होगा डायवर्जन प्लान
इसमें चांदपुर चौराहे से मोहनसराय तक और मैदागिन से गोदौलिया तक की सड़क भी शामिल है. वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस ने रूट डायवर्जन प्लान जारी करते हुए साफ कर दिया है कि पूरे महीने प्रत्येक शनिवार की रात आठ बजे यह डायवर्जन प्लान लागू हो जाएगा और 60 घंटे बाद मंगलवार की सुबह आठ बजे तक चिन्हित सड़कों पर किसी भी तरह के वाहनों की आवाजाही नहीं होने दी जाएगी. पुलिस के मुताबिक शहर के बाहर भी कांवड़ियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विभिन्न इंतजाम किए गए हैं.
ये भी पढ़ें

कावंड़ियों के लिए आरक्षित हुई प्रयागराज वाराणसी हाईवे की बायीं लेन
पुलिस के मुताबिक प्रयागराज-वाराणसी नेशनल हाईवे पर बायीं लेन को कांवड़ियों के लिए आरक्षित किया गया है. इस व्यवस्था के तहत बायीं लेन पर वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. वाराणसी के एडीसीपी ट्रैफिक राजेश पांडेय के मुताबिक कांवड़ियों की सुविधा के लिए ट्रैफिक प्लान बनाया गया है. उन्होंने शहर वासियों से इस ट्रैफिक प्लान को लागू करने और इसका पालन करने में सहयोग करने की अपील की. कहा कि शहर के अंदर कई कई सड़कों को 60 घंटे नो व्हीकल जोन बनाया गया है.
इन सड़कों पर भी 60 घंटे नहीं चलेंगे वाहन
इन सभी सड़कों पर शनिवार की रात आठ बजे से मंगलवार की सुबह 8 बजे तक वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. इन सड़कों में खासतौर पर बेनिया से मुर्गा गली मोड़ होते हुए लंगड़ा हाफिज मस्जिद और रामापुरा गोदौलिया तक की सड़क शामिल है. इसके अलावा गुरुबाग तिराहे से लक्सा रामापुरा की सड़क, पियरी चौकी से बेनिया तिराहा तक और ब्रॉडवे तिराहा से सोनारपुरा, मदनपुरा से गोदौलिया और सूजाबाद से भदऊचुंगी तथा विश्वेश्वरगंज से मैदागिन तक की सड़क को भी चिन्हित किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शौच के लिए निकली दो सहेलियां, जंगल में हो गया कांड… अगले दिन एक की पेड़ स… – भारत संपर्क| 26 लाख 69 हजार के राशन की हेराफेरी, विक्रेता पर एफआईआर – भारत संपर्क न्यूज़ …| Apple Hidden Features छोड़िए, अभी ट्राई करें Android Phone की ये 5 शानदार… – भारत संपर्क| गौतम गंभीर अपनी ही बातों से पलटे, उसी खिलाड़ी के साथ की नाइंसाफी, जिसके लिए… – भारत संपर्क| प्रयोगशाला तकनीशियन परीक्षा संपन्न, 4650 परीक्षार्थी रहे उपस्थित – भारत संपर्क न्यूज़ …