IIT में अब नहीं बदल पाएंगे ब्रांच, बंद हो रहा विकल्प, जानें वजह | some iits…

0
IIT में अब नहीं बदल पाएंगे ब्रांच, बंद हो रहा विकल्प, जानें वजह | some iits…

आईआईटी से पढ़ाई करने की चाहत रखने वाले छात्रों के लिए ये खबर बेहद अहम है. अगर आप आईआईटी में ब्रांच बदलने की सोच रहे हैं तो अब ऐसा नहीं कर पाएंगे.कुछ आईआईटी ने ब्रांच चेंज करने की सुविधा को बंद करने का फैसला किया है. जी हां आईआईटी पहले साल के बाद स्टूडेंट्स को दी दी जाने वाली ब्रांच चेंज करने की सुविधा को बंद करने जा रहा है. ब्रांच बदलने का ऑप्शन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी IIT द्वारा पहले साल के स्टूडेंट्स को दिया जाता था. जिसके तहत पहले साल के बाद स्टूडेंट्स अपनी कोर ब्रांच बदल सकते थे. लेकिन अब देश की कुछ आईआईटी ने इसे बंद करने का फैसला किया है.

23 आईआईटी में से 9 ने आईआईटी अब इस ऑप्शन को बंद करने जा रहा है. आईआईटी के मुताबिक इसे बंद करने के पीछे की वजह पहले से ही तनावग्रस्त स्टूडेंट्स पर दबाव डालना है. रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि करीब 50 प्रतिशत नए स्टूडेंट्स ब्रांच बदलने का ऑप्शन चुनना चाहते हैं हालांकि महज 10 प्रतिशत स्टूडेंट्स ही इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं. दरअसल एक स्टूडेंट्स पहले साल के आखिर में ब्रांच बदलने के लिए तभी अप्लाई कर सकता है, जब उसका सीजीपीए 7.50 (सामान्य श्रेणी) से ज्यादा हो.

क्या है वजह

उम्मीदवार को पहले शैक्षणिक सेशन के आखिर में 32 से ज्यादा क्रेडिट लाने की जरूरत होती है. साथ ही ब्रांच बदलने की इजाजत से पहले साल के आखिर में सीजीपीए द्वारा निर्धारित योग्यता के क्रम में सख्ती दी जाती है. ऐसे में जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ स्टूडेंट्स अपने पहले साल में पढ़ाई में लगे रहते हैं.

ये भी पढ़ें

सीटों की सीमित संख्या और हाई सीजीपीए की जरूरत स्टूडेंट्स के लिए कंपीटेटिव को कठिन बनाती है, यही वजह है स्टूडेंट्स फ्रेशर्स एक्टिविटीज, कॉलेज फेस्ट जैसी तमाम एक्टिविटीज में भाग नहीं ले पाते. ऐसे में स्टूडेंट्स पर निगेटिव असर पड़ सकता है. खासतौर पर तब जब ज्यादातर इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स अपनी स्कूली पढ़ाई के आखिरी दो साल पहले से ही जेईई मेन और जेईई एडवांस को क्रैक करने की तैयारी में टेंशन में लगे रहते हैं.

नीचे देंखें ब्रांच चेंज करने का ऑप्शन देने वाले और नहीं देने वाले आईआईटी कौन-कौन से हैं.

IIT कानपुर IIT जम्मू
IIT गोवा IIT हैदराबाद
IIT दिल्ली IIT बॉम्बे
IIT रुड़की IIT मद्रास
IIT गांधीनगर IIT खड़गपुर
IIT इंदौर IIT धनबाद
IIT रोपड़ IIT धारवाड़
IIT गुवाहाटी IIT मंडी
IIT पटना IIT भुवनेश्वर
IIT पलक्कड़
IIT तिरुपति
IIT भिलाई
IIT रुड़की
IIT जोधपुर

जम्मू, हैदराबाद, बॉम्बे, मद्रास, खड़गपुर, धनबाद, धारवाड़, मंडी, भुवनेश्वर ये 9 ऐसे आईआईटी हैं जो जिन्होंने ब्रांच बदलने का ऑप्शन बंद का फैसला किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bahraich Wolf Died: बहराइच में लंगड़े ‘आदमखोर’ का अंत, बकरी का शिकार करने आ… – भारत संपर्क| Bihar: बस चलाते वक्त आया हार्ट अटैक, जाते-जाते बचाईं 30 जानें… रूला देगी…| 9 को रोटरी ग्रेटर डांडिया 2024 का यादगार आयोजन – भारत संपर्क न्यूज़ …| होटल में ब्लास्ट… एक की मौत 8 घायल, गैस लाईन की चेकिंग के दौरान हुआ हादसा – भारत संपर्क| श्री चक्रधर बालिका सदन में डांडिया प्रशिक्षण आरंभ, इनर व्हील क्लब रायगढ़ स्टील सिटी … – भारत संपर्क न्यूज़ …