कौन हैं विजय वर्धन? 35 बार हुए फेल, नहीं मानी हार, पहले IPS और फिर बने IAS | who…

0
कौन हैं विजय वर्धन? 35 बार हुए फेल, नहीं मानी हार, पहले IPS और फिर बने IAS | who…
कौन हैं विजय वर्धन? 35 बार हुए फेल, नहीं मानी हार, पहले IPS और फिर बने IAS

आईएएस विजय वर्धन.Image Credit source: social media

आईएएस विजय वर्धन के सफलता ही कहानी बहुत ही प्रेरणादायक है, जो यूपीएससी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को जरूर जाननी चाहिए. बहुत से अभ्यर्थी एक या दो बार प्रतियोगी परीक्षा में असफल होने के बाद निराश हो जाते हैं और फिर तैयारी छोड़ दूसरी फिल्ड में चले जाते हैं. आईएएस विजय एक-दो बार नहीं बल्कि 35 बार फेल हुए लेकिन हार नहीं मानी. आइए उनके बारे में जानते हैं

विजय वर्धन हरियणा के सिरसा जिले के रहने वाले हैं. उनकी शुरूआती पढ़ाई लिखाई हरियाणा से ही पूरी हुई है. उन्होंने हिसार से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है. वह 35 बार प्रतियोगी परीक्षाओं में असफल हुए हैं.

पहले IPS फिर बने IAS

विजय वर्धन ने साल 2018 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की थी और उन्हें 104वीं रैंक मिली थी. उनका चयन आईपीएस के पद पर हुआ था. वह इससे संतुष्ट नहीं हुए क्योंकि उन्हें आईएएस बनना था. इसलिए उन्होंने फिर से तैयारी की और 2021 में हुई यूपीएससी सीएसई की परीक्षा में वह 70वीं रैंक प्राप्त कर आईएएस बनें. वहीं एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को खुद पर हमेशा भरोसा रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि आकांक्षी ही सबसे अच्छा प्रशिक्षक होता है.

गलतियों से ली सीख और बने IAS

बार-बार मिली असफलताओं से वह कभी निराश नहीं हुए बल्कि उन्होंने अपनी कमियों को पहचाना और उसे दूर किया और फिर आगे की पढ़ाई शुरू की. साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि असफलता के बाद रूकना नहीं चाहिए बल्कि जो यह खोचना चाहिए क्या कमी रही गई, जिस कारण सफलता नहीं मिली. कमी को दूर करना चाहिए और आगे बढ़ जाना चाहिए. लक्ष्य बनाकर तैयारी करने और अपनी कमियों से जो भी सीखता है. उसे सफलता जरूर मिलती है.

यूपीएससी सीएसई परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है. एग्जाम में 10 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल होते हैं, लेकिन सफलता उन्हीं को मिलती है, जो लक्ष्य निर्धारित कर मेहतर से तैयारी करते हैं.

ये भी पढ़ें –कौन हैं IPS देव रंजन वर्मा, कहां से की है पढ़ाई?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uttarakhand TET Exam 2024 Admit Card जारी, 24 अक्टूबर को होगी परीक्षा, इसे किया…| MP: सौहाद्र बिगाड़ने की कोशिश… मंदिर के आगे पेशाब करता दिखा युवक, हिंदू स… – भारत संपर्क| पावर प्लांट में सप्लाई क्वालिटी कोयले की बिक्री कर डस्ट कोयला प्लांट में पहुंचाने का… – भारत संपर्क न्यूज़ …| पाकिस्तानी गेंदबाज की किस्मत ने दिया धोखा, कुछ ही समय में छिन गया नंबर-1 का… – भारत संपर्क| पति ने चरित्र संदेह में पत्नी पर टंगिया से हमला, आरोपी पति गिरफ्तार – भारत संपर्क न्यूज़ …