Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में जीतना है मेडल, तो इन टिप्स…

0
Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में जीतना है मेडल, तो इन टिप्स…
Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस पर स्कूल में जीतना है मेडल, तो इन टिप्स से लिखें भाषण

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण लिखने का तरीकाImage Credit source: Narayan Maharjan/NurPhoto via Getty Images

हर साल 15 अगस्त को हम सब आजादी का जश्न मनाते हैं, क्योंकि 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों से आजाद हुआ था. ये जश्न ब्रिटिश शासन से देश की मुक्ति का प्रतीक है. इस मौके पर स्कूलों से लेकर कॉलेज और तमाम शिक्षण संस्थान, ऑफिस और अन्य सामाजिक जगहों पर लोग स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. कहीं देशभक्ति गीत बजाए जाते हैं तो कहीं लोग खुद ही देशभक्ति गाने गाते हैं, जबकि कुछ इन गानों पर डांस भी करते हैं यानी कुल मिलाकर हर जगह आजादी से जुड़े रंगारंग कार्यक्रम होते हैं.

खासकर स्कूलों की बात करें तो बच्चे स्पीच भी देते हैं और भाषण लिखते भी हैं. वहीं, कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं, जिन्हें भाषण लिखने के लिए सोचना पड़ता है कि क्या लिखें, कैसे लिखें. ऐसे में आइए हम कुछ टिप्स बताते हैं, जिससे आपको एक ऐसा भाषण तैयार करने में मदद मिलेगी, जिससे लोगों को स्वतंत्रता, एकता और देशभक्ति का सार समझने में मदद मिले और साथ ही स्कूल में बच्चों को अच्छे भाषण के लिए मेडल भी मिल सकता है.

भाषण का फॉर्मेट कैसा हो?

ये भी पढ़ें

भाषण लिखने के लिए सबसे पहले तो जरूरी है कि वर्ड काउंट और भाषण के स्ट्रक्चर पर ध्यान दें. छोटे-छोटे पैराग्राफ लिखें और स्पष्ट लिखें.

जानकारी जुटाएं

भाषण लिखने से पहले स्वतंत्रता दिवस के इतिहास और महत्व पर रिसर्च करें और अपने निबंध में जानकारियों को क्रमबद्ध तरीके से लिखें और उसे प्रस्तुत करें.

बुनियादी बातों से शुरुआत करें

स्वतंत्रता दिवस का भाषण लिखने की शुरुआत आप इससे करें कि भारत के स्वतंत्रता की शुरुआत कब और कैसे हुई. इसके अलावा उसमें ये भी लिखें कि घर या स्कूल में स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाता है.

निबंध को सरल रखें

छोटे निबंध के लिए छोटी-छोटी जानकारियों पर विस्तार से न लिखें. हां, अगर निबंध बड़ा हो तो उसमें छोटी-छोटी जानकारियां डाल सकते हैं. इसके अलावा निबंध लिखते समय ऐसे शब्दों का चयन करें, जो आम बोलचाल की भाषा में हों.

फैक्ट्स का ध्यान रखें

भाषण लिखने के लिए सबसे जरूरी तो ये है कि आप स्वतंत्रता दिवस से जुड़े फैक्ट्स का ध्यान रखें, क्योंकि एक छोटी सी भी गलती आपका पूरा भाषण खराब कर सकती है.

स्वतंत्रता सेनानियों का जरूर जिक्र करें

अपने भाषण में स्वतंत्रता सेनानियों का जिक्र जरूर करें. उसमें आप चंद्रशेखर आजाद और भगत सिंह जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन इसमें भी फैक्ट्स का ध्यान जरूर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर ये लिपस्टिक शेड होंगे परफेक्ट, लुक को देखते रह…| जनदर्शन में पहुंचे हरिचंद छत्तर के आवेदन पर हुई त्वरित कार्यवाही, वाहन का स्थायी… – भारत संपर्क न्यूज़ …| Uttarakhand TET Exam 2024 Admit Card जारी, 24 अक्टूबर को होगी परीक्षा, इसे किया…| MP: सौहाद्र बिगाड़ने की कोशिश… मंदिर के आगे पेशाब करता दिखा युवक, हिंदू स… – भारत संपर्क| पावर प्लांट में सप्लाई क्वालिटी कोयले की बिक्री कर डस्ट कोयला प्लांट में पहुंचाने का… – भारत संपर्क न्यूज़ …