अमझेरा बनेगा तीर्थ स्थल, कांजी हाउस बंदकर खुलेगी गौ-शाला… श्रीकृष्ण जन्मा… – भारत संपर्क

0
अमझेरा बनेगा तीर्थ स्थल, कांजी हाउस बंदकर खुलेगी गौ-शाला… श्रीकृष्ण जन्मा… – भारत संपर्क

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने रविवार को धार जिले के अमझेरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर गो पालकों के लिए बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि उज्जैन में महाकाल लोक की तरह अमझेरा को भी विकसित किया जायेगा. अमझेरा को तीर्थ नगरी के रूप में विकसित किया जायेगा. जहां-जहां भगवान श्रीकृष्ण और श्रीराम जी के पदचिह्न है उन्हें सरकार तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करेगी. उन्होंने कहा कि उज्जैन के सांदीपनी आश्रम से शिक्षा, जानापाव में भगवान परशुराम से सुदर्शन चक्र प्राप्त कर, और अमझेरा में रुक्मणी वरण कर शौर्य का प्रदर्शन करने वाले भगवान श्रीकृष्ण का दिव्य जीवन अनुकरणीय है. राज्य सरकार ने इन क्षेत्रों के विकास के विशेष कार्य करने का निर्णय लिया है.
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि हर हर्षोल्लास के साथ आयोजित किए जाएंगे. समाज का हर वर्ग आनंद और उत्साह के साथ तीज-त्यौहार मनाएं. उन्होंने कहा कि अमझेरा की धरती शौर्य और वीरता की धरती है. यहां के राणा बख्तावर सिंह ने जो लड़ाई अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी वह अद्वितीय है. यहां 28 लोगों ने अपना जीवन बलिदान करके हमारे मस्तक को गर्व से ऊंचा किया है. भगवान श्रीकृष्ण को याद करें. उनका पूरा जीवन हमारे लिए पाथेय हैं.

आज तीर्थ क्षेत्र रुक्मणी हरण स्थल अमझेरा, धार में मां अमका झमका मंदिर में दर्शन एवं पूजन कर मन को अपरिमित शान्ति की अनुभूति हुई।
प्रदेशवासियों के जीवन में सुख-समृद्धि की वर्षा हो, सबका मंगल एवं कल्याण हो; जगत जननी माता से यही प्रार्थना है। #DrMohanYadav #CMMadhyaPradesh pic.twitter.com/R4hxSWhxrd
— Dr Mohan Yadav (@DrMohanYadav51) August 25, 2024

मटकी फोड़ कार्यक्रम में भी लिया भाग
उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण को माखन चोर कहने वाले प्रसंग को मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने विस्तार से बताते हुए कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की माता ने उनसे कहा था कि उनके लोगों के द्वारा बनाया गया माखन कंस के घर जाता है. बृजवासियों का माखन कंस के यहां नहीं जाए इसलिए वे माखन खा जाते थे और दोस्तों के साथ मटकी फोड़ देते थे.
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मटकी फोड़ कार्यक्रम में भी भाग लिया. कार्यक्रम कों संत कमल किशोर नागर ने भी सम्बोधित किया. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती सावित्री ठाकुर ने मांग कि की सरदारपुर और अमझेरा में खेल परिसर बनाया जाए. साथ ही यहां कृषि कॉलेज और इंदौर दाहोद रेलवे लाइन से अमझेरा को जोड़ा जाए.
बड़ी हस्तियों ने लिया हिस्सा
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने बाल गोपालों को गोद में लेकर स्नेह से दुलार किया. उन्होंने बाल गोपालों को माखन मिश्री खिलायी. धार विधायक नीना वर्मा, सरदारपुर विधायक प्रताप ग्रेवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सरदार सिंह मेड़ा, मनोज सोमानी, पूर्व मंत्री द्वय राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, रंजना बघेल, पूर्व सांसद छतरसिंह दरबार, पूर्व विधायक मुकामसिंह किराड़े, जयदीप पटेल, कमल यादव सहित जन-प्रतिनिधि, अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 घंटों से धरमजयगढ़- पत्थलगाव मुख्य मार्ग बाधित, गाड़ियों की लगी लम्बी कतार – भारत संपर्क न्यूज़ …| Bigg Boss 18 : ओटीटी सीजन जीतने के बाद भी दिल नहीं भरा, क्या सना मकबूल होंगी… – भारत संपर्क| VIDEO: Live मैच में मचा बवाल, खिलाड़ियों के बीच हुई मारपीट, जमकर चले लात-घू… – भारत संपर्क| *गांव-गांव जाकर सुपोषण का मंत्र सिखा रहा पोषण रथ, टीकाकरण, एनीमिया उन्मूलन…- भारत संपर्क| जबलपुर: निर्माण कार्य रुकवाने पहुंचे जवान, तभी तमतमाने लगे पूर्व पार्षद; उठ… – भारत संपर्क