CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 4 अक्टूबर तक भर…

0
CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 4 अक्टूबर तक भर…
CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 4 अक्टूबर तक भर सकते हैं फाॅर्म

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है.
Image Credit source: getty images

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2025 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया परीक्षा संगम की आधिकारिक वेबसाइट parikshasangam.cbse.gov.in पर जाकर 4 अक्टूबर तक फाॅर्म भर सकते हैं. बोर्ड से इस संबंध में सभी संबद्ध स्कूलों को भी सूचित कर दिया है.

बोर्ड ने स्कूलों को सूचित किया है कि उन्हें निर्धारित समय के अंदर की एलओसी जमा करना होगा. साथ ही अगली बोर्ड परीक्षाओं के लिए आवश्यक शुल्क भी जमा करना होगा. दृष्टिबाधित छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा फीस के भुगतान से छूट दी गई है. बोर्ड देरी की स्थिति में स्कूलों को 15 अक्टूबर तक एलओसी जमा करने की अनुमति देगा, लेकिन प्रति बच्चे 2000 रुपए लेट फीस देना होगा.

CBSE Board Exam 2025: रजिस्ट्रेशन के बाद नहीं बद सकते सब्जेक्ट कोड

सीबीएसई ने स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि रजिस्ट्रेशन फाॅर्म में भरी जाने वाली सभी जानकारी सही होनी चाहिए क्योंकि इसका उपयोग मार्कशीट और रोल नंबर जैसे आधिकारिक डाक्यूमेंट्स बनाने में किया जाएगा. किसी भी तरह की अशुद्धि के कारण सीबीएसई डेटा में अंतर हो सकता है. वहीं बोर्ड ने कहा कि स्टूडेंट्स को भी यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी ओर से दी गई जानकारी सही होना चाहिए और उनके विषय कोड वैध होने चाहिए. रजिस्ट्रेशन के बाद सब्जेक्ट कोड में बदलाव नहीं हो सकता है.

CBSE Board Exam बोर्ड ने जारी कर दिए हैं सैंपल पेपर

वहीं आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं, जिसे स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. सीबीएसआई 10वीं और 12वीं की आगामी बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शरू होंगी. डिटेल डेटशीट नवंबर या दिसंबर में जारी की जा सकती है.

ये भी पढ़े – CBSE 10वीं, 12वीं परीक्षा 2025 का सैंपल पेपर जारी, यहां से करें डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sophiya Laurence Beetal Shop: सपने में आई हॉलीवुड एक्ट्रेस सोफिया और चमक गई… – भारत संपर्क| Geoffrey Hinton Nobel Prize: कौन हैं AI गॉडफादर ज्योफ्री हिन्टन, किस खोज के लिए… – भारत संपर्क| MP: हसिया लेकर दुर्गा पंडाल में जा रहा था, मना किया तो उसी हथियार से किया ह… – भारत संपर्क| बिहार में टूटी पटरी से गुजरी वैशाली एक्सप्रेस ट्रेन, बेगूसराय में बड़ा…| खरीदी नई कार, पूजा के बाद एजेंसी से बाहर निकालते वक्त हुई बेकाबू, 4-5 बाइक हुई… – भारत संपर्क न्यूज़ …