PM मोदी के जन्मदिन पर स्वच्छता मित्र सम्मानित… CM मोहन यादव ने शुरू किया … – भारत संपर्क

0
PM मोदी के जन्मदिन पर स्वच्छता मित्र सम्मानित… CM मोहन यादव ने शुरू किया … – भारत संपर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर को मध्य प्रदेश में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा शुरू किया गया. इस मौके पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत अपने घर से होती है. पहली पाठशाला हमारा घर होता है. बच्चों को स्वच्छता के संस्कार देने की शुरुआत अपने घर से ही करना होगा. हम सबको महात्मा गांधी से सीख लेते हुए स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.
इस समारोह के मुख्य अतिथि राज्यपाल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव अध्यक्ष थे. यहां प्रदेश के 50 जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों का शुभारंभ किया गया. इस अवसर पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने मध्य प्रदेश को स्वच्छता के क्षेत्र में प्राप्त पुरस्कारों पर केंद्रित प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया. कार्यक्रम के प्रारंभ में पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रगान जन गण मन की धुन प्रस्तुत की गई.
स्वच्छता पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन
इस समारोह में स्वच्छता ही सेवा अभियान की रूपरेखा पर केन्द्र सरकार की लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया. जिला चिकित्सालयों में आरंभ हो रहे प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया. राज्यपाल और मुख्यमंत्री को भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा प्ले कार्ड भेंट किया गया. राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सफाई मित्रों का सम्मान कर प्रोत्साहन राशि और स्वच्छता किट का वितरण किया.
राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने इंदौर शहर को स्वच्छता में लगातार सात वर्ष तक सिरमौर रहने पर बधाई दी. उन्होंने इस उपलब्धि के लिए इंदौर के सफाई कर्मचारियों की अथक और सतत मेहनत की सराहना की. स्वच्छता की आदत और स्वच्छता गतिविधियों में इंदौर वासियों की उत्साहपूर्वक सहभागिता के लिए शुभकामनाएं दीं.

जन औषधि केन्द्र गरीबों के लिए पीएम की पहल
राज्यपाल ने कहा कि जन औषधि केन्द्र गरीबों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की विशिष्ट पहल है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के जन्म दिवस पर प्रदेश के 50 जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों के शुभारंभ पर प्रदेश वासियों को बधाई दी. राज्यपाल ने कहा कि न्यूनतम दाम और गुणवत्तापूर्ण दवाइयों के कारण औषधि केन्द्र गरीबों के आर्थिक हित में हैं. राज्यपाल ने सभी से अपील की है कि अपने आस-पास के गरीब और जरूरतमंदों को जन औषधि केन्द्र में मिलने वाली जेनेरिक, किफायती दवाईयों और बड़ी आर्थिक बचत के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताएं.
जन-जन के जीवन को आसान बनाना है- सीएम
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि जन-जन के जीवन को आसान बनाने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराना ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी जाने वाली सबसे बड़ी और यादगार भेंट है. प्रधानमंत्री मोदी के जन्म दिवस पर प्रदेश के 50 चिकित्सालयों में आरंभ हो रहे प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) अंतर्गत आवासों में हो रहा है गृह प्रवेश, प्रदेश के आम आदमी के जीवन स्तर में सुधार लाएगा. सफाई मित्रों के कल्याण के लिए भी राज्य सरकार प्रतिबद्ध है. आम आदमी के लिए किए जा रहे हैं यह कार्य ही प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्मदिवस की भेंट है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में नगरीय निकायों को कचरा मुक्त शहर-स्टार प्रमाणीकरण के आधार पर सफाई मित्रों को राशि प्रदान की जाएगी. नगरीय निकायों को जितने स्टार प्राप्त होंगे, उसमें कार्यरत सभी सफाई मित्रों को उतने हजार की राशि दी जाएगी, अर्थात् एक स्टार प्राप्त नगरीय निकाय के सभी सफाई मित्रों को एक-एक हजार रूपए राशि प्रदान की जाएगी, नगरीय निकाय सात स्टार तक की रैकिंग प्राप्त कर सकते हैं.
सफाई मित्र हुए सम्मानित
राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सफाई मित्रों को भी सम्मानित किया. इसके तहत भोपाल नगर निगम के सफाई मित्र आकाश वाल्मिकी, जीवन लाल, धर्म सिंह, राजेश दामले और रश्मि को तथा ग्रामीण क्षेत्र की दीप माला, प्रीति और निखलेश, अमित कुमार व धर्मेन्द्र वाल्मिकी को सम्मानित किया गया. कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल तथा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने भी संबोधित किया. प्रमुख सचिव नीरज मंडलोई ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 घंटों से धरमजयगढ़- पत्थलगाव मुख्य मार्ग बाधित, गाड़ियों की लगी लम्बी कतार – भारत संपर्क न्यूज़ …| Bigg Boss 18 : ओटीटी सीजन जीतने के बाद भी दिल नहीं भरा, क्या सना मकबूल होंगी… – भारत संपर्क| VIDEO: Live मैच में मचा बवाल, खिलाड़ियों के बीच हुई मारपीट, जमकर चले लात-घू… – भारत संपर्क| *गांव-गांव जाकर सुपोषण का मंत्र सिखा रहा पोषण रथ, टीकाकरण, एनीमिया उन्मूलन…- भारत संपर्क| जबलपुर: निर्माण कार्य रुकवाने पहुंचे जवान, तभी तमतमाने लगे पूर्व पार्षद; उठ… – भारत संपर्क