Mobile Spying: आप पर नजर रख रहा है फोन का ये फीचर, जल्दी से सेटिंग में करें ये… – भारत संपर्क

0
Mobile Spying: आप पर नजर रख रहा है फोन का ये फीचर, जल्दी से सेटिंग में करें ये… – भारत संपर्क

आपने कभी सोचा है कि जब भी आप कुछ सोच रहे होते हैं, किसी और से बात कर रहे होते हैं तो वही चीज फोन खोलते ही सामने कैसे आ जाती है? आपके मन में एक सवाल आता है कि फोन सारी बातें सुनता है क्या? असल में ये सच्चाई है कि आपका फोन आप पर नजर रखता है. लेकिन इससे कैसे छुटकारा मिल सकता है, ये कैसे नजर रखता है ये जानने के लिए नीचे इसके बारे में पूरी डिटेल्स पढ़ें. इसके बाद अपनी प्राइवेसी मजबूत करने के लिए फोन में जल्दी से ये सेटिंग कर लें.

Mobile Microphone Access

यहां पर सबसे पहले ये समझना होगा कि आखिर फोन तक ये सब बातें पहुंचती कैसे हैं. जो भी बात मन में बाहर चल रही होती है उससे रिलेटेड कंटेंट ही कैसे आता है फोन में, आपके फोन में माइक्रोफोन एक्सेस आपकी प्राइवेसी पर खतरा बन रहा है. दरअसल फोन में मौजूद सभी एप्लीकेशन के पास आपके माइक्रोफोन का एक्सेस होता है, जिसके जरिए कोई भी ऐप आपकी बात सुन सकता है. इससे बचने के लिए आपको अपना एक्सेस लिमिटेड करना होगा या फिर सलेक्टेड ऐप्लीकेशन को ही अलाउ करना होगा.

ऐसे करें सेटिंग

इससे बचने के लिए अपने फोन की सेटिंग में जाएं और सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाएं. यहां पर आपको थोड़ा स्क्रॉल करने के बाद प्राइवेसी का ऑप्शन मिलेगा. प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद परमिशन मैनेजर पर जाएं, यहां पर आपको वो सभी ऐप्लीकेशन शो हो जाएंगे जिनके पास आपके माइक्रोफोन का एक्सेस है.

ये भी पढ़ें

Microphone Access Permission

Microphone Access Permission

आप जरूरत के हिसाब से एक- एक करके हर एप्लीकेशन पर क्लिक करके सेटिंग बदल सकते हैं. जैसे अगर आप यूट्यूब पर क्लिक करेंगे तो आप इस माइक्रोफोन एक्सेस को डिसेबल कर सकते हैं. इसके बाद यहां पर आपको तीन ऑप्शन शो होंगे, आस्क एवरी टाइम पर क्लिक करें. इसके बाद जब भी एप्लीकेशन आपकी वॉयस एक्सेस करेगा तो पूछेगा.

आपके फोन में सब एप्लीकेशन वैसे ही चलती रहेंगी जैसे चलती हैं, इससे किसी सर्विस पर कोई असर नहीं पड़ेगा. बस जब किसी ऐप को आपकी वॉयस सुननी होगी तो परमिशन मांगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*सरगुजा क्षेत्र विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष बनी पत्थलगांव विधायक गोमती…- भारत संपर्क| IND vs BAN 1st Test: रवींद्र जडेजा शतक से चूके और टीम इंडिया 400 रन से, पहल… – भारत संपर्क| MP: पेशाब करने पर दिव्यांग दलित लड़के को पीटा, कपड़े उतरवाकर साफ करवाई नाली, … – भारत संपर्क| Alia Bhatt: कटरीना कैफ के साथ रिश्ते में थे रणबीर कपूर! फिर भी उनके साथ शादी के… – भारत संपर्क| *रक्तदान शिविर का हुवा आयोजन:110 यूनिट हुवा रक्तदान प्राथमिक स्वास्थ्य…- भारत संपर्क