महिला ने दिया बच्चे को जन्म, बच्चे के पेट में भी पल रहा बच्चा!… अनोखा केस… – भारत संपर्क

0
महिला ने दिया बच्चे को जन्म, बच्चे के पेट में भी पल रहा बच्चा!… अनोखा केस… – भारत संपर्क

सागर में नवजात के पेट में बच्चा
मध्य प्रदेश के सागर शहर से अनोखा मामला सामने आया है जहां एक महिला ने नवजात को जन्म दिया है. जांच में पता चला है कि नवजात के पेट में भी एक बच्चा है. डॉक्टर्स ने बताया कि बच्चे के बारे में यह जानकारी पहले ही हो गई थी क्योंकि जब महिला का अल्ट्रासाउंड किया गया था उस वक्त डॉक्टर्स को इस बात का अहसास हो गया था. फिलहाल डॉक्टर्स बच्चे की सिचुएशन को मेजर कर रहे हैं और नवजात को बचाने के लिए निष्कर्ष पर पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं.
सागर जिले के केसली कस्बे की रहने वाली गर्भवती महिला जब बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के रेडियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष और प्राध्यापक डॉ. पीपी सिंह के निजी क्लीनिक पर पहुंची थी तो उन्हें अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में बच्चे के अंदर एक और बच्चे के होने के संकेत मिले थे. इसके बाद महिला को मेडिकल कॉलेज में बुलाया गया जहां पर गहन जांच की गई. जांच के बाद पता चला कि महिला के गर्भ में जो बच्चा है उसके पेट में भी कोई बेबी या टेरिटोमा है.
महिला को बाद में डॉक्टर्स ने मेडिकल कॉलेज में ही डिलीवरी कराने की सलाह दी. हालांकि महिला गांव की आशा कार्यकर्ता के साथ केसली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गई और वहीं पर उसका प्रसव हो गया. महिला की सामान्य डिलीवरी हुई है.
5 लाख मामलों में एक
डॉक्टर्स का कहना है कि यह पूरा मामला अपने आप में बहुत अनोखा है. क्योंकि इस तरह के केस 5 लाख महिलाओं में किसी एक में देखने को मिलते हैं. डॉक्टर्स ने बताया कि मेडिकल की भाषा में इस कंडीशन को फीटस इन फीटू कहा जाता है. महिला को डिलीवरी के बाद जिला हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है. डॉक्टर्स के मुताबिक नवजात बच्चे को बचाने के लिए एकमात्र उपाय सर्जरी करना ही है. ऐसे में एक्सपर्ट डॉक्टर्स इसी पर विचार विमर्श कर रहे हैं.
रिपोर्ट – अमित अग्रवाल / सागर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NCERT की किताबों में पढ़ा रहे लव जिहाद! तीसरी की छात्रा के पिता ने लगाया आर… – भारत संपर्क| भ्रष्टाचार पर मुख्यमंत्री का जीरो टॉलरेंस, पाठ्य पुस्तक निगम के महाप्रबंधक को किया निलंबित – भारत संपर्क न्यूज़ …| अधिकांश इलाकों में कल रहेगी बत्ती गुल, जानें कब से कब तक विद्युत आपूर्ति रहेगी… – भारत संपर्क न्यूज़ …| *big breaking:- गाज की चपेट में आकर मवेशी चरा रहे बुजुर्ग की मौत, घटना ऐसी…- भारत संपर्क| बिलासपुर प्रेस क्लब गृह निर्माण समिति के चुनाव का रास्ता हुआ…- भारत संपर्क