NCERT की किताबों में पढ़ा रहे लव जिहाद! तीसरी की छात्रा के पिता ने लगाया आर… – भारत संपर्क

0
NCERT की किताबों में पढ़ा रहे लव जिहाद! तीसरी की छात्रा के पिता ने लगाया आर… – भारत संपर्क

एनसीईआरटी की किताब पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप
मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के एक शख्स ने एनसीईआरटी की तीसरी क्लास की किताब पर लव जिहाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है. शख्स ने इस मामले में पुलिस से लिखित शिकायत भी की है. शख्स ने पुलिस को दी शिकायत में बताया है कि तीसरी क्लास की एक किताब में एक चैप्टर है जिसमें एक रीना नाम की लड़की अहमद को लेटर लिख रही है. आखिर में रीना अमहद को लिखती है ‘तुम्हारी रीना’ इस पर उन्होंने आपत्ति जताई है. फिलहाल इस मामले में जांच शुरू की गई है.
जानकारी के मुताबिक यह छतरपुर के रहने वाले डॉक्टर राघव पाठक नाम के शख्स ने एनसीईआरटी की तीसरी क्लास की पर्यावरण पुस्तक पर लव जिहाद फैलाने का आरोप लगाया है. राघव पाठक ने कहा कि पुस्तक में एक आपत्तिजनक पाठ है जिसका नाम है, ‘चिट्ठी आई है.’ पर्यावरण की किताब के 17वें नंबर पेज पर यह पाठ है. इस पाठ में बताया गया है कि एक रीना नाम की लड़की अहमद को लेटर लिख रही है. इतना ही नहीं आखिरी में रीना खुदको अहमद का बताती है. इससे छोटे बच्चों के मन में लव जिहाद की भावना जन्म लेगी.
राघव पाठक ने अपनी शिकायत में आगे लिखा है कि एक तरह सरकार लव जिहाद जैसी साजिशों को बंद करने के लिए कानून बना रही है. दूसरी तरफ एनसीईआरटी की किताब ही इसे बढ़ावा दे रही है. उन्होंने शिकायत में मांग की है कि या तो इस चैप्टर को बच्चों की किताब से हटा दिया जाए या फिर इसमें अहमद और रीना के नाम हटा दिए जाएं ताकि बच्चों में लव जिहाद को बढ़ावा न मिले.
पिता होने के नाते चिंता
राघव पाठक कहते हैं कि वह एक बेटी के पिता हैं इसलिए उन्हें इस चैप्टर पर आपत्ति है. उन्होंने शिकायत में कहा है कि वह बिलकुल नहीं चाहते कि इस तरह के चैप्टर का असर उनकी बेटी पर हो और आगे चलकर उसके मन में कोई गलत भाव पैदा हो. उन्होंने खजुराहो में एसडीओपी को लिखित में यह आवेदन दिया है. इस पूरे मामले में खजुराहो के एसडीओपी सलिल शर्मा ने बताया है कि चूंकि यह पूरा मामला पाठ्य पुस्तक से जुड़ा है इसलिए उन्होंने पूरे मामले को एसपी ऑफिस के लिए भेज दिया है. एसडीओपी सलिल शर्मा ने डॉक्टर राघव को भी यह सुझाव दिया है कि पूरा मामला केंद्र सरकार और शिक्षा मंत्रालय से जुड़ा है इसलिए वह उनके अध्यक्ष को शिकायत करने से जल्द ही कार्रवाई हो सकती है.
रिपोर्ट- प्रदीप सिंह / छतरपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MP: मिड-डे मील में खाना खाने बैठे ऊर्जा मंत्री, सब्जी में ढूंढते रह गए आलू – भारत संपर्क| बिहार में सीधे डिप्टी कलेक्टर और DSP बनने का मौका, BPSC निकालेगा रिकॉर्ड 1929…| मासूम पर चाकू से घातक हमले के आरोपी की लाश मिली, मामूली बात को लेकर किया था कांड,… – भारत संपर्क न्यूज़ …| भारत में इस दिन से शुरू होगी जूनियर एनटीआर की फिल्म ‘देवरा’ की एडवांस बुकिंग? – भारत संपर्क| *मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की पहल पर मुस्कूटी से मुख्य मार्ग तक सड़क…- भारत संपर्क