CBSE CTET 2024 परीक्षा की डेट बढ़ी, नोटिफिकेशन में भी हुआ बदलाव

0
CBSE CTET 2024 परीक्षा की डेट बढ़ी, नोटिफिकेशन में भी हुआ बदलाव
CBSE CTET 2024 परीक्षा की डेट बढ़ी, नोटिफिकेशन में भी हुआ बदलाव

सीबीएसई ने बढ़ाई CTET 2024 परीक्षा की डेटImage Credit source: Getty Images

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने केंद्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (CTET) की डेट बढ़ा दी है. पहले CTET परीक्षा इस साल 1 दिसंबर को निर्धारित की गई थी, जिसे अब 15 दिसंबर कर दिया गया है. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट में परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि दूसरी शिफ्ट में परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. परीक्षा की डेट बढ़ाने का ये फैसला प्रशासनिक कारणों से लिया गया है. उम्मीदवार सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर CTET 2024 की रिवाइज्ड डेट नोटिस देख सकते हैं.

सीबीएसई के संशोधित नोटिफिकेशन में ये भी बताया गया है कि अगर किसी शहर में ज्यादा उम्मीदवार हैं, तो परीक्षा 14 दिसंबर 2024 को भी आयोजित की जा सकती है. आधिकारिक नोटिस में लिखा है, ‘अब प्रशासनिक कारणों से CTET परीक्षा को 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को री-शेड्यूल किया जाता है. अगर किसी शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, तो परीक्षा 14 दिसंबर 2024 को भी आयोजित की जा सकती है’.

CBSE CTET 2024: कब है आवेदन की लास्ट डेट?

सीबीएसई सीटीईटी 2024 ऑनलाइन आवेदन जमा करने की लास्ट डेट 16 अक्टूबर है. इस बीच उम्मीदवारों के लिए यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म लास्ट डेट को रात 11:59 बजे से पहले जमा किए जाने चाहिए.

ये भी पढ़ें

CBSE CTET 2024: कैसे करें आवेदन?

  • सबसे पहले तो सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
  • फिर होमपेज पर ‘CTET दिसंबर 2024’ लिंक देखें और उस पर क्लिक करें.
  • जैसे ही एक नई विंडो खुलेगी, उम्मीदवारों को सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए अकाउंट में लॉगिन करें.
  • फिर एप्लिकेशन फॉर्म भरें और जरूरी परीक्षा शुल्क का भुगतान करें.
  • आखिर में सभी डिटेल्स को क्रॉसचेक करें और फॉर्म को सबमिट कर दें.
  • कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड करना न भूलें.

CBSE CTET 2024: आवेदन शुल्क कितना है?

सामान्य या ओबीसी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क पेपर I या II के लिए 1 हजार रुपये है और पेपर I और II दोनों के लिए 1,200 रुपये है, जबकि एससी/एसटी/दिव्यांग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क पेपर I या II के लिए 500 रुपये है और पेपर I और II दोनों के लिए 600 रुपये है. शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है.

अधिक जानकारी के लिए आप सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रेलवे में क्लर्क के 3445 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

क्यों नहीं खरीदना चाहिए Electric Geyser? फायदों से ज्यादा हैं नुकसान – भारत संपर्क| प्रधानमंत्री आवास योजना से शोभा नाग और कौशल्या के पक्के मकान का सपना हुआ साकार – भारत संपर्क न्यूज़ …| बिलासपुर विधायक अमर अग्रवाल के जन्मदिन पर भाजपा दक्षिण मंडल…- भारत संपर्क| Sarangarh News: बाइक पर गांजा की तस्करी, 80 हजार के गांजे के साथ आरोपी गिरफ्तार – भारत संपर्क न्यूज़ …| Bigg Boss 18: श्रद्धा कपूर के घर की ये बड़ी एक्ट्रेस बनेंगी सलमान खान के शो का… – भारत संपर्क