IBPS RRB Clerk Result 2024: जल्द जारी होने वाला है आईबीपीएस क्लर्क का रिजल्ट,…

0
IBPS RRB Clerk Result 2024: जल्द जारी होने वाला है आईबीपीएस क्लर्क का रिजल्ट,…
IBPS RRB Clerk Result 2024: जल्द जारी होने वाला है आईबीपीएस क्लर्क का रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं चेक

आईबीपीएस क्लर्क का रिजल्ट होगा जारीImage Credit source: Deepak Sethi/E+/Getty Images

आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है. बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान यानी आईबीपीएस (IBPS) क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) के लिए आयोजित ऑफिस असिस्टेंट (प्रारंभिक) परीक्षा के परिणामों की घोषणा करेगा, जिसके बाद उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और पासवर्ड या डेट ऑफ बर्थ यानी जन्म तिथि का उपयोग करना होगा.

आईबीपीएस आरआरबी पीओ के रिजल्ट की जब घोषणा हुई थी, उसके बाद उम्मीदवारों का स्कोरकार्ड जारी किया गया था, उसी तरह माना जा रहा है कि आरआरबी क्लर्क के रिजल्ट की घोषणा पहले होगी और बाद में उम्मीदवारों का स्कोरकार्ड जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक, क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम सितंबर में ही घोषित किया जाना है, लेकिन इसकी सटीक तारीख नहीं बताई गई है.

वैसे क्लर्क के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन 6 अक्टूबर को किया जाना है, ऐसे में जाहिर है कि प्रीलिम्स परीक्षा का रिजल्ट उससे पहले ही जारी किया जाएगा. आईबीपीएस इन परीक्षाओं के जरिए क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में अधिकारी और क्लर्क के 9,923 रिक्त पदों को भरेगा.

ये भी पढ़ें

IBPS RRB Clerk Result 2024: कैसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट?

  • सबसे पहले तो आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा.
  • फिर होम पेज पर दिए गए आरआरबी क्लर्क रिजल्ट लिंक को खोलना होगा.
  • उसके बाद अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा.
  • आखिर में उसे सबमिट करना होगा और फिर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

IBPS RRB Clerk Mains Exam 2024: कितने नंबर की मेंस परीक्षा?

आईबीपीएस क्लर्क मुख्य परीक्षा कुल 200 अंकों की होती है, जिसके लिए उम्मीदवारों को 160 मिनट का समय मिलता है. इस परीक्षा में 4 सेक्शन होते हैं, जिसमें जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज, रीजनिंग एबिलिटी एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड शामिल हैं. फाइनल मेरिट लिस्ट मेंस परीक्षा में उम्मीदवारों को प्राप्त अंकों के आधार पर ही बनाई जाएगी. ध्यान रहे कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है, इसलिए सोच समझ कर ही प्रश्नों के उत्तर दें.

अधिक जानकारी के लिए आप आईबीपीएस की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कोस्ट गार्ड में निकली ऑफिसर्स की वैकेंसी, मंथली सैलरी 2 लाख रुपये से भी अधिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पहाड़ मंदिर चढ़ो प्रतियोगिता महिलाओं में दिखा काफी उत्साह नमिता सिंघल और सुमन अग्रवाल… – भारत संपर्क न्यूज़ …| कैंसर से जूझ रहीं हिना खान, ऑनस्क्रीन बेटी अश्नूर कौर बोलीं- उनसे बात हुई, वो… – भारत संपर्क| प्रधानमंत्री आवास योजना से तिलक बाई बघेल को मिला स्वयं का घर – भारत संपर्क न्यूज़ …| *big breaking jashpur:- चार दिनों से घर से लापता महिला की लाश खेत के कुंए…- भारत संपर्क| कानपुर टेस्ट से पहले टीम की बढ़ी टेंशन, स्टार खिलाड़ी पर मंडराया बाहर होने … – भारत संपर्क