रायगढ़ में 108 हाथियों का दल कर रहा विचरण, किसानों की फसलों को पहुंचाया नुकसान, वन… – भारत संपर्क न्यूज़ …

0
रायगढ़ में 108 हाथियों का दल कर रहा विचरण, किसानों की फसलों को पहुंचाया नुकसान, वन… – भारत संपर्क न्यूज़ …

रायगढ़। रायगढ़ जिले में ग्रामीणों के द्वारा हाथियों के एक बड़े दल को खदेड़ने का वीडियो सामने आया है। जिले में इन दिनों 108 हाथी अलग-अलग दलों में विचरण कर रहे हैं। बीती रात हाथियों ने अलग-अलग जगहों में कुल 51 किसानों की धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वन मंडल के अंतर्गत आने वाले कोयलार के राजा जंगल में बीते तीन दिनों से हाथियों के दो दलों ने डेरा जमाया हुआ है। हाथियों के एक दल में जहां 19 हाथी है तो वहीं दूसरे दल में 31 हाथी मौजूद हैं। गांव के ग्रामीणों ने बताया कि 31 हाथियों का दल बीती रात माड नदी को पार करने का प्रयास कर रहा था परंतु नदी में पानी अधिक होनें की वजह से हाथी नदी पार नही कर पाये जिसके बाद आज सुबह फिर से 31 हाथियों का दल कोयलार गांव के करीब भारतमाला रोड़ के पास पहुंचा था। हाथियों के इस दल में कुछ शावक भी शामिल हैं। मिली जानकारी के मुताबिक गांव के ग्रामीणो को जैसे ही हाथी के आने की जानकारी मिली वे अपनी फसलो और घरों की रक्षा करने हेतु एकजुट होकर हो हल्ला करते हुए हाथियों को भगाने में जुट गए।

धान की फसल को पहुंचाया नुकसान

वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले के जंगलों में विचरण कर रहे हाथियों के दल ने बीती रात 51 ग्रामीणों के धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है जिसमें दुलियामुडा में 04 किसानों, प्रेमनगर में 09 किसानों, धवईडांड में 03 किसानों, सोहनपुर, सजवारी, सिसरिंगा में 09 किसानों, हाटी, खडगांव में 08 किसानों के अलावा गडाईनबहरी, बांघपाली, नवापारा में दीवाल को ढहाते हुए 13 किसानों की धान की फसल को हाथियों नुकसान पहुंचाया है। इसी तरह रायगढ़ वन मंडल में भी हाथियों ने सामारूमा में 02 किसानों के अलावा सरईडीपा और ठुठीकोना में 03 किसानों की धान की फसल को नुकसान पहुंचाया है।

वन विभाग अलर्ट

रायगढ़ जिले में हाथियों की बढ़ी हुई संख्या के मद्देनजर वन विभाग के अधिकारियों के अलावा हाथी मित्र दल, व हाथी ट्रैकरों के द्वारा ड्रोन कैमरे की मदद से हाथियों के मूवमेंट पर नजर बनाये हुए है। वर्तमान समय में रायगढ़ व धरमजयगढ़ वन मंडल में कुल 108 हाथी अलग-अलग दलों में विचरण कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

फर्जी कहानी सुनाकर जुटाए 1 मिलियन फॉलोवर, लोगों को इमोशनल कर बनाई अनोखी फैन आर्मी| राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों का राष्ट्रनिर्माण में अहम योगदान : मुख्यमंत्री विष्णु देव… – भारत संपर्क न्यूज़ …| जयंती पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय को भाजपा नेता देंगे…- भारत संपर्क| जिले में जोर शोर से चल रही माता रानी की आगमन की तैयारी, पूजा…- भारत संपर्क| MP: दमोह में भीषण सड़क हादसा, ऑटो के ऊपर चढ़ गया ट्रक; 7 लोगों की मौत – भारत संपर्क