बिलासपुर- मुंगेली मार्ग पर स्थित निर्माणाधीन टोल प्लाजा सड़क…- भारत संपर्क

0
बिलासपुर- मुंगेली मार्ग पर स्थित निर्माणाधीन टोल प्लाजा सड़क…- भारत संपर्क

आकाश दत्त मिश्रा

सड़क परिवहन एवम् राजमार्ग मंत्रालय द्वारा मुँगेली बिलासपुर मुख्य मार्ग पर निर्मित सोढ़ार टोल प्लाजा रात के अंधेरे में सड़क हादसों की आशंका उत्पन्न कर रहा है । यह टोल प्लाजा सरकार के राजस्व में इज़ाफ़ा कब करेगा यह तो नहीं मालूम लेकिन इस मार्ग से गुज़ारने वाले लोगो की जान को इससे जरूर खतरा उत्पन्न हो रहा है। टोल प्लाजा के आधे अधूरे निर्माण की वजह से सड़क पूरी तरह प्रभावित है , रात के वक्त इस क्षेत्र में ना तो किसी तरह की रौशनी की व्यवस्था है और ना ही राहगीरों को सतर्क करने किसी प्रकार की बेरीकेडिंग की गई है या संकेत लगाए गए हैं ,, हाईवे की शानदार सड़क पर तेज रफ़्तार से आने वाली गाड़ियो के चालकों को ये टोल प्लाजा नज़र ही नहीं आता और दुर्घटना की पूरी पटकथा तैयार दिखती है।

  • जनप्रतिनिधियों को खबर ही नहीं

मुँगेली बिलासपुर मार्ग पर स्थित सोढ़ार टोल प्लाजा से दिनभर में दर्जन भर जनप्रतिनिधि अपनी एसी कार से गुज़रते है। संभवतः उन्हें ये टोल प्लाजा नज़र नहीं आता होगा ऐसा माना जा सकता है ।

ज़िला प्रशासन की समझ से परे

हाईवे पर आधे अधूरे निर्माण के साथ लापरवाही पूर्वक बिना बैरिकेड के खड़ा टोल प्लाजा आये दिन दुर्घटना की वजह बन रहा है ,,पब्लिक प्लेस या हाईवे में निर्माण कार्य के दौरान या आधे अधूरे निर्माण की राहगीरों की सुरक्षा को प्राथमिकता में रखा जाता है जिसके लिये सूचक या बैरिकेड लगाया जाता है। रात्रि के समय दुर्घटना रोकने रेडियम पट्टियों का इस्तेमाल होता है लेकिन शायद ये मामूली जानकारी भी ज़िला प्रशासन के आला अधिकारियों को नहीं है।

बिलासपुर से मुंगेली जाने वाले मार्ग पर इस टोल प्लाजा का निर्माण पिछले दो-तीन सालों से हो रहा है। यह पूरी तरह से बीरबल की खिचड़ी बन चुकी है। ना तो इसे आरंभ किया जा रहा है और ना ही हटाया जा रहा है। बीच सड़क पर टोल प्लाजा गेट की वजह से आने जाने का रास्ता बिल्कुल किनारे से दिया गया है जो अचानक से नजर नहीं आता। हाईवे के सीधे सपाट सड़क पर अंधेरे में अचानक यह टोल प्लाजा प्रकट हो जाता है। जिन्हें इसकी जानकारी नहीं है, वे सीधे इससे जा टकराते हैं। दुर्घटना रोकने के लिए यहां कोई व्यवस्था नहीं है। ना तो लाइट लगाए गए हैं और ना ही साइन बोर्ड। अगर तत्काल यह टोल प्लाजा आरंभ नहीं करना है तो फिर कम से कम सुरक्षा इंतजाम तो किये ही जाने चाहिए ताकि इस तरह के सड़क हादसों को रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

पत्रकार से मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ने की बदसलूकी, बेटी के इलाज के लिए गए पत्रकार को… – भारत संपर्क न्यूज़ …| ग्वालियर: ‘मेरा भाई मौत का जिम्मेदार’… घर में एक साथ पड़े मिले पति-पत्नी … – भारत संपर्क| विराट-रोहित के लिए टीम इंडिया के दूसरे खिलाड़ियों से भेदभाव…अपने ही सीनिय… – भारत संपर्क| DRDO Apprentice Recruitment 2024: डीआरडीओ में नौकरी का सुनहरा मौका, बीटेक और ITI…| पीएम जनमन आवास योजना पहाड़ी कोरवा सुमतरी बाई के लिए बना…- भारत संपर्क