विदिशा: कौवों को बचाने के लिए बना बगीचा, खिलाते हैं समोसे, जलेबी, कचौरी और … – भारत संपर्क

0
विदिशा: कौवों को बचाने के लिए बना बगीचा, खिलाते हैं समोसे, जलेबी, कचौरी और … – भारत संपर्क

मध्य प्रदेश के विदिशा में बना देश का एक इकलौता काग उद्यान इन दिनों चर्चा में है. पितृपक्ष में बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं. लोग पितृपक्ष में कौवों को भोजन कराने आते हैं. वैसे देश के अलग-अलग हिस्सों में आपको कौवों का जमावड़ा मिल सकता है. कौवों का समूह मिल सकता है लेकिन विदिशा में बना ये काग उद्यान देश का इकलौता काग उद्यान माना जाता है. इस काग उद्यान को मुक्ति धाम में बनाया गया है.
हिंदू रिति रिवाज के अनुसार पितृपक्ष में पितरों के लिए श्राद्ध किया जाता है. माना जाता है कि अगर कौओं को भोजन करा दिया जाए तो वो सीधा पितरों तक पहुंचता है. वहीं पुजारी महासंघ के अध्यक्ष संजय पुरोहित ने कहा कि पितृपक्ष में कौओं का बड़ा महत्व है. उन्होंने कहा कि ऐसा कहा जाता है कि हमारे पित्र कौओं, गाय और कुत्तों के रुप में आते हैं.
कौवों को बचाने की अनोखी पहल
उन्होंने कहा कि यहां पूरे शहर से लोग आते हैं. लोग अपने पितरों के तर्पण के लिए कौओं को भोजन कराते हैं. कहा जाता है कि क कौवों भोजन कराने से पितरों का तर्पण होता है. कौवों की कमी होने की वजह से काग उद्यान अपने आप में देश में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता. गायब हो रहे कौवों को बचाने के लिए ये एक अनोखी पहल है. मुक्तिधाम में काग उद्यान बनाया गया है. यहां पक्षियों के लिए समोसे, जलेबी, कचोरी और बिस्किट आदि अलग-अलग जगह पर परोसे जाते हैं.
पितरों के तर्पण के लिए आते हैं हजारों लोग
संजय पुरोहित ने कहा कि हमारे लिए ये बड़े सौभाग्य की बात है कि मुक्तिधामम में काग उद्यान बनना हुआ है. यहां लोग अपने पितरों को भोजन कराने के लिए हर दिन आते रहते हैं. साल के 365 दिन यहां लोगों कौवों के लिए कुछ न कुछ लाया जाता है. उन्होंने कहा कि मुक्तिधाम की टीम भी कौवों के खाने की व्यवस्था करने में योगदान करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सागर में 27 सितंबर को रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव, CM मोहन यादव उद्योगपतियों… – भारत संपर्क| क्यों बुझ जाती है गैस गीजर की आग बार-बार? ठीक करा लें वरना बाथरूम बन सकता है गैस… – भारत संपर्क| *मुख्यमंत्री ने अपने बचपन के स्कूल शिक्षक से मिलकर हुए भाव विभोर, अपने…- भारत संपर्क| जिले में विस्फोटकों के परिवहन, भंडारण और उपयोग में कहीं भी सुरक्षा मानकों से कोई… – भारत संपर्क न्यूज़ …| पाकिस्तान को मिली राहत, इंग्लैंड की टीम से बाहर हुआ 6 फीट 7 इंच का ‘खूंखार’… – भारत संपर्क