रात को सोने से पहले भी रखें त्वचा का ध्यान, जानिए क्यों जरूरी है नाइट स्किन केयर

0
रात को सोने से पहले भी रखें त्वचा का ध्यान, जानिए क्यों जरूरी है नाइट स्किन केयर
रात को सोने से पहले भी रखें त्वचा का ध्यान, जानिए क्यों जरूरी है नाइट स्किन केयर

पिंपल्स से कैसे पाएं छुटकाराImage Credit source: Svetlana Repnitskaya/Moment/Getty Images

Night Skin Care: सुबह उठने के बाद हम सभी स्किन केयर रुटीन को फॉलो करते हैं. इससे स्किन पूरा दिन हेल्दी और ग्लोइंग रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितना जरूरी मॉर्निंग स्किन केयर रुटीन है, उतना ही जरूरी नाइट स्किन केयर भी है. स्किन एक्सपर्ट कहते हैं कि रात को सोने से पहले भी त्वचा पर ध्यान देना जरूरी है.

पूरे दिन स्किन धूप और प्रदूषण के संपर्क में आती है, जिसके चलते त्वचा बेजान और डल नजर आ सकती है. स्किन केयर रूटीन सिर्फ एक ब्यूटी ट्रेंड नहीं है बल्कि आपकी स्किन को हेल्दी और नमी युक्त रखने का एक सीक्रेट भी है. आइए जानते हैं कि रात के समय स्किन केयर रुटीन जरूरी है.

स्किन होती है रिपेयर

रात के समय हमारा पूरा शरीर रिपेयरिंग मोड में चला जाता है. इसके कारण स्किन प्रदूषण और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के नुकसान से उबर पाती है. ऐसे में रात के समय स्किन पर उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो सेल टर्नओवर पर फोकस रखते हैं. इस समय आप रेटिनॉल जैसी चीजों को अप्लाई करेंगे.

कोलेजन बूस्ट

रात के समय आपका शरीर ज्यादा मात्रा में कोलेजन बनाता है. ये स्किन इलास्टिसिटी में जरूरी है. ये त्वचा में झुर्रियां कम करने में मदद करता है. रात के समय कोलेजन बढ़ाने वाले वाले प्रोडक्ट्स जैसे- रेटिनॉल का इस्तेमाल कर सकती है. इससे स्किन जवां और हेल्दी नजर आती है.

खुद को रखें हाइड्रेट

त्वचा का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप जितना हो सके, खुद को हाइड्रेट रखें. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इससे त्वचा में नमी बरकरार रहेगी और शरीर में टॉक्सिंस बाहर निकलेंगे.

विटामिन हैं जरूरी

इसके अलावा, त्वचा के लिए कुछ विटामिन भी जरूरी हैं. डाइट में विटामिन ए, बी12, सी और डी से भरपूर चीजों को शामिल करें. इससे एक्ने-पिंपल, फाइन लाइन्स और झुर्रियों से राहत मिलती है.

रात को सोने से पहले स्किन केयर रूटीन में त्वचा को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है. आप रात के समय हाइलूरोनिक एसिड वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे स्किन में हाइड्रेशनलॉक रहता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सागर में 27 सितंबर को रीजनल इंडस्ट्रीज कॉन्क्लेव, CM मोहन यादव उद्योगपतियों… – भारत संपर्क| क्यों बुझ जाती है गैस गीजर की आग बार-बार? ठीक करा लें वरना बाथरूम बन सकता है गैस… – भारत संपर्क| *मुख्यमंत्री ने अपने बचपन के स्कूल शिक्षक से मिलकर हुए भाव विभोर, अपने…- भारत संपर्क| जिले में विस्फोटकों के परिवहन, भंडारण और उपयोग में कहीं भी सुरक्षा मानकों से कोई… – भारत संपर्क न्यूज़ …| पाकिस्तान को मिली राहत, इंग्लैंड की टीम से बाहर हुआ 6 फीट 7 इंच का ‘खूंखार’… – भारत संपर्क