बेईमानी पर उतरा ऑस्ट्रेलिया? इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में फिर विकेटकीपर के… – भारत संपर्क

0
बेईमानी पर उतरा ऑस्ट्रेलिया? इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में फिर विकेटकीपर के… – भारत संपर्क

विकेटकीपर जॉश इंग्लिस ने हैरी ब्रूक के कैच की अपील की लेकिन सच कुछ और ही था.Image Credit source: Mike Hewitt/Getty Images
इंग्लैंड vs ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स का मैदान और ऑस्ट्रेलियन विकेटकीपर का विवाद. दुनिया की सबसे पुरानी क्रिकेट राइवलरी में अब एक नया एंगल जुड़ गया है. पिछले करीब 140 साल से एशेज सीरीज में दोनों टीमों की टक्कर और तनातनी के किस्से क्रिकेट की दुनिया में मशहूर हैं. कई बार गरमा-गर्मी हुई है, विवाद हुए हैं और बेईमानी के आरोप लगे हैं. टेस्ट सीरीज में तो ऐसा होता रहा है लेकिन वनडे फॉर्मेट में भी दोनों की प्रतिद्वंद्विता में कोई कमी नहीं है. अब लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपरों की हरकतों पर विवाद के रूप में नया पहलू जुड़ गया है. पिछले साल पहले लॉर्ड्स टेस्ट में एलेक्स कैरी-जॉनी बेयरस्टो विवाद के बाद अब एक वनडे मैच में ऑस्ट्रेलियाई कीपर जॉश इंग्लिस के कैच की अपील पर बवाल मच गया है.
इन दिनों इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज खेली जा रही है, जिसमें तीन मुकाबलों के बाद ऑस्ट्रेलिया 2-1 से आगे है. सीरीज का चौथा मैच शुक्रवार 27 सितंबर को लंदन के लॉर्ड्स में खेला गया. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले गेंदबाजी की और इंग्लैंड को शुरुआत में खुलकर बैटिंग करने का मौका नहीं दिया. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने फिल सॉल्ट और विल जैक्स के विकेट भी छोटे स्कोर पर गिरा दिए. ऐसे वक्त में इस सीरीज के लिए इंग्लैंड के कप्तान बने हैरी ब्रूक क्रीज पर आए. ब्रूक ने तेज शुरुआत दी लेकिन फिर आया वो मौका, जिस पर विवाद हो गया.
जॉश इंग्लिस के कैच पर विवाद
17वें ओवर में आए तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की चौथी गेंद को ब्रूक ने लेग साइड की ओर फ्लिक किया लेकिन वो इसमें सफल नहीं हुए. गेंद हल्के से बल्ले को छूते हुए विकेट के पीछे गई लेकिन कीपर जॉश इंग्लिस ने उस तरफ डाइव लगाकर गेंद को लपक लिया. स्टार और इंग्लिस समेत ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैच की अपील करने लगे. अंपायर ने इस मामले में टीवी अंपायर से मदद मांगी और यहां सब कुछ साफ हो गया. टीवी रिप्ले में साफ दिखा कि गेंद ग्लव्स में जाने से कुछ ही सेंटीमीटर पहले मैदान पर लग गई थी. यानि ये क्लियर कैच नहीं था और ब्रूक को नॉट आउट दे दिया गया.

🤐 pic.twitter.com/vqWktTaemm
— England Cricket (@englandcricket) September 27, 2024

ऑस्ट्रेलिया पर लगे चीटिंग के आरोप, याद आया लॉर्ड्स टेस्ट
बस फिर क्या था, पूरे लॉर्ड्स में इंग्लैंड के फैन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हूटिंग और नारेबाजी करने लगे. सोशल मीडिया पर भी ऑस्ट्रेलिया पर बेईमानी के आरोप लगने लगे. इसने पिछले साल के लॉर्ड्स टेस्ट की याद दिला दी, जब बल्लेबाजी कर रहे इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो एक गेंद को खेलने के तुरंत बाद क्रीज छोड़कर बाहर टहलने लगे और कीपर एलेक्स कैरी ने उन्हें रन आउट कर दिया. इस पर जमकर हंगामा मचा और पैट कमिंस की ऑस्ट्रेलियाई टीम पर बेईमानी के साथ ही खेल भावना का अपमान करने का आरोप लगा. एलेक्स कैरी को उस एशेज सीरीज के बचे हुए मुकाबलों में इंग्लिश फैंस ने जमकर खरी-खोटी सुनाई. वैसे, संयोग से इस बार भी कैरी मैदान पर थे लेकिन वो कीपिंग नहीं कर रहे थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sarangarh News: 2 लाख का लोन देने के नाम पर 76 हजार की ठगी,  2 आरोपी हरियाणा से… – भारत संपर्क न्यूज़ …| MP: कत्ल या सुसाइड… आखिर 12वीं की छात्रा अंजलि की मौत का क्या है राज? – भारत संपर्क| *मुख्यमंत्री श्री साय ने दुर्ग नगर में किया 23 करोड़ रूपए की लागत के विभिन्न…- भारत संपर्क| चक्रधर नगर रेलवे फाटक 28 सितम्बर को रात्रि 8 बजे से अगली सुबह 8 बजे तक सड़क यातायात … – भारत संपर्क न्यूज़ …| ओपन पोर्स से हैं परेशान तो मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट का बताया ये नुस्खा करें ट्राई