नेपाल में भारी बारिश से बिहार में उफान पर नदियां, बाढ़ को लेकर हाई अलर्ट,…

0
नेपाल में भारी बारिश से बिहार में उफान पर नदियां, बाढ़ को लेकर हाई अलर्ट,…
नेपाल में भारी बारिश से बिहार में उफान पर नदियां, बाढ़ को लेकर हाई अलर्ट, अधिकारियों की छुट्टी रद्द

बिहार में बाढ़. (सांकेतिक)

बिहार में अगले 48 घंटों में प्रमुख नदियों में अप्रत्याशित मात्रा में पानी प्रवाहित होने को लेकर जल संसाधन विभाग अलर्ट मोड पर है. विभाग के सभी पदाधिकारियों की छुट्टी अगले आदेश तक रद्द कर दिए गए हैं. जल संसाधन विभाग ने शुक्रवार को जानकारी दी कि 27 सितंबर से पड़ोसी देश नेपाल में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से आगामी 48 घंटों के दौरान नेपाल से निकलने वाली गंडक, कोशी, महानंदा आदि नदियों में अप्रत्याशित पानी का बहाव होने की संभावना है.

जल संसाधन विभाग के बाढ़ प्रबंधन सुधार सहायक केंद्र, पटना द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 27-28 सितंबर की मध्य रात्रि 12 बजे वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज से 6.00 लाख क्यूसेक और 28 सितंबर को दोपहर 12:00 बजे वीरपुर स्थित कोशी बराज से 6.81 लाख क्यूसेक जलश्राव प्रवाहित होने की संभावना है, जो अबतक प्रवाहित अधिकतम जलश्राव के नजदीक होगा.

जल संसाधन विभाग की बैठक

इस संभावित स्थिति के संदर्भ में विभागीय स्तर पर प्रधान सचिव, जल संसाधन विभाग की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक की गई. इसमें अभियंता प्रमुख, बाढ़ नियंत्रण, जल निस्सरण और अभियंता प्रमुख, मुख्यालय समेत अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित रहे. उच्चस्तरीय बैठक के दौरान स्थिति की गंभीरता के मद्देनजर तैयारियों की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्णय लिये गये.

संवेदनशील स्थलों पर कैम्प करने का निर्देश

विभाग द्वारा सभी क्षेत्रीय अभियंताओं को तटबंधों और संरचनाओं की सुरक्षा के दृष्टिकोण से आगामी 48 घंटों तक संवेदनशील, अतिसंवेदनशील स्थलों पर कैम्प करने का निर्देश दिया गया है. सभी स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में बाढ़ से बचाव वाली सामग्रियों का भंडारण कराया गया है. साथ ही आवश्यकतानुसार संवेदनशील और अतिसंवेदनशील स्थलों के बेहतर पर्यवेक्षण के लिए अतिरिक्त अभियंताओं की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है. विभाग के अंतर्गत सभी पदाधिकारियों का अवकाश अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है.

तटबंधों के सुरक्षा की निगरानी

संभावित आपदा की स्थिति के मद्देनजर संबंधित जिला प्रशासन को भी सभी आवश्यक ऐहतियाती कार्रवाई करने, तटबंध के नदी भाग में रहने वालों को जानकारी देते हुए कार्रवाई करने और बाढ़ आपदा के लिए जिला प्रशासन के स्तर से गश्ती सुनिश्चित कराने के लिए निर्देशित किया गया है. सभी तटबंधों के सुरक्षा की निगरानी और चौकसी बरती जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जिंदल फाउंडेशन ने विद्यार्थियों को बांटे कंप्यूटर शिक्षा प्रमाण पत्र – भारत संपर्क न्यूज़ …| Samsung Galaxy S24 FE Launch: AI फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ ये तगड़ा फोन, 7 सालों… – भारत संपर्क| ये 5 फिल्में इंडस्ट्री की खाली झोली 3000 करोड़ से भर देंगी! – भारत संपर्क| विकसित बुन्देलखंड जल्द, 27 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार… CM मोहन यादव का ऐ… – भारत संपर्क| *कलेक्टर डॉ. मित्तल ने बारिश की वजह से क्षतिग्रस्त पुल, पुलिया एवं रपटा की…- भारत संपर्क