IPL और नई NCA की चमक-धमक के बीच BCCI की हो रही थू-थू, कानपुर टेस्ट बना शर्म… – भारत संपर्क

0
IPL और नई NCA की चमक-धमक के बीच BCCI की हो रही थू-थू, कानपुर टेस्ट बना शर्म… – भारत संपर्क

कानपुर टेस्ट BCCI के लिए शर्मिंदगी की वजह बन गया है.Image Credit source: PTI
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शनिवार 28 सितंबर को आईपीएल 2025 सीजन के लिए होने वाली मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन पॉलिसी समेत कई नए नियमों का ऐलान किया. इसके एक दिन बाद रविवार 29 सितंबर को बेंगलुरू के पास बीसीसीआई अध्यक्ष रॉजर बिन्नी, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और कोषाध्यक्ष आशीष शेलार ने बोर्ड के नए सेंटर ऑफ एक्सिलेंस यानि नई नेशनल क्रिकेट एकेडमी का उद्घाटन किया. बोर्ड की ताकत और इसकी मजबूत छवि को पेश करने वाले इन दो हाई-प्रोफाइल और अहम इवेंट्स के बीच कानपुर में खेला जा रहा टेस्ट मैच बोर्ड के लिए शर्मिंदगी की वजह बन गया है और जमकर फैंस की खरी-खोटी सुननी पड़ रही है.
लगातार दूसरा दिन पूरी तरह साफ
भारत-बांग्लादेश के बीच कानपुर टेस्ट का तीसरा दिन भी बिना एक भी गेंद डाले रद्द हो गया. इससे पहले दूसरे दिन भी कोई खेल नहीं हो सका था, जबकि मैच के पहले दिन सिर्फ 35 ओवर डाले गए थे. पहले दिन बारिश ने मैच को रोका था लेकिन अगले दो दिन ग्रीन पार्क स्टेडियम की सालों पुरानी खस्ताहाल व्यवस्था के कारण मैच नहीं हो सका. जानकारी के मुताबिक, दूसरे दिन बमुश्किल कुछ मिनटों की हल्की-फुल्की बारिश ने ही मैदान को पस्त कर दिया.

UPDATE 🚨
Play for Day 3 in Kanpur has been called off due to wet outfield.#TeamIndia | #INDvBAN | @IDFCFIRSTBank pic.twitter.com/HPPxBMhY87
— BCCI (@BCCI) September 29, 2024

मैच के तीसरे दिन यानि रविवार को जब बेंगलुरु में बीसीसीआई के कर्ता-धर्ता सेंटर ऑफ एक्सिलेंस का उद्घाटन कर रहे थे, तब ग्रीन पार्क स्टेडियम में अंपायर खेल को रद्द करने का ऐलान कर रहे थे. ये हाल तब है, जबकि तीसरे दिन एक बूंद भी बारिश नहीं हुई लेकिन फिर भी एक गेंद तक नहीं डाली जा सकी. यानि बारिश न होने के बावजूद दो दिन में भी गीले पड़े मैदान को सुखाया नहीं जा सका. साल 2022-23 में 17 हजार करोड़ की कमाई करने वाले दुनिया के सबसे महंगे क्रिकेट बोर्ड की सरपरस्ती में किसी टेस्ट मैच के दो दिन पूरी तरह धुलने से बड़ी शर्मिंदगी क्या कुछ हो सकती है?
खस्ता हालत के बाद क्यों मिली मेजबानी?
ग्रीन पार्क स्टेडियम इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए भारत के सबसे पुराने वेन्यू में से एक है और यहां दर्जनों मुकाबले खेले गए हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि आज भी ये स्टेडियम दशकों पुरानी व्यवस्था में ही जी रहा है, जिसका असर इस मैच में देखने को मिला है. ये मुकाबला शुरू होने से एक दिन पहले ही ये रिपोर्ट आई थी कि उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग (PWD) ने स्टेडियम के एक स्टैंड को असुरक्षित घोषित करते हुए इसमें दर्शकों की संख्या घटाने की सलाह दी थी. इतना ही नहीं, 2021 में इसी मैदान पर खेले गए भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के दौरान स्टेडियम की फ्लडलाइट सवालों के घेरे में आई थी, जिसके चलते आखिरी दिन का खेल कुछ मिनट पहले ही खत्म हो गया था और टीम इंडिया जीत से चूक गई थी.

– No rain in Kanpur.
– No drainage system.
– Not a single ball has been bowled in two days.
– These are the facilities provided by the so called richest cricket board.
If the Ind vs Ban test is a draw, who is responsible? This corrupt board isnt serious at all. pic.twitter.com/XaxIB9rhyn
— Jod Insane (@jod_insane) September 29, 2024

इतना ही नहीं, एक रिपोर्ट में तो ये भी दावा किया गया कि टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी इस मैदान पर भविष्य में खेलने को तैयार नहीं हैं क्योंकि मैदान के साथ ही स्टेडियम में उपलब्ध सुविधाएं अच्छी नहीं हैं. साथ ही बोर्ड भी इस स्टेडियम की मेजबानी की काबिलियत को लेकर सुनिश्चित नहीं है. इसके बावजूद क्यों इस स्टेडियम को टेस्ट मैच की मेजबानी दी गई. जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई की रोटेशन पॉलिसी के कारण उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) को मिला, जिसने इसे कानपुर में आयोजित करने का फैसला किया क्योंकि लखनऊ फिलहाल टेस्ट वेन्यू का दर्जा हासिल नहीं कर सका है. ऐसे में सवाल उठता है कि कानपुर स्टेडियम की हालत जानते हुए भी क्या उसे रोटेशन पॉलिसी का पालन करते हुए उसे इतना अहम टेस्ट मैच देना चाहिए था?

• No rain in Kanpur.
• No drainage system.
• No play for two days.
This clown BCCI schedules Tests in Kanpur during the rainy season despite the poor drainage. If the #INDvBAN Test ends in a draw, the blame falls squarely on this incompetent and corrupt board. #KanpurTest pic.twitter.com/swkShQGVxo
— 🇮🇳Tanmay Kulkarni🇮🇳 (@Tanmaycoolkarni) September 29, 2024

सिर्फ रोटेशन या पॉलिटिक्स?
सवाल इसलिए भी उठता है क्योंकि रोटेशन पॉलिसी की आड़ में एसोसिएशन की लॉबी से भी इनकार नहीं किया जा सकता. याद रहे कि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला UPCA से ही आते हैं. वैसे भी हमेशा से बीसीसीआई में इस तरह की पॉलिटिक्स और उस हिसाब से वेन्यू की प्राथमिकता देखी गई है. जगमोहन डालमिया के अध्यक्ष रहते हुए बीसीसीआई का हेडक्वार्टर ही मुंबई से कोलकाता में शिफ्ट कर दिया था. फिर शरद पवार ने टॉप पोस्ट संभालते हुए इसे फिर से मुंबई ले आए थे. वहीं जय शाह के सचिव बनने के बाद से अहमदाबाद स्टेडियम ने ही कई आईपीएल फाइनल से लेकर भारत-पाकिस्तान मैच और वर्ल्ड कप फाइनल जैसे बड़े मुकाबलों की मेजबानी की है.
BCCI की बेइज्जती, फैंस को निराशा
इसमें आखिरी पहलू स्टेडियम के स्वामित्व का भी है. कानपुर स्टेडियम असल में उत्तर प्रदेश सरकार के खेल निदेशालय के अंतर्गत आता है. हालांकि निदेशालय ने स्टेडियम को कई साल की लीज पर UPCA को दिया है, जिसके बदले एसोसिएशन सरकार को 1.25 करोड़ रुपये सालाना फीस देती है. ऐसे में सवाल ये है कि क्या यूपी सरकार के खेल निदेशालय को इस स्टेडियम में सुधार की जिम्मेदारी उठानी चाहिए थी या फिर यूपीसीए को, जिसने इसे लीज पर लिया है?

The richest cricket board @BCCI doesn’t have a single stadium which can compete with any stadium in Australia or England in any aspects,
There is a reason why we are the most corrupt country.
#KanpurTest pic.twitter.com/8Pngnwxg9g
— Shailendra Mishra (@imShail_3) September 29, 2024

इसके तकनीकी पहलू जो भी हों, क्रिकेट फैंस की नजर में ये सिर्फ दुनिया के सबसे महंगे क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की ही हार है और यही कारण है कि बोर्ड पर फैंस का गुस्सा फूट रहा है, जो हमेशा से दर्शकों के प्रति उदासीन रहने के लिए कुख्यात है. मैच का नतीजा जो भी हो, हार फिर से क्रिकेट फैंस की ही हुई है, चाहे वो स्टेडियम में देखने वाले हों या टीवी पर टकटकी लगाकर बैठे दर्शक हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

फिजिक्स पढ़ाते-पढ़ाते टीचर पर चढ़ा भूत? भरी क्लास में करने लगा ऐसी हरकतें…देखें…| टमाटर, मिर्च लगाकर ग्राम झोडि़याबाड़म की दीदियां बदल रही है अपनी जिंदगी की तस्वीर – भारत संपर्क न्यूज़ …| समग्र ब्राह्मण मातृशक्ति परिषद् ‌ने पितृ पक्ष में वृद्धाश्रम…- भारत संपर्क| खाना खिलाने के बहाने ले गया, फिर ऑटो ड्राइवर ने की हैवानियत… जबलपुर में ब… – भारत संपर्क| Amazon Great Indian Festival सेल में 30 हजार से सस्ते 5 लैपटॉप, 57 फीसदी तक… – भारत संपर्क