*breaking jashpur:- 11लाख की ठगी का आरोपी ओडिसा से गिरफ्तार,पुलिस ने ठगी की…- भारत संपर्क

0
*breaking jashpur:- 11लाख की ठगी का आरोपी ओडिसा से गिरफ्तार,पुलिस ने ठगी की…- भारत संपर्क

 

जशपुरनगर। प्रार्थी लिबनुस बेक उम्र 63 साल निवासी भुड़केला ने दिनांक 23.09.2023 को थाना सिटी कोतवाली जशपुर में उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज कराया कि यह माह अप्रैल/2023 में शिक्षक के पद से सेवानिवृत हुआ है, सेवानिवृत होने से नगद राशि प्राप्त हुआ था जिसे घर में ही रखा था।
➡️माह जुलाई 2023 के प्रथम सप्ताह में 02 अज्ञात व्यक्ति प्रार्थी के घर आकर बताये कि लोदाम नर्सरी से पौधा रोपण का कार्य करना है और कम कीमत में केला और पपीता का पौधा लगा देंगे कहकर लालच दिया गया। जे.सी.बी. से पौधा लगाने के लिये गढढा खोदना पड़ेगा और पौधा की बीमा के नाम से उनसे 05 लाख रू. ले लिये, फिर उसके बाद पंजीयन के नाम पर 03 लाख रू. लिया गया। उनके द्वारा प्रार्थी को सेंपल के रूप में कुछ पौधा दिखाया गया उसके बाद पुनः जे.सी.बी. में काम करने के नाम से 03 लाख 50 हजार रू. तथा पंजीयन के नाम से 02 लाख 50 हजार रू. लिया गया। आरोपियों के द्वारा और पैसे की मांग करने पर फोन पे के माध्यम से प्रार्थी उन्हें 66 हजार रुपये भिजवाया।
➡️ प्रार्थी से इतना पैसा प्राप्त करने के बाद उक्त दोनों अज्ञात व्यक्ति अपने मोबाइल को बंद कर दिये उसके बाद फोन बंद हो जाने पर प्रार्थी अपने स्तर पर लोदाम जाकर उनका पता-तलाश किया गया किन्तु अज्ञात व्यक्तियों का कहीं पता नही चला इस प्रकार उक्त अज्ञात व्यक्तियों के द्वारा नगदी 10,70,000/- रु. एवं 66,000/- रु. फोन पे माध्यम से कुल 11,36,000 /- रू (ग्यारह लाख छत्तीस हजार रुपये) का ठगी कर ले जाने की रिपोर्ट करने पर अज्ञात व्यक्त्तियों के विरूद्ध थाना जशपुर में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
➡️विवेचना दौरान सायबर सेल के सहयोग से आरोपियों के मोबाइल नंबर का तकनीकी विश्लेषण करते हुए पता-तलाश किया गया, इसी दौरान प्राप्त लोकेशन के आधार पर जशपुर पुलिस की टीम द्वारा तत्काल थाना राजकानिका के स्टाफ के सहयोग से ग्राम कॉरदा जिला केंदरापाड़ा (ओडिसा) जाकर संदेही आरोपी सुशांत सेठी को उसके निवास में दबिश देकर अभिरक्षा में लेकर वापस जशपुर थाना लाया गया। आरोपी का प्रार्थी एवं गवाहों से पहचान कार्यवाही कराया गया पहचान कार्यवाही दौरान प्रार्थी एवं गवाहों के द्वारा आरोपी सुशांत सेठी के रूप में पहचान किया गया। आरोपी से घटना के संबंध में पूछताछ करने पर अपने मेमोरंडम कथन में अपने अन्य 01 साथी के साथ मिलकर उक्त अपराध को घटित करना स्वीकार किया और बताया कि प्रार्थी निलेश बेक को केला-पपीता का पौधा कम कीमत में देने का लालच देकर प्रार्थी से नगदी एवं फोन के माध्यम से अलग-अलग दिनों में कुल 11,36,000 /- रू (ग्यारह लाख छत्तीस हजार रुपये) ठगी कर लिये थे जिसमें से हिस्से के रूप में आरोपी को 4,00,000 /- (चार लाख रुपये) प्राप्त होना बताया, उक्त प्राप्त रकम में से 2,00,000 /- (दो लाख रुपये) को खर्च कर देना बताया तथा शेष 2,00,000 /- (दो लाख रुपये) जो बैंक खाता में मौजूद था उसे पुलिस द्वारा होल्ड कराया गया है। आरोपी सुशांत सेठी उम्र 53 वर्ष निवासी कानापुर थाना राजकनिका जिला केंदरापाड़ा (ओडिसा) के विरूद्ध अपराध सबूत पाये जाने से उसे दिनांक 27.09.2024 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। प्रकरण का एक अन्य आरोपी फरार है, पतासाजी की जा रही है।
➡️प्रकरण की विवेचना कार्यवाही एवं आरोपी की गिरफ्तारी में निरीक्षक रविशंकर तिवारी, स.उ.नि. विपिन किशोर केरकेट्टा, आर. पियर साय मिंज, आर. अमित भगत, म.आर. कौशल्या बाई एवं साइबर सेल से उप निरीक्षक नसरुद्दीन अंसारी, आर. 699 अनिल सिंह इत्यादि का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
➡️ पुलिस अधीक्षक जशपुर श्री शशि मोहन सिंह द्वारा कहा गया है कि -” सेवानिवृत शिक्षक से कुल 11,36,000 /- रू. ठगी के आरोपी सुशांत सेठी को जशपुर पुलिस द्वारा उड़ीसा से गिरफ्तार किया गया है, आरोपी के खाते में मौजूद ठगी की रकम 02 लाख रुपए को होल्ड कराया गया है, प्रकरण में एक आरोपी फरार है पतासाजी की जा रही है। जशपुर पुलिस आम जनता से अपील करती है इस प्रकार के ठग को अपने आसपास दिखने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

फिजिक्स पढ़ाते-पढ़ाते टीचर पर चढ़ा भूत? भरी क्लास में करने लगा ऐसी हरकतें…देखें…| टमाटर, मिर्च लगाकर ग्राम झोडि़याबाड़म की दीदियां बदल रही है अपनी जिंदगी की तस्वीर – भारत संपर्क न्यूज़ …| समग्र ब्राह्मण मातृशक्ति परिषद् ‌ने पितृ पक्ष में वृद्धाश्रम…- भारत संपर्क| खाना खिलाने के बहाने ले गया, फिर ऑटो ड्राइवर ने की हैवानियत… जबलपुर में ब… – भारत संपर्क| Amazon Great Indian Festival सेल में 30 हजार से सस्ते 5 लैपटॉप, 57 फीसदी तक… – भारत संपर्क