ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने के ASI सर्वे की मांग, इलाहाबाद हाईकोर्ट कल करेगा… – भारत संपर्क

0
ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने के ASI सर्वे की मांग, इलाहाबाद हाईकोर्ट कल करेगा… – भारत संपर्क

ज्ञानवापी मस्जिद (file-photo)
वाराणसी स्थित ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने का एएसआई सर्वे कराने के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट मंगलवार 1 अक्टूबर को सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद वजूखने का एरिया सील किया गया है. बीते 24 सितंबर को हिंदू पक्ष ने विपक्षी मुस्लिम पक्ष के जवाबी हलफनामे का जवाब दाखिल क्या था. सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने याची राखी सिंह के एडवोकेट सौरभ तिवारी ने अपना पक्ष रखा था.
इस मामले की सुनवाई जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच कर रही है. राखी सिंह ज्ञानवापी मामले में श्रृंगार गौरी नियमित दर्शन की मुख्य याचिकाकर्ता हैं. उनकी तरफ से ज्ञानवापी परिसर में स्थित वजूखाने के एएसआई सर्वेक्षण की मांग को लेकर याचिका दाखिल की गई है. श्रृंगार गौरी केस में वादी राखी सिंह की तरफ से वाराणसी जिला जज के फैसले के खिलाफ सिविल रिवीजन याचिका दायर की गई है.
वजूखाने का सर्वे कराने की मांग
उनकी याचिका में ज्ञानवापी के पूरे परिसर के किए गए सर्वे की तरह ही सील वजूखाने का भी सर्वे कराए जाने की मांग की गई है. इससे पहले उनके वकील सौरभ तिवारी ने बताया था कि वाजुखाने के हिस्से सर्वे कराने की याचिका वाराणसी कोर्ट में दी गई थी, लेकिन कोर्ट ने याचिका को खारिज कर दिया था. उन्होंने बताया था कि वाराणसी कोर्ट के इसी फैसले को उन्होंने हाई कोर्ट में चुनौती दी है.
ये भी पढ़ें

वजूखाने को किया गया सील
वकील सौरभ तिवारी ने ये बी कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक वजूखाने के एरिया को संरक्षित करने का आदेश दिया गया है न कि उसे सील करने का आदेश दिया गया है. 2 साल पहले कथित शिवलिंग मिलने के बाद मस्जिद परिसर के वजूखाने को सील कर दिया गया था, जिसके सर्वे की लगातार मांग की जा रही है. दरअसल मुस्लिम पक्ष की तरफ से वजूखाने को फव्वारा बताया जा रहा है कि जबकि हिंदू पक्ष का इसे शिवलिंग होने का दावा कर रहा है. दोनों ही समुदायों के बीच इस मामले को लेकर विवाद चल रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

छत्तीसगढ़ सर्राफा एसोसिएशन ने उठाई ‘एक देश, एक सोने का भाव’…- भारत संपर्क| सेवानिवृत्त हुए सहायक उपनिरीक्षक हेमसागर पटेल का किया गया सम्मान – भारत संपर्क न्यूज़ …| दिल्ली में आयोजित स्वच्छ भारत दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे…- भारत संपर्क| Excitel: 499 रुपये के पैक में 18 OTT और 150 TV चैनल, ऐसे मिलेगा 3 महीने तक फ्री… – भारत संपर्क| ये हैं पहले दिन हिंदी में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली साउथ की 10 फिल्में, ‘देवरा’… – भारत संपर्क