आ गया मौका! अभी से करवा लें पुराने गीजर की सर्विस, इन बातों का रखना होगा खास… – भारत संपर्क

0
आ गया मौका! अभी से करवा लें पुराने गीजर की सर्विस, इन बातों का रखना होगा खास… – भारत संपर्क
आ गया मौका! अभी से करवा लें पुराने गीजर की सर्विस, इन बातों का रखना होगा खास खयाल

गीजर की सर्विस

सर्दियों का मौसम आने को है और इसी के साथ गीजर का इस्तेमाल भी शुरू हो जाएगा. लेकिन क्या आप उन लोगों में से एक हैं, जिन्होंने लंबे समय से गीजर का इस्तेमाल नहीं किया है और अब ठंड की हल्की दस्तक के साथ गीजर यूज करना शुरू करने वाले हैं?

लंबे ब्रेक के बाद गीजर को इस्तेमाल में लेने से पहले इसकी सर्विस और मेंटेनेंस पर ध्यान देने की जरूरत है. ये काम आप खुद भी कर सकते हैं. अगर आप अपने पुराने गीजर की सर्विस करवाने की सोच रहे हैं, तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि आप अपने गीजर को ठंड के मौसम में बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकें. समय पर सर्विस करवाना न सिर्फ गीजर की उम्र बढ़ाता है, बल्कि आपकी सेफ्टी और एनर्जी सेविंग में भी मदद करता है. गीजर सर्विस के वक्त इन चीजों पर ध्यान देना जरूरी है…

गीजर की सफाई

गीजर में समय के साथ पानी में मौजूद खनिजों की वजह से स्केलिंग जमा हो जाती है, जो हीटिंग एफिशिएंसी को कम कर सकती है. सर्विस के दौरान टैंक की अच्छी तरह सफाई करवाएं ताकि स्केलिंग हट जाए और हीटिंग एलिमेंट्स को नुकसान न पहुंचे.
ध्यान रखें समय-समय पर स्केलिंग हटाने से गीजर की परफॉर्मेंस बढ़ती है और बिजली की खपत भी कम होती है.

ये भी पढ़ें

हीटिंग एलिमेंट की जांच

गीजर का हीटिंग एलिमेंट उसका सबसे खास हिस्सा होता है. सर्विस करवाते वक्त यह जांच करवाना जरूरी है कि हीटिंग एलिमेंट सही से काम कर रहा है या नहीं. अगर एलिमेंट में कोई दिक्कत है, तो उसे बदलवा लें ताकि गीजर सही से पानी गर्म कर सके. ध्यान रखें खराब हीटिंग एलिमेंट के कारण गीजर पानी गर्म करने में अधिक समय लेता है और बिजली की खपत भी बढ़ जाती है.

सेफ्टी वॉल्व और पाइप की जांच

गीजर में सेफ्टी वॉल्व और पाइप की कंडीशन भी जरूरी होती है. सेफ्टी वॉल्व ये तय करता है कि गीजर में प्रेशर सही रहे और कोई हादसा न हो. अगर वॉल्व या पाइप में कोई लीकेज या जंग लग गई हो, तो उसे तुरंत बदलवाएं. ध्यान रखें पाइप्स और वॉल्व का सही तरीके से काम करना गीजर की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है.

थर्मोस्टेट की जांच

गीजर का थर्मोस्टेट पानी को सही टेम्प्रेचर तक गर्म करने के लिए जिम्मेदार होता है. अगर थर्मोस्टेट सही तरीके से काम नहीं कर रहा है, तो गीजर या तो ज्यादा गर्म पानी देगा या फिर पानी पर्याप्त गर्म नहीं होगा. थर्मोस्टेट की जांच करवाएं और अगर कोई गड़बड़ी हो, तो उसे ठीक करवाएं ताकि बिजली की बचत हो और पानी सही तापमान पर गर्म हो सके.

पावर कनेक्शन और वायरिंग की जांच

गीजर की पावर सप्लाई और वायरिंग की भी जांच कराना जरूरी है. अगर कहीं शॉर्ट सर्किट या ढीला कनेक्शन हो, तो इससे गीजर खराब हो सकता है या हादसा हो सकता है. सर्विस के दौरान वायरिंग और प्लग की जांच करवाएं. याद रहे कि पावर कनेक्शन की सेफ्टी चेक करना किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए जरूरी है.

गीजर का वाटर प्रेशर

ये चेक करें कि गीजर से पानी का प्रेशर सही है या नहीं. पानी का कम या ज्यादा प्रेशर गीजर के सही से काम करने पर असर डाल सकता है. अगर प्रेशर बहुत कम है, तो हो सकता है कि गीजर में जंग या ब्लॉकेज हो, जिसकी सफाई जरूरी है. सही पानी का प्रेशर गीजर की परफॉर्मेंस को बनाए रखने में मदद करता है.

एनोड रॉड की जांच

एनोड रॉड गीजर के टैंक को जंग से बचाने के लिए होती है. समय के साथ यह रॉड घिस जाती है और इसे बदलवाना जरूरी होता है ताकि टैंक में जंग न लगे. सर्विस के दौरान एनोड रॉड की कंडीशन चेक करवाएं. एनोड रॉड को समय-समय पर बदलवाने से गीजर का टैंक लंबे समय तक टिकाऊ बना रहता है.

एनर्जी एफिशिएंसी की जांच

गीजर की एनर्जी एफिशिएंसी भी समय के साथ घट सकती है. सर्विस के दौरान ये देखें कि आपका गीजर एनर्जी एफिशिएंट है या नहीं. अगर गीजर बहुत पुराना हो चुका है, तो उसे बदलने के बारे में सोचें ताकि आप बिजली की बचत कर सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

महात्मा गांधी की वजह से भारतीय क्रिकेट में आई थी ये क्रांति, रणजी ट्रॉफी के… – भारत संपर्क| नर्सरी टीचर्स के इस VIDEO पर क्यों मचा है हंगामा? आ रहे ऐसे कमेंट, लोग बोले- ‘रियल…| सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली वैकेंसी, ग्रेजुएट करें अप्लाई, सैलरी 40 हजार…| गांधी जयंती पर CM मोहन यादव देंगे विकास की सौगात, सफाई मित्रों के खाते में … – भारत संपर्क| डॉ. आर. एल. हॉस्पिटल मे 3 अक्टूबर गुरुवार को लिगामेंट विशेषज्ञ डॉ. सुमन नाग रहेंगे… – भारत संपर्क न्यूज़ …