नवरात्रि में जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो आसपास की इन जगहों पर जाएं घूमने

0
नवरात्रि में जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो आसपास की इन जगहों पर जाएं घूमने
नवरात्रि में जा रहे हैं वैष्णो देवी, तो आसपास की इन जगहों पर जाएं घूमने

वैष्णो देवी मंदिर

इस बार 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है. इस दौरान बहुत से लोग माता रानी के दर्शन के लिए वैष्णो देवी मंदिर जाते हैं. वैसे तो यहां हर दिल हजारों की संख्या में लोग दर्शन के लिए जाते हैं लेकिन नवरात्रि के समय मां के दरबार में ज्यादा लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं. इस समय वैष्णों देवी मंदिर को बहुत सी सुंदर सजाया जाता है. यहां सुंदर फूल से सजावट की जाती है. लाइटों से मंदिर जगमगा रहा होता है. अगर आप भी नवरात्रि में दर्शन के लिए वैष्णों देवी मंदिर जा रहे हैं तो कटरा और जम्मू में स्थित मंदिर दर्शन के लिए जा सकते हैं. ये जगहें घूमने के लिए परफेक्ट रहेगी.

बटोत हिल स्टेशन

कटरा से करीब 80 किलोमीटर पर ये खूबसूरत हिल स्टेशन स्थित है. यहां आप लोकल ट्रांसपोर्ट के जरिए जा सकते हैं. नेचर लवर्स के घूमने के लिए ये एकदम परफेक्ट जगह है. यहां आपको घने जंगल में कैंपिग करने के अलावा ट्रैकिंग करने का मौका भी मिल सकता है.

झज्जर कोटली

झज्जर कोटली कटरा से 16 किलोमीटर की दूरी पर है. ऐसे में अगर वैष्णों देवी मंदिर दर्शन करने के लिए जा रहे हैं तो आप पास में स्थित झज्जर कोटली भी जा सकते हैं. ये फेमस पिकनिक स्पॉट भी है. परिवार और दोस्त दोनों के साथ आप यहां जा सकते हैं.

पटनीटॉप

कटरा से पटनीटॉप लगभग 80 से 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. ये हिल स्टेशन बहुत ही खूबसूरत है. यहां घूमने के लिए बहुत ही जगहें हैं. सुद्धमहादेव मंदिर, सनासर गांव, बुद्ध अमरनाथ मंदिर, बहू किला और मंदिर जा सकते हैं. आपको यहां पर पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी एक्टिविटीज करने का मौका मिल सकता है.

सनासर

कटरा से सनासर की दूरी 104 किलोमीटर है. यहां पहुंचने में करीब 3 घंटे 20 मिनट का समय लगता है. पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग जैसी एक्टिविटीज के लिए ये बहुत फेमस है. इसके अलावा सर्दियों में यहां पर स्कीइंग करने का मौका मिल सकता है. ये बहुत ही खूबसूरत जगह है. यहां आपको प्राकति में शांति से समय बिताने का मौका मिल सकता है.

शिवखोड़ी

शिवखोड़ी कटरा से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर है. शिवखोड़ी गुफा भगवान शिव के प्रमुख पुजनीय स्थलो में से एक है. ये पवित्र गुफा लगभग 150 मीटर लंबी है. गुफा के अंदर भगवान शिव का 4 फीट ऊंची शिवलिंग स्थापित है. शिवलिंग पर पवित्र जल की धारा हमेशा गिरती रहती है. लेकिन यहां जाने से पहले मौसम और रास्तों के बारे में सही जानकारी लेना बहुत जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जशपुर में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय…- भारत संपर्क| डांस बैटल के शानदार कंपटीशन में डिवीने क्रू और विबे ट्राइब दो ग्रुप प्रथम – भारत संपर्क न्यूज़ …| बेटी को शराबी पति के पास भेजने से पिता ने किया मना तो दामाद…- भारत संपर्क| Ujjain: ‘2 नवंबर को उड़ा देंगे महाकाल मंदिर…’ विस्फोट की धमकी, जैश-ए-मोहम… – भारत संपर्क| Upcoming Smartphones: अक्टूबर 2024 में लॉन्च होंगे ये 5 स्मार्टफोन, OnePlus 13… – भारत संपर्क