Smartphone Problems: फोन में ऐप चलाते-चलाते क्यों भरनी लगती है स्टोरेज, इस… – भारत संपर्क

0
Smartphone Problems: फोन में ऐप चलाते-चलाते क्यों भरनी लगती है स्टोरेज, इस… – भारत संपर्क
Smartphone Problems: फोन में ऐप चलाते-चलाते क्यों भरनी लगती है स्टोरेज, इस दिक्कत से कैसे बचें?

Mobile Tips: स्टोरेज बचाने के लिए इन बातों का रखें ध्यानImage Credit source: Freepik

Smartphone तो हम लोग बहुत सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी भी नहीं है कि ऐप चलाते-चलाते भी फोन की स्टोरेज भर सकती है. जी हां, आपने सही पढ़ा ऐसा हो सकता है. आज हम आपको इसी बात की जानकारी देंगे कि ऐसा होता क्यों है, कैसे आप इस बात का पता कर सकते हैं और कैसे आप फोन की स्टोरेज को भरने से रोक सकते हैं?

फोन खरीदने के बाद हम लोग मोबाइल में जरूरत के हिसाब से ऐप्स इंस्टॉल करने लगते हैं, लेकिन इन ऐप्स को जैसे ही आप खोलते हैं इन ऐप्स की टेंपरेरी फाइल्स और कैशे फाइल्स क्रिएट होने लगती हैं. इन्हीं कैशे फाइल्स की वजह से धीरे-धीरे आपके फोन की स्टोरेज कम होने लगती है और आपको इस बात का पता भी नहीं चलता.

कैशे और टेंपरेरी फाइल्स के अलावा और भी कई कारण हैं जिस वजह से फोन की स्टोरेज भरने लगती है. ऐप का नया अपडेट आने के साथ ही ऐप का फाइल साइज धीरे-धीरे बढ़ने लगता है जिससे ऐप्स ज्यादा स्पेस घेरने लगते हैं.

ये भी पढ़ें

स्टोरेज भरने की दिक्कत को ऐसे करें दूर

कैशे, टेंपरेरी फाइल्स को क्लियर करना ही काफी नहीं है. फोन में स्टोरेज बनाने के लिए जिन ऐप्स की अब आपको जरूरत नहीं है, उन मोबाइल ऐप्स को अनइंस्टॉल करें. फोटो और वीडियो स्टोर करने के लिए क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें. इस काम के लिए आप Google Photos और OneDrive जैसे क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

फोन में स्टोरेज को बचाने के लिए आप माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके फोन में SD कार्ड स्लॉट है, तो आप फोटो, वीडियो और अन्य फाइल्स को SD कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं. ऑटोमैटिक डाउनलोड्स को बंद करें, नहीं तो कई ऐप्स ऑटोमैटिकली फोटो, वीडियो और अन्य फाइल्स डाउनलोड कर लेते हैं.

फोन में स्टोरेज बचाना चाहते हैं तो ऑटोमैटिक डाउनलोड्स ऑप्शन को बंद कर दें. फोन को क्लीन करने के लिए किसी थर्ड-पार्टी क्लीनिंग ऐप का इस्तेमाल करके अपने फोन को नियमित रूप से क्लीन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

राज्यपाल रमेन डेका ने केंद्रीय वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ की सृदृढ़… – भारत संपर्क न्यूज़ …| UP: अमेठी में सरकारी टीचर और पत्नी की गोली मारकर हत्या, 2 बेटियों को भी भून… – भारत संपर्क| बृजबिहारी प्रसाद की हत्या के बाद मुन्ना शुक्ला के ठिकाने पर लौंडा डांस,…| खदान में घुस रहे बाहरी, ठेका कर्मियों ने की कार्रवाई की…- भारत संपर्क| Raigarh Road Accident: खेत में काम करने के दौरान पलटा डंपर, हादसे में चालक की मौत – भारत संपर्क न्यूज़ …