नवरात्रि के पहले दिन माता को चढ़ाया ऐसा चढ़ावा, तलवार से महिला भक्त ने काट … – भारत संपर्क

0
नवरात्रि के पहले दिन माता को चढ़ाया ऐसा चढ़ावा, तलवार से महिला भक्त ने काट … – भारत संपर्क

महिला भक्त ने पिछले साल भी इसी तरह काटी थी जीभ.
3 अक्टबूर यानि गुरुवार से नवरात्रि (Navratri 2024) की शुरू हो चुकी है. देवी मां को प्रसन्न करने के 9 दिन भक्त तरह-तरह की तपस्या और उपासना करते हैं. इस बीच मध्य प्रदेश के खरगोन जिले (Khargone) से एक अनोखा मामला सामने आया है. जहां माता बाघेश्वरी शक्ति धाम के अमृत कुंज में एक महिला ने तलवार से अपनी जुबान यानि जीभ काट डाली. युवती के मुंह से खून की धारा बहने लगी, जिसने भी यह दर्दनाक मंजर देखा वह सहमा जरूर. लेकिन किसी ने भी उसे रोकने की कोशिश नहीं की. बल्कि, उसके जीभ काटने पर माता की चुन्नी और गले में फूलों का हार पहनाया.
मामला नवरात्रि के पहले दिन खरगोन जिले के भीकनगांव थाना क्षेत्र के ग्राम सगुर-भगुर स्थित माता बाघेश्वरी शक्ति धाम परिसर का है. जहां सुर्वा गांव की रहने वाली संतोषी नाम की युवती ने अमृत कुंड में जाकर नींबू लगी तलवार से अपनी जुबान काट ली. इतना ही नहीं कुछ लोगों ने इस काम में युवती की मदद भी की. उन्होंने खुद उसको तलवार दी थी. साथ ही वो सामने हाथ जोड़कर ‘जय मैया जय मैया’ के जयकारे भी लगाते नजर आए.
तलवार से जीभ काटने का वीडियो वायरल
ये भी पढ़ें

वीडियो में देखा जा सकता है कि उसकी जुबान से खून बह रहा है और लोग माता के जयकारे लगा रहे हैं. वहीं मौके पर मौजूद देवी भक्तों का कहना है कि यह मैया की सबसे कठिन उपासना है. नवरात्रि पर्व में माता की इससे बड़ी आराधना नहीं हो सकती है. मंदिर में मौजूद लोगों ने बताया कि संतोषी ने पिछले साल भी नवरात्रि में इसी तरह अपनी जीभ काटी थी. तब भी उनका वीडियो वायरल हुआ था.
ऐसी परंपराओं पर कोई रोक नहीं
ऐसे दृश्य आपको विचलित जरूर कर सकते हैं. लेकिन आस्था के नाम पर इस तरह की परम्पराएं खरगोन जिले सहित निमाड मालवा अंचल के ग्रामीण अंचलों में विशेषकर देखी जाती हैं. नवरात्रि के दौरान इस तरह के कई वीडियो वायरल होते है. ग्रामीण अंचलो में शरीर के अंदर देवी आने और जीभ या गला काटने जैसे मामले देखने को मिलते रहते हैं. आस्था के नाम पर निभाई जाने वाली ऐसी परम्पराओं पर निमाड़ अंचल में किसी प्रकार की रोक नहीं लगाई जाती है.
(इनपुट: तरुण कुमार सोनी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Dehati Rasgulla Prayagraj: कहानी देहाती रसगुल्ले की… जिसे बेचकर करोड़पति … – भारत संपर्क| बिहार: सीतामढ़ी हो या सहरसा… 18 जिलों में बाढ़ से तबाही, कोसी और गंडक ने…| MP के रतलाम में रेल हादसा, मालगाड़ी के तीन डिब्बे पटरी से उतरे, मरम्मत का क… – भारत संपर्क| क्लाइमेट चेंज दुनिया की सबसे बड़ी चुनौती: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय – भारत संपर्क न्यूज़ …| मोहम्मद शमी ने नहीं बनने दिया बेटी का पासपोर्ट? पूर्व पत्नी हसीन जहां ने लग… – भारत संपर्क