Google Phone Theft Protection: चोरी हुआ फोन तो मदद करेंगे ये 3 नए फीचर्स, इस तरह… – भारत संपर्क

0
Google Phone Theft Protection: चोरी हुआ फोन तो मदद करेंगे ये 3 नए फीचर्स, इस तरह… – भारत संपर्क
Google Phone Theft Protection: चोरी हुआ फोन तो मदद करेंगे ये 3 नए फीचर्स, इस तरह आएंगे आपके काम

फोन चोरी होने पर काम आएगा गूगल का फीचर.Image Credit source: Bing AI

Google Find My Device: फोन चोरी होने पर पर्सनल डेटा चोरी होने का भी खतरा रहता है. आजकल फोन पर हमारी डिपेंडेसी बहुत ज्यादा बढ़ गई है. फोन में हमारी कई अहम चीजें स्टोर रहती हैं, जिनका लीक होना हमारे लिए खतरा बढ़ा सकता है. फोन चोरी होने पर इस तरह का रिस्क काफी ज्यादा बढ़ सकता है. इससे निपटने के लिए गूगल ने थेफ्ट प्रोटेक्शन के तहत तीन नए सेफ्टी फीचर्स जारी किए हैं. ये फीचर्स एंड्रॉयड 10 और उसके बाद के वर्जन वाले एंड्रॉयड फोन पर काम करेंगे.

गूगल ने इन फीचर्स को रोलआउट करना शुरू कर दिया है. कंपनी इन्हें प्ले सर्विस के जरिए सामने ला रही है. अगर आपको इन फीचर्स का इस्तेमाल करना है, तो सेटिंग्स में जाकर Theft protection सर्च करें. इसके अलावा आप गूगल सर्विस पेज पर जाकर भी इन फीचर्स को यूज कर सकते हैं. इस साल मई में Google I/O 2024 इवेंट के दौरान इन फीचर्स का ऐलान किया गया था.

Theft Detection Lock: नया स्मार्ट फीचर

थेफ्ट डिटेक्शन लॉक फीचर फोन से सेंसर, वाई-फाई और स्मार्ट डिवाइस कनेक्शन का इस्तेमाल करते हुए काम करता है. यह पता लगाता है कि क्या किसे ने फोन चुरा लिया है और अनलॉक हो गया है. अगर इसे इस तरह का शक होता है, तो स्क्रीन अपने आप लॉक हो जाती है, ताकि आपके पर्सनल डेटा पर किसी की नजर न पड़े.

Offline Device Lock: ऑफलाइन फीचर

यह फीचर तब काम करता है जब आपका फोन चोरी हो गया, और उसमें इंटरनेट बंद है. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए गूगल ने दो शर्त रखी हैं. पहली, जब फोन में लॉक न लगा हो तो फोन का काफी चलाना चाहिए. दूसरा, स्क्रीन को दिन में केवल दो बार ही लॉक किया जा सकता है. अगर इंटरनेट नहीं है तो इस फंक्शन से फोन का गलत इस्तेमाल करने से रोका जा सकता है.

Remote Lock: बढ़ेगी सेफ्टी

रिमोट लॉक फीचर फोन चोरी होने पर लोगों को android.com/lock लिकं तक पहुंचने की सुविधा देता है. इसके लिए सेटअप के दौरान फोन नंबर देना होगा. फोन नंबर और सिक्योरिटी चैलेंज के साथ आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे. एक भरोसेमंद शख्स के फोन के जरिए आप इस फीचर से चोरी हुए फोन को लॉक कर सकते हैं.

गूगल ने इन फीचर्स को ब्राजील में टेस्ट करना शुरू किया था. अब दुनिया भर के पिक्सल और सैमसंग आदि के एंड्रॉयड यूजर्स इन फीचर्स का फायदा उठा सकते हैं. अगर आपके फोन में ये फीचर नहीं आता है, तो थोड़ा इंतजार करें, क्योंकि ये फीचर्स पूरी तरह लॉन्च नहीं हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

रायगढ़ के युवा उद्योगपतियों और सामाजिक महिलाओं को प्रदेश के कई नगरों में मिला… – भारत संपर्क न्यूज़ …| जिम बिना जाए पेट हो जाएगा अंदर, घर पर करें ये पांच एक्सरसाइज| सड़क पर खड़ी ट्रक से बाइक की हुई टक्कर, चालक घायल, ट्रक चालक गाड़ी छोड़ हुआ फरार – भारत संपर्क न्यूज़ …| *प्रियंवदा सिंह जूदेव बनी राज्य महिला आयोग की सदस्य, मुख्यमंत्री विष्णुदेव…- भारत संपर्क| आर्मी बेस वर्कशॉप में बड़ा हादसा, कर्मचारी पर गिरा बोफोर्स तोप का भारी भरकम… – भारत संपर्क