अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी ले सकेंगे एक साथ दो डिग्री, जान लें DU का नया नियम

0
अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी ले सकेंगे एक साथ दो डिग्री, जान लें DU का नया नियम
अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी ले सकेंगे एक साथ दो डिग्री, जान लें DU का नया नियम

DU से ले सकते हैं एक साथ दो डिग्रीImage Credit source: Getty Images

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी अब छात्रों को एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने की अनुमति दे दी है. दरअसल, डीयू ने एक नई नीति पेश की है, जिसके तहत छात्रों को ये सुविधा दी जा रही है. आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय के किसी भी कॉलेज या विभाग से रेगुलर मोड में एक डिग्री और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) प्रोग्राम के माध्यम से उसी अवधि में दूसरी डिग्री का विकल्प चुन सकते हैं. डीयू की ये नई नीति किसी भी प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले सभी नए और मौजूदा छात्रों पर लागू होगी.

हालांकि एक साथ दो डिग्री लेने वालों के लिए एक शर्त भी है और वो ये है कि छात्रों को एक ही समय में दो समान शैक्षणिक डिग्री लेने की अनुमति नहीं होगी यानी अगर छात्र बी.कॉम (ऑनर्स) की डिग्री ले रहे हैं तो उसी समय बी.कॉम (पास) की डिग्री नहीं ले सकते. अगर कोई छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी से एक साथ दो डिग्री लेने का फैसला करता है, तो उसे प्रत्येक प्रोग्राम के लिए अलग-अलग मानदंड पूरे करने होंगे, जिसमें क्लास में प्रेजेंट होना, इंटरनल इवैल्यूएशन पूरा करना, होमवर्क सबमिट करना और प्रेजेंटेशन बनाना आदि शामिल हैं.

क साथ दो डिग्री के ये हैं नियम

चाहे रेगुलर हो या डिस्टेंस लर्निंग मोड, छात्रों को उस प्रोग्राम के अनिवार्य कोर्स पूरे करने होंगे, जिसमें उन्होंने पहले एडमिशन लिया है. दरअसल, अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स में छात्रों को उस डिग्री के लिए पर्यावरण विज्ञान (ईवीएस) या एबिलिटी इन्हैंसमेंट कोर्स (एईसी) जैसे कोर्स पूरे करने होते हैं, जिसमें वो शुरू में एडमिशन लेते हैं. जैसे कि दो अंडरग्रेजुएट डिग्री लेने वाले छात्र ईवीएस कोर्स और एबिलिटी इन्हैंसमेंट कोर्स की पढ़ाई करेंगे और दूसरी डिस्टेंस लर्निंग डिग्री के लिए वो एक और एबिलिटी इन्हैंसमेंट कोर्स के बजाय वैल्यू एडिशन कोर्स (वीएसी) या स्किल एन्हांसमेंट कोर्स (एसईसी) चुन सकते हैं.

अलग-अलग जमा करने होंगे प्रोजेक्ट

छात्रों के लिए ये ध्यान देना जरूरी है कि प्रत्येक डिग्री प्रोग्राम के चौथे साल में उन्हें अलग-अलग रिसर्च पेपर और प्रोजेक्ट जमा करने होंगे. इसके अलावा छात्रों को किसी भी विषय में मेजर या माइनर हासिल करने के लिए दो अलग-अलग प्रोग्राम से मिले क्रेडिट को मिलाने की अनुमति नहीं होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिलासपुर में फेसबुक पर लाइव आकर महिला ने किया खुदकुशी का…- भारत संपर्क| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त,… – भारत संपर्क न्यूज़ …| लैपटॉप की स्क्रीन के अंदर रेंगने लगी चींटी, लोग बोले- भाई स्क्रीन पर लक्ष्मण रेखा खीच…| ब्रेकिंग न्यूज़…..भाजपा नेता चूड़ामणी राठौर को मातृशोक- भारत संपर्क| मुख्यमंत्री साय ने पीकू द वाटर गार्जियन मॉडल का किया लोकार्पण – भारत संपर्क न्यूज़ …