पीटी उषा ने CAG रिपोर्ट बनाने वाले घेरा, ये आरोप लगाते हुए दी चेतावनी, कहा-… – भारत संपर्क

0
पीटी उषा ने CAG रिपोर्ट बनाने वाले घेरा, ये आरोप लगाते हुए दी चेतावनी, कहा-… – भारत संपर्क

पीटी ऊषा ने दिया आरोपों का जवाब. (Photo: PTI)
भारतीय ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने CAG रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने रिपोर्ट को गलत बताते हुए कहा है कि IOA को कोई घाटा नहीं हुआ है. पीटी ऊषा ने इस को तैयार करने वाले सहदेव यादव पर गलत जानकारी देकर उनकी छवि को खराब करने का आरोप लगाया. साथ ही चेतावनी दी कि अगर आगे से कोई ऐसा करेगा तो वह कानूनी कार्रवाई करेंगी. बता दें CAG रिपोर्ट में ओलंपिक संघ का घाटा करवाने का आरोप लगा था. इस रिपोर्ट में दावा किया गया था कि IOA और रिलायंस के बीच स्पॉन्सरशिप डील में कुछ गड़बड़ी थी, जिसके कारण संघ को 24 करोड़ का घाटा हुआ.
IOA ने दिया घाटे के आरोप का जवाब
IOA ने CAG की रिपोर्ट में लगे एग्रीमेंट में गड़बड़ी के आरोपों का जवाब दिया है. संघ की ओर से अजय कुमार नारंग ने पक्ष रखा. उनके मुताबिक टेंडर में एक गलती के कारण दोबारा एसोसिएशन को दोबारा नेगोशिएट करना पड़ा था. दरअसल, दोनों पक्ष के बीच इंडिया हाउस बनाने और उसके साथ रिलायंस का नाम इस्तेमाल करने की डील हुई थी. लेकिन इंटरनेशल ओलिंपिक कमेटी (IOC) ने किसी भी देश के हाउस के नाम के साथ स्पॉन्सर का नाम लिखने से मना कर दिया.
बता दें रिलायंस ने 6 इवेंट्स में अपने नाम के लिए 35 करोड़ रुपए दिए थे. जब वह डील के मुताबिक अपना नाम नहीं इस्तेमाल कर सका तो उसने मुआवजे की मांग की. इसलिए IOA ने मुआवजे के रूप में उस चार और इवेंट्स दिए. इनमें दो विंटर ओलिंपिक गेम्स और दो यूथ ओलिंपिक गेम्स शामिल हैं नारंग के मुताबिक हर इवेंट के बदले 6 करोड़ की डील नहीं हुई थी और इनकी कीमत समर ओलंपिक की तुलना में काफी कम है.
ये भी पढ़ें

CAG रिपोर्ट क्या था दावा?
रिलायंस को जो 4 इवेंट्स एक्स्ट्रा दिए गए, वहीं CAG की रिपोर्ट में घाटे का मुख्य कारण है. 2022 में जब IOA और रिलायंस के बीच डील में दो विंटर ओलिंपिक और दो यूथ ओलिंपिक शामिल नहीं थे. इसके अलावा दोनों के बीच 6 मेगा इवेंट्स के लिए कुल 35 करोड़ रुपए में कीमत चुकाने की बात हुई थी. यानि हर इवेंट के लिए रिलायंस से IOA को करीब 6 करोड़ मिलने थे. इसलिए जब उसे 4 इवेंट्स एक्स्ट्रा दिए और बदले में पैसे नहीं मिले तो CAG ने इसे 24 करोड़ का घाटा माना.
CAG के हिसाब से IOA को कुल 59 करोड़ रुपए मिलने चाहिए थे, जबकि उसे 35 करोड़ रुपए मिले. दूसरी ओर संघ का कहना है कि हर इवेंट की कीमत 6 करोड़ नहीं तय की गई है. पहली एग्रीमेंट के अनुसार, 2024 और 2028 के ओलिंपिक के लिए 8-8 करोड़, वहीं दो एशियन गेम्स के लिए 3-3 करोड़ और दो कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए 6-6 करोड़ रुपए तय हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना से खुश है मनोज – भारत संपर्क न्यूज़ …| सदस्यता अभियान को लेकर रायगढ़ विधानसभा की मंडलवार समीक्षा बैठक हुई संपन्न..प्रदेश… – भारत संपर्क न्यूज़ …| पंकज बन गरबा पंडाल में घुसा, करने लगा गंदे इशारे; आधार कार्ड चेक किया तो नि… – भारत संपर्क| केलो नदी पर बने उच्च स्तरीय पुल पर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित; प्रशासन ने जारी… – भारत संपर्क न्यूज़ …| दुर्गा अष्टमी और रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पर आयोजित पथ…- भारत संपर्क