कनेक्टेड दुनिया के लिए Xiaomi ने बनाया बड़ा प्लान, ऐसे करेगा लोगों की मदद – भारत संपर्क
Xiaomi India Open Ecosystem : शाओमी अब भारत में लंबी पारी खेलने की तैयारी में है. कनेक्टेड बनती जा रही इस दुनिया के लिए शाओमी ने एक स्टेबल और ओपन इकोसिस्टम बनाया है. ये डिजिटल वर्ल्ड में तरक्की करने के काम आएगा. इस ओपन इकोसिस्म में लोगों को ऐप्स, कनेक्टेड टीवी और एडवर्टाइजमेंट इत्यादि को एक ही जगह शामिल किया गया है.
इस ओपन इकोसिस्टम को लोगों तक पहुंचाने के लिए शाओमी ने हाल में एक कॉन्फ्रेंस भी की थी. ‘शाओमी इंटरनेट पार्टनर कॉन्फ्रेंस’ (MIPC India 2025) में डेवलपर्स, एडवर्टाइजर्स और इंडस्ट्री से जुड़े लोब शामिल हुए.इस दौरान इस बात पर चर्चा हुई कि कैसे ये इकोसिस्टम लोगों के काम आ सकता है.
ऐसे काम करेगा शाओमी का ओपन इकोसिस्टम
शाओमी के इस ओपन इकोसिस्टम के बारे में कंपनी के इंडिया और साउथ एशिया हेड (इंटरनेट बिजनेस- पार्टनरशिप एंड मोनेटाइजेशनल) नितेश त्रिवेदी ने बताया कि ये प्लान शाओमी की रीजनल ग्रोथ की स्ट्रेटजी का हिस्सा है. इस ओपन इकोसिस्टम में शाओमी के हाइपर ओएस प्लेटफॉर्म के साथ-साथ उसके अलग-अलग डिवाइस, उन डिवाइसेस के यूजर्स को सीमलेस कनेक्टिविटी उवलब्ध कराने जैसी बातों को शामिल किया गया है.
ये भी पढ़ें
ये भी देखें : क्या Elon Musk, क्या Googleचीन बना रहा ऐसे AI App जो कर लेंगे दुनिया पर कब्जा
उन्होंने कहा कि इस ओपन इकोसिस्टम का फायदा डेवलपर्स, कंपिनया और एडवर्टाइजर्स उठा सकते हैं. ये शाओमी के डिवाइसेस में आने वाली गेटऐप्स, Mi Ads, टीवी पर मिलने वाले पैचवॉल जैसे प्लेटफॉर्म और अन्य सर्विसेस के माध्यम से यूजर्स तक सही विज्ञापन पहुंचाने की सहूलियत देता है. इससे कंपनियां और एडवर्टाइजर्स को फायदा होगा.
भारत में 90 करोड़ इंटरनेट यूजर्स
नितेश त्रिवेदी ने कहा कि भारत में इंटरनेट के 90 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. ये दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. ऐसे में शाओमी इस रीजन में ऐप्स, सर्विसेस, कंटेट के लिए एक समृद्ध इकोसिस्टम बनाने से ज्यादा प्रतिबद्ध है. कंपनी की फिलॉसफी है कि ‘शाओमी के साथ आगे बढ़ें’. इसी को ध्यान में रखते हुए ये एक स्टेबल और ओपन डिजिटल इकोसिस्टम बनाया गया है.
जरूर पढ़ें : सस्ते फोन लाकर तबाही मचाने वाली Micromax करने जा रही ये काम, कर ली बड़ी डील
शाओमी के इस इकोसिस्टम में जो Mi Ads (गूगल एडसेंस की तरह) है. ये मशीन लर्निंग पर बेस्ड है और डेली ऑप्टिमाइजेशन के जरिए सटीक विज्ञापन दिखाता है. वहीं पैचवॉल प्लेटफॉर्म इसके कनेक्टेड टीवी का होमपेज होता है. इस पर कंटेंट डिस्कवरी और एडवर्टाइजमेंट प्लेसमेंट का सॉल्युशन मिलता है.