Paytm पर RBI के बैन से जुड़ी सारी शंकाएं करें दूर, कंपनी ने…- भारत संपर्क

0
Paytm पर RBI के बैन से जुड़ी सारी शंकाएं करें दूर, कंपनी ने…- भारत संपर्क
Paytm पर RBI के बैन से जुड़ी सारी शंकाएं करें दूर, कंपनी ने दिया हर सवाल का जवाब

पेटीएम से जुड़ी हर शंका का समाधान

देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनियों में से एक पेटीएम के पेमेंट्स बैंक की सर्विसेस पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैन लगा दिया है. ऐसे में लोगों के मन में कई तरह की शंकाएं उठ रही हैं. इस पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक की मालिक वन97 कम्युनिकेशंस ने स्पष्टीकरण जारी किया है और लोगों के हर सवाल के जवाब जारी किए हैं. आपके मन में भी अगर कोई सवाल बाकी है, तो आप उसे यहां दूर कर सकते हैं…

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर करीब 2 साल पहले ही बैन लगा दिया था. अब आरबीआई ने उसके करेंट या सेविंग अकाउंट नए डिपॉजिट स्वीकार करने, फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड इत्यादि सर्विस को भी बैन कर दिया है और लोगों को 29 फरवरी 2024 तक का समय दिया गया है. लेकिन इसमें जो संदेह और पेंच है उन सभी को नीचे सुलझाया गया है.

RBI ने क्या कार्रवाई की ?

ये भी पढ़ें

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के ग्राहक खाते, प्रीपेड मोड, वॉलेट और फास्टैग को 29 फरवरी 2024 के बाद बैन करने का आदेश जारी कर दिया. यह कार्रवाई पेटीएम पर नहीं हुई है. बल्कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर हुई है. इसका मतलब ये हुआ कि अगर आपने अपनी पेटीएम ऐप की सर्विसेस को पेटीएम पेमेंट बैंक के खाते से जोड़ा हुआ है तो उससे जुड़े वॉलेट, फास्टैग, बैंक अकाउंट सब बंद हो जाएंगे.

आरबीआई ने अभी पेटीएम पेमेंट बैंक का लाइसेंस को रद्द नहीं किया है. ऐसे में पेटीएम ऐप पर अन्य बैंक जैसे कि एसबीआई, एचडीएफसी या पीएनबी के खातों से लिंक की गई यूपीआई सर्विस चलती रहेगी. ऐसे में अगर आपका मेन अकाउंट पेटीएम बैंक में है तो आप किसी भी सर्विस का उपयोग नहीं कर सकते.

आखिर क्यों गिरी पेटीएम पर गाज ?

आरबीआई के आदेश में कहा गया है कि पेटीएम ने रेग्युलेशंस से जुड़े 8 कंप्लायंस ऑडिट को सही से नहीं किया. आरबीआई की ओर से जानकारी दी गई है कि पेटीएम ने KYC नियमों का सही से पालन नहीं और इसमें चेतावनी के बाद सुधार नहीं किया. इसके बाद मार्च 2022 में पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नए कस्टमर्स जोड़ने पर रोक लगा दी गई.

पेटीएम के रवैये में सुधार ना देखते हुए केंद्रीय बैंक ने 31 जनवरी 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक की लगभग सभी सर्विसेस को रोक दिया. हालांकि आरबीआई ने फरवरी अंत तक ग्राहकों को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों से पैसे निकालने की छूट दी है.

क्या बंद हो जाएगा पेटीएम?

आरबीआई की इस कार्रवाई का असर पेटीएम ऐप पर नहीं बल्कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर हुआ है. ऐसे में अगर आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपका बैंक अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक की बजाए किसी अन्य बैंक है तो आपके ऐप पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. 29 फरवरी के बाद भी आपका पेटीएम ऐप पहले की तरह काम करता रहेगा.

पेटीएम वॉलेट बैलेंस का क्या करें?

29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट में जमा पैसे को निकालने में दिक्कत हो सकती है, इसलिए उसे तय सीमा से पहले अन्य खाते में ट्रांसफर कर लें.

पेटीएम यूपीआई पेमेंट का क्या होगा?

केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई की है, इसलिए केवल उससे जुड़ी सर्विस ही प्रभावित होगी. ग्राहक पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक्ड UPI का उपयोग 29 फरवरी के बाद नहीं कर पाएंगे. लेकिन आप भुगतान के लिए अन्य बैंक अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं.

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड या फास्टैग का क्या होगा?

अगर आपके नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड में बैलेंस बचा है, तो आप उसे आगे इस्तेमाल कर पाएंगे. पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक 29 फरवरी तक ही उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. उसके बाद पेटीएम फास्टैग निष्क्रिय हो जाएगा. हालांकि कंपनी ने कहा है कि फास्टैग सर्विस को चालू रखने के लिए वह दूसरे बैंकों के साथ साझेदारी की कोशिश में लगी है.

पेटीएम से लोन लेने वालों का क्या होगा ?

अगर आपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से लोन लिया है तो लोन का रीपेमेंट पहले जैसा ही रहेगा. आप पहले की तरह ही किस्तों का भुगतान करेंगे. हालांकि कंपनी ने अपने लोन देने वाले प्लेटफॉर्म ऑपरेशंस को कुछ हफ्तों के लिए बंद किया है.

पेटीएम अब क्या करेगा ?

कंपनी दूसरे सरकारी और प्राइवेट बैंकों के साथ टाई-अप करके पहले की तरह ही काम करेगी. बाकी नियमों की तरह अगर कोई दुकानदार पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसे लेते हैं तो उन्हें दूसरे बैंकों में पेमेंट रिसीव करना होगा, क्योंकि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में पैसे रिसीव करने पर भी रोक लगाई है. हालांकि पेटीएम ऐप मिलने वाले कैशबैक उन्हें मिलते रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गरीबों के लिए वरदान बन रही आयुष्मान योजना… इंदौर के कार्यक्रम में बोले CM… – भारत संपर्क| कौन हैं 156 की स्पीड से बॉल फेंकने वाले मयंक यादव? विराट कोहली की तरह वेजिट… – भारत संपर्क| हर-घर पानी ग्राम मातला की कहानी – भारत संपर्क न्यूज़ …| *मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय की पहल पर  टागरगांव और रायकेरा में लगाया गया …- भारत संपर्क| UP: रेलवे ट्रैक पर मिला शव, फिर पिटाई का वीडियो वायरल; आखिर सत्यम के साथ क्… – भारत संपर्क