Budget 2024 Highlights: नहीं बढ़ी किसान सम्मान निधि, अब तक…- भारत संपर्क

0
Budget 2024 Highlights: नहीं बढ़ी किसान सम्मान निधि, अब तक…- भारत संपर्क
Budget 2024 Highlights: नहीं बढ़ी किसान सम्मान निधि, अब तक 12 करोड़ 'अन्नदाताओं' को मिला फायदा

11.8 करोड़ किसानों को मिला किसान सम्मान निधि का फायदा.

अंतरिम बजट 2024 पेश करते हुए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने सरकार द्वारा किसानों के उत्थान के लिए किए गए प्रयासों की उपलब्धियां गिनाई. उन्होंने कहा कि 11.8 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा मिला है. किसानों को उम्मीद थी कि बजट में सम्मान निधि को बढ़ाया जा सकता है. हालांकि, वित्त मंत्री ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है. इस स्कीम के तहत सरकार हर तीन महीने में 6,000 रुपये सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है.

वित्त मंत्री निर्मला ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने की दिशा में काम कर रही है. उन्होंने आगे कहा कि ‘अन्नदाता’ (किसानों) के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) समय-समय पर और उचित रूप से बढ़ाया गया है. उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार के लिए सामाजिक न्याय एक प्रभावी तथा जरूरी ‘मॉडल’ है.

ये भी पढ़ें

PM किसान सम्मान निधि

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सरकार किसानों को 2,000 रुपये प्रति महीना सम्मान निधि के तौर पर देती है. हालांकि, ये पैसा हर महीने नहीं दिया जाता, बल्कि साल में तीन महीने की चार किस्त दी जाती हैं. हर किस्त में 6,000 रुपये किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं. यानी किसानों को हर तीन महीने में 6,000 रुपये, और साल में 24,000 रुपये मिलते हैं.

असमानता दूर करने पर फोकस

किसान सम्मान निधि दुनिया की सबसे बड़ी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) स्कीम में से एक है. फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार सिस्टम की असमानताओं को दूर करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. सरकार का जोर नतीजों पर है ताकि सामाजिक-आर्थिक बदलाव लाया जा सके.

नैनो डीएपी की घोषणा

सीतारमण ने कहा “हम परिणामों पर ध्यान केंद्रित करते हैं ना कि खर्च पर.” उन्होंने कहा कि सरकार के लिए केवल गरीब, महिला, युवा तथा किसान चार जातियां हैं.

वित्त मंत्री ने नैनो डीएपी की भी घोषणा की है. देश के किसानों को इसका फायदा मिलेगा. अभी तक नैनो यूरिया का इस्तेमाल होता था. स्मार्ट तरीके से खेती-बाड़ी करने में नैनो डीएपी अहम भूमिका निभाएगा. बदलते मौसम में भी किसानों को इससे फायदा मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मेडिकल कॉलेज जाने वाली सड़क में स्ट्रीट लाईट नहीं, हेल्थ वर्कर परेशान, शिकायत के बाद… – भारत संपर्क न्यूज़ …| लव जिहाद, गोल्ड डिगर…फरहान अख्तर से रिश्ता जुड़ा तो लोग कहते थे ऐसी बातें,… – भारत संपर्क| *प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क| 10 करोड़ की मानहानि का मामला, शिवराज की याचिका पर फैसला सुरक्षित – भारत संपर्क| सहायक राजस्‍व निरीक्षक सस्‍पेंड, बार-बार मिल रही शिकायतों पर विभाग ने की कार्रवाई – भारत संपर्क न्यूज़ …