अरबपतियों की दुनिया में जुकरबर्ग का रिकॉर्ड, एक दिन में कमाए…- भारत संपर्क

0
अरबपतियों की दुनिया में जुकरबर्ग का रिकॉर्ड, एक दिन में कमाए…- भारत संपर्क
अरबपतियों की दुनिया में जुकरबर्ग का रिकॉर्ड, एक दिन में कमाए 2.33 लाख करोड़

फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग

फेसबुक के बॉस मार्क जुकरबर्ग ने अरबपतियों की दुनिया में तहलका मचा दिया है. एक दिन में 28 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई कर उन्होंने एक नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है. खास बात तो ये है कि इस इजाफे के साथ उन्होंने बड़े—बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. वहीं दूसरी ओर उन्होंने अपनी जगह दुनिया के टॉप 5 अरबपतियों में बना ली है. अगर मार्क जुकरबर्ग की दौलत में इसी तरह का इजाफा देखने को मिला तो वह फ्रेंच कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट को भी पीछे छोड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर अरबपति बन सकते हैं.

मौजूदा साल में मार्क जुकरबर्ग की दौलत में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिला है. अगर बात भारत की करें तो अडानी की दौलत में भले ही मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली हो, लेकिन उन्हें भी एक पायदान का फायदा हुआ है और वह दुनिया के 13वें सबसे अमीर कारोबार बन बए हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस इजाफे के बाद मार्क जुकरबर्ग की कुल दौलत कितनी हो गई है.

फेसबुक के बॉस का डंका

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार फेसबुक के बॉस मार्क जुकरबर्ग की दौलत में शुक्रवार को जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. वास्तव में शुक्रवार को मेटा के शेयर 20 फीसदी से ज्यादा बढ़ गए. जिसकी वजह से मार्क जुकरबर्ग की दौलत में 28.1 बिलियन डॉलर यानी 2.33 लाख करोड़ रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली. जिसके बाद मार्क जुकरबर्ग की कुल दौलत 170 अरब डॉलर हो गई है. खास बात तो ये है कि उन्होंने स्टीव बॉल्मर और बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया है. जिसके बाद वो दुनिया के चौथे सबसे अमीर अरबपति हो गए हैं. मौजूदा साल में फेसबुक के बॉस की दौलत में 42.4 अरब डॉलर से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है.

ये भी पढ़ें

गौतम अडानी को बड़ा फायदा

वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की बात करें तो शुक्रवार को भले ही उनकी दौलत में मामूली इजाफा देखने को मिला हो, लेकिन उसके बाद भी उन्हें रैंकिंग में एक पायदान का फायदा हुआ है. ब्लूमबर्ग के अनुसार गौतम अडानी की दौलत में 600 मिलियन डॉलर यानी करीब 5000 करोड़ रुपए बढ़ोतरी देखने को मिली है. जिसके बाद उनकी कुल दौलत 97.4 अरब डॉलर हो गई है. वैसे इस साल उनकी कुल दौलत में 13.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की दौलत में 2.25 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. जिसकी वजह से उनकी कुल दौलत 109 अरब डॉलर हो चुकी है. वैसे मौजूदा साल में उनकी दौलत में 12.4 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है. वह दुनिया के 11वें सबसे अमीर अरबपति हैं.

टॉप 12 अबपतियों की दौलत 100 अरब डॉलर के पार

मौजूदा समय में टॉप 12 अरबपतियों की दौलत 100 अरब डॉलर के पार चली गई है. ऐसा कम ही देखने को मिलता है. एक समय ऐसा भी देखने को मिला था, जब टॉप 10 अरबपतियों की दौलत 100 अरब डॉलर नहीं थी. मुकेश अंबानी भी टॉप 15 में थे और गौतम अडानी टॉप 20 में आने के लिए संघर्ष कर रहे थे. वैसे दुनिया में 200 अरब डॉलर की नेटवर्थ सिर्फ एक ही कारोबारी की है और वो है एलन मस्क. जिनकी दौलत में मौजूदा साल में 24 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है. टॉप 15 अरबपतियों में सिर्फ 4 ही ऐसे कारोबारी है जिनकी दौलत में इस साल गिरावट देखने को मिली है. एलन मस्क के अलावा कार्लोस स्लिम, फ्रेंक्वॉयस बेटनकोर्ट मेयर्स अमानशियो ओ​र्टेगा शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क| 10 करोड़ की मानहानि का मामला, शिवराज की याचिका पर फैसला सुरक्षित – भारत संपर्क| सहायक राजस्‍व निरीक्षक सस्‍पेंड, बार-बार मिल रही शिकायतों पर विभाग ने की कार्रवाई – भारत संपर्क न्यूज़ …| पैदल चलते समय पहाड़ से गिरा शख्स, कैमरे में रिकॉर्ड हुआ खौफनाक पल; देखें VIDEO| एनटीपीसी लारा में मनाया जा रहा है स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 – भारत संपर्क न्यूज़ …