देश के 100 चैनलों पर होगा मुकेश अंबानी का कब्जा, करने वाले…- भारत संपर्क

0
देश के 100 चैनलों पर होगा मुकेश अंबानी का कब्जा, करने वाले…- भारत संपर्क
देश के 100 चैनलों पर होगा मुकेश अंबानी का कब्जा, करने वाले हैं सबसे बड़ी डील

मुकेश अंबानी की डिज्नी के साथ आगे बढ़ी बातचीत

मुकेश अंबानी इंडियन मीडिया इंडस्ट्री का सबसे बड़ा नाम होने वाला है. एक डील होते ही मुकेश अंबानी के हाथों में 100 से ज्यादा चैनल और दो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हाथों में होंगे. जानकारों की मानें तो मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी का मर्जर लगभग तय माना जा रहा है. दोनों कंपनियों के बीच बातचीत एडवांस लेवल पर पहुंच चुकी है. स्टार इंडिया और वायाकॉम18 के मर्जर में 100 से ज्यादा टीवी चैनल और दो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं. अगर ये मर्जर होता है तो मीडिया इंडस्ट्री में अब तक का सबसे बड़ा मर्जर होगा.

किसकी कितनी होगी हिस्सेदारी

स्टार-वायाकॉम18 मर्जर यूनिट में रिलायंस की हिस्सेदारी 51 फीसदी से ज्यादा हो सकती है. वहीं दूसरी ओर डिज्नी की हिस्सेदारी 40 फीसदी होगी. मर्जर यूनिट में उदय शंकर और जेम्स मर्डोक की बोधि ट्री सिस्टम्स की हिस्सेदारी 7-9 फीसदी हो सकती है. जानकारी के अनुसार रिलायंस मर्जर यूनिट में एक्सट्रा कैपिटल लगा सकती है ताकि इस नई कंपनी को डायरेक्ट सब्सडियरी कंपनी के रूप में तैयार किया जा सके. स्टार और वायकॉम18 ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 25,000 करोड़ रुपए का मिलकर रेवेन्यू जेनरेट किया था.

टीवी और डिजिटल संपत्तियों के अलावा, ज्वाइंट यूनिट के पास इंडियन सुपर लीग और प्रो कबड्डी लीग का भी हक रहेगा. मामले से जुड़े टॉप अधिकारी ने कहा कि क्रिकेट राइट्स से होने वाले नुकसान और डिज्नी+हॉटस्टार के कस्टमर बेस में गिरावट को एडजस्ट करते हुए रिलायंस ने स्टार इंडिया की वैल्यूएशन 4 अरब डॉलर आंका है, जिसकी वजह से ज्वाइंट यूनिट वैल्यूएशन 8 अरब डॉलर हो गई है.

ये भी पढ़ें

रिलायंस के शेयरों में आई थी तेजी

शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी भी देखने को मिली थी. कंपनी का शेयर कारोबारी सत्र के दौरान 3 फीसदी से ज्यादा उछल गया था. बाजार बंद होने के बाद कंपनी का शेयर 2.18 फीसदी यानी 62.05 रुपए की तेजी के साथ 2914.75 रुपए पर बंद हुआ था. कंपनी का शेयर 2,949.90 रुपए के साथ लाइफ टाइम पर पहुंच गया था. सोमवार को कंपनी का शेयर 3000 रुपए के लेवल को पार कर सकता है. साथ कंपनी का मार्केट कैप 20 लाख करोड़ रुपए को पार कर सकता है, जिसमें सिर्फ 28 हजार करोड़ रुपए अंतर बचा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क| 10 करोड़ की मानहानि का मामला, शिवराज की याचिका पर फैसला सुरक्षित – भारत संपर्क| सहायक राजस्‍व निरीक्षक सस्‍पेंड, बार-बार मिल रही शिकायतों पर विभाग ने की कार्रवाई – भारत संपर्क न्यूज़ …| पैदल चलते समय पहाड़ से गिरा शख्स, कैमरे में रिकॉर्ड हुआ खौफनाक पल; देखें VIDEO| एनटीपीसी लारा में मनाया जा रहा है स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 – भारत संपर्क न्यूज़ …