One Nation, One Election से बूस्ट होगी इकोनॉमी, देश को ऐसे…- भारत संपर्क

0
One Nation, One Election से बूस्ट होगी इकोनॉमी, देश को ऐसे…- भारत संपर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने One Nation, One Election को अब देश के उद्योगपतियों ने भी माना है. उनका मानना है कि एक देश एक चुनाव से देश की इकोनॉमी को बूस्टर मिलेगा. वहीं, चुनाव में खर्च होने वाली लागत भी कम होगी. कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआईआई) ने एक साथ चुनाव कराने के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि इससे केंद्र और राज्य स्तर पर चुनावी चक्र एक हो जाएंगे.सीआईआई ने कहा कि ‘एक राष्ट्र एक चुनाव’ से शासन की दक्षता बढ़ेगी और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

वन नेशन वन इलेक्शन पर विचार किए व्यक्त

सीआईआई ने शुक्रवार को एक देश एक चुनाव (ओएनओई) पर उच्च स्तरीय समिति के सामने अपने विचार रखे. पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की अध्यक्षता में ओएनओई पर उच्च स्तरीय समिति ने अपनी पांचवीं बैठक की.उद्योग निकाय ने कहा, सीआईआई का विचार चुनावी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के आर्थिक लाभों पर आधारित है, जिससे शासन की दक्षता बढ़ेगी और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें

बार-बार चुनाव से कामकाज पर पड़ता है असर

इसने कहा कि बार-बार चुनावों से नीति निर्माण और प्रशासन में व्यवधान होता है, जिससे सरकार की नीतियों के बारे में अनिश्चितता पैदा होती है.सीआईआई ने कहा, अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने से सरकार के कामकाज पर भी असर पड़ता है. चुनाव से पहले निजी क्षेत्र द्वारा निवेश संबंधी निर्णय धीमे हो जाते हैं. इसके अलावा, इससे परियोजना कार्यान्वयन में देरी होती है, क्योंकि आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है.

सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, ”आर्थिक नुकसान और नीति-निर्माण में सुस्ती को देखते हुए सीआईआई का सुझाव है कि भारत को एक साथ चुनाव के चक्र पर वापस लौटना चाहिए.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क| 10 करोड़ की मानहानि का मामला, शिवराज की याचिका पर फैसला सुरक्षित – भारत संपर्क| सहायक राजस्‍व निरीक्षक सस्‍पेंड, बार-बार मिल रही शिकायतों पर विभाग ने की कार्रवाई – भारत संपर्क न्यूज़ …| पैदल चलते समय पहाड़ से गिरा शख्स, कैमरे में रिकॉर्ड हुआ खौफनाक पल; देखें VIDEO| एनटीपीसी लारा में मनाया जा रहा है स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 – भारत संपर्क न्यूज़ …