आखिर 35% क्यों घटा SBI का मुनाफा? शेयर गिरने की संभावना से…- भारत संपर्क

0
आखिर 35% क्यों घटा SBI का मुनाफा? शेयर गिरने की संभावना से…- भारत संपर्क
आखिर 35% क्यों घटा SBI का मुनाफा? शेयर गिरने की संभावना से पहले सच आया सामने

आखिर क्यों कम हुआ एसबीआई का मुनाफा?

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के नेट प्रॉफिट में भारी गिरावट दर्ज की गई है. अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में ये 35 प्रतिशत गिरकर 9,164 करोड़ रुपए पर आ गया है. अब बैंक ने उसके प्रॉफिट में कमी आने का सच बता दिया है. ऐसे में सोमवार को स्टॉक मार्केट खुलने पर उसके शेयर प्राइस में गिरावट की जो संभावना जताई जा रही थी, शायद उस पर विराम लग सकता है.

भारतीय स्टेट बैंक चेयरमैन दिनेश कुमार खारा का कहना है कि बैंक को दिसंबर तिमाही में एक जरूरी काम के लिए 7,100 करोड़ रुपए अलग से रखने पड़े. अगर ऐसा नहीं होता, तो बैंक का प्रॉफिट 16,264 करोड़ रुपए होता.

बढ़ गया सैलरी और पेंशन का खर्च

भारतीय स्टेट बैंक का कहना है कि उसका सैलरी और पेंशन पर होने वाला खर्च लगातार बढ़ रहा है. इस साल मार्च तक सैलरी में बढ़ोत्तरी के लिए किए जाने वाले खर्च का प्रावधान बढ़कर 26,000 करोड़ रुपए हो जाएगा. ऐसे में बैंक को अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सैलरी और पेंशन के लिए एकमुश्त 7,100 करोड़ रुपए का भारी-भरकम प्रावधान करना पड़ा है. इस वजह से उसका मुनाफा 35 प्रतिशत घटकर 9,164 करोड़ रुपये रह गया. अगर ऐसा नहीं होता तो बैंक का नेट प्रॉफिट 16,264 करोड़ रुपए होता.

ये भी पढ़ें

ट्रेड यूनियन के साथ हुई डील

हाल में एसबीआई ने अपने एम्प्लॉइज की अलग-अलग ट्रेड यूनियन के साथ ऊंची सैलरी और पेंशन देने की डील की थी. बैंक को अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स की सैलरी 17% तक बढ़ानी है. इस एक्स्ट्रा बोझ को ध्यान में रखते हुए ही बैंक ने सैलरी के लिए ज्यादा राशि का प्रावधान किया है. नया और बढ़ा हुआ वेतन नवंबर 2022 से दिया जा रहा है.

दिनेश कुमार खारा ने कहा कि 7,100 करोड़ रुपए में से 5,400 करोड़ रुपए पेंशन के लिए हैं, क्योंकि बैंक की पेंशनर्स की कैलकुलेशन में कुछ दिक्कत थी. वर्ष 2022 से बैंक के कुछ एम्प्लॉइज को उनके अंतिम वेतन का 40 प्रतिशत, तो कुछ को 50 प्रतिशत पेंशन मिल रही थी. मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है. अब कानूनी तौर पर मामला स्पष्ट हो चुका है. इसलिए 5,400 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ इसको एक ही बार में निपटाने का फैसला किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क| 10 करोड़ की मानहानि का मामला, शिवराज की याचिका पर फैसला सुरक्षित – भारत संपर्क| सहायक राजस्‍व निरीक्षक सस्‍पेंड, बार-बार मिल रही शिकायतों पर विभाग ने की कार्रवाई – भारत संपर्क न्यूज़ …| पैदल चलते समय पहाड़ से गिरा शख्स, कैमरे में रिकॉर्ड हुआ खौफनाक पल; देखें VIDEO| एनटीपीसी लारा में मनाया जा रहा है स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 – भारत संपर्क न्यूज़ …