दिवाली पर टूटेगा LIC का रिकॉर्ड, कोरियन कंपनी का आएगा 46…- भारत संपर्क

0
दिवाली पर टूटेगा LIC का रिकॉर्ड, कोरियन कंपनी का आएगा 46…- भारत संपर्क

दिवाली पर पैसों की बरसात होने वाली है. जी हां, शेयर बाजार में देश की दूसरे सबसे बड़ी कार कंपनी हुंडई मोटर्स अपना आईपीओ लेकर आ रही है. जिसका साइज 46 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होने के आसार हैं. ईटी की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई मोटर कंपनी की भारतीय शाखा हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) इस साल नवंबर में दिवाली के आसपास भारतीय शेयर बाजारों में अपना आईपीओ लेकर आने वाली है. अभी तक कंपनी की ओर से आधिकारक बयान नहीं आया है. हुंडई मोटर इंडिया की स्थापना 6 मई 1996 को हुई थी. इसका मतलब है कि कंपनी 28 साल के बाद शेयर बाजार में लिस्ट होगी. पिछले साल मारुति सुजुकी इंडिया के बाद एचएमआईएल भारत की दूसरी सबसे बड़ी पैसेंजर व्हीकल कंपनी थी.

कितना बड़ा होगा आईपीओ

दुनिया के टॉप इंवेस्टमेंट बैंक संभावित हुंडई इंडिया आईपीओ के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। गोल्डमैन सैक्स, सिटी, मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन, बैंक ऑफ अमेरिका, एचएसबीसी, डॉयचे बैंक और यूबीएस के प्रतिनिधियों ने पिछले हफ्ते सियोल में हुंडई के सामने अपनी विशेषज्ञता पेश की। बैंकर्स ने कंपनी का वैल्यू 22-28 बिलियन डॉलर आंका, जिसका संभावित मार्केट कैप 1.82-2.32 लाख करोड़ है। ईटी की रिपोर्ट के अनुसार हुंडई कथित तौर पर 3.3-5.6 बिलियन (27,390 करोड़ से 46,480 करोड़ रुपए) जुटाने के टारगेट के साथ 15-20 फीसदी डाइल्यूट करने की संभावना तलाश रही है। इससे पहले एलआईसी का आईपीओ 21 हजार करोड़ रुपए का था. जो अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है. अगर हुंडई का आईपीओ आता है तो ये एलआईसी के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा बड़ा होगा.

टाटा मोटर्स है सबसे बड़ी कंपनी

अगर बात वैल्यूएशन की करें तो मौजूदा समय में मारुति सुजुकी 3,32,909.88 करोड़ रुपए की वैल्यूएशन के साथ देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी है. जबकि टाटा मोटर्स की वैल्यूएशन 3,12,497.16 करोड़ रुपए है.अगर हुंडई बाजार में लिस्ट होती है तो हुंडई की वैल्यूएशन 2.32 लाख करोड़ रुपए हो जाएगी. मौजूदा समय में महिंद्रा एंड महिंद्रा की वैल्यूएशन 2.12 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है. नवंबर महीने में महिंद्रा एंड महिंद्रा की वैल्यूएशन कितनी होगी ये तो वक्त ही बताएगा.

ये भी पढ़ें

कैसा है शेयर बाजार?

अगर बात शेयर बाजार की बात करें तो मौजूदा समय में 161 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है. सेंसेक्स 72 हजार अंकों के पार कारोबार कर रहा है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार 11 बजकर 25 मिनट में सेंसेक्स 72,247.16 अंकों पर कारोबार कर रहा है. 72,385.93 अंकों के हाई पर पहुंच गया. दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 58.20 अंकों की तेजी के साथ 21,912 अंकों पर कारोबार कर रहा है. एनएसई में यूपीएल के शेयर में 8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. भारती एयरटेल का शेयर 3 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मेडिकल कॉलेज जाने वाली सड़क में स्ट्रीट लाईट नहीं, हेल्थ वर्कर परेशान, शिकायत के बाद… – भारत संपर्क न्यूज़ …| लव जिहाद, गोल्ड डिगर…फरहान अख्तर से रिश्ता जुड़ा तो लोग कहते थे ऐसी बातें,… – भारत संपर्क| *प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क| 10 करोड़ की मानहानि का मामला, शिवराज की याचिका पर फैसला सुरक्षित – भारत संपर्क| सहायक राजस्‍व निरीक्षक सस्‍पेंड, बार-बार मिल रही शिकायतों पर विभाग ने की कार्रवाई – भारत संपर्क न्यूज़ …