आरबीआई कब कम करेगा लोन ईएमआई, जानिए क्या कहता है एसबीआई? |…- भारत संपर्क

0
आरबीआई कब कम करेगा लोन ईएमआई, जानिए क्या कहता है एसबीआई? |…- भारत संपर्क
आरबीआई कब कम करेगा लोन ईएमआई, जानिए क्या कहता है एसबीआई?

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

एसबीआई रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अपनी फरवरी की मॉनेटरी पॉलिसी की रिव्यू मीटिंग में रेपो रेट पर पॉज बटन दबाए रख सकता है. रेपो रेट वह ब्याज दर है जिस पर आरबीआई दूसरे बैंकों को लोन देता है. आरबीआई ने अपनी दिसंबर की बैठक में सर्वसम्मति से पॉलिसी रेट को 6.5 फीसदी पर रखने का फैसला लिया था. एसबीआई रिसर्च की इकोरैप रिपोर्ट के अनुसार आरबीआई फरवरी पॉलिसी मीटिंग में भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करेगा. मजबूत अमेरिकी नॉन-एग्री पेरोल डेटा और सैलरी ने दरों में त्वरित कटौती की बाजार की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. आरबीआई की मीटिंग 6 फरवरी मंगलवार से शुरू हो रही है.

जून से पहले संभावना नहीं

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहली रेपो दर में कटौती जून 2024 से हो सकती है. वैसे यह अगस्त 2024 तक आगे खिसक सकता है. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एवरेज कोर इंफ्लेशन (फूड और फ्यूल को छोड़कर सीपीआई) जो 2021 और 2022 ( 6 फीसदी औसत) के दौरान बेहद स्थिर थी, 2023 में तेजी से कम होकर 5 फीसदी हो गई है. रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है, कि सीपीआई वित्त वर्ष 2024 में 5.4 फीसदी और वित्त वर्ष 2025 में 4.6 फीसदी से 4.8 फीसदी के आसपास आने की उम्मीद है. आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता वाली एमपीसी 6 फरवरी को शुरू होगी और 8 फरवरी तक चलेगी. 8 फरवरी को आरबीआई अपने फैसलों का ऐलान करेंगे.

2.50 फीसदी का हुआ था इजाफा

आरबीआई ने आखिरी बार 23 फरवरी 2023 को रेपो रेट में इजाफा किया था. मई 2022 से फरवरी 2023 तक आरबीआई ब्याज दरों को 4 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 फीसदी तक लेकर आ गए थे. आरबीआई ने ऐसा महंगाई को रोकने के लिए ऐसा किया था. फरवरी 2023 आरबीआई ने 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था. उसके बाद से 5 मीटिंग हो चुकी है. लेकिन कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. अगर इस मीटिंग में भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं होता है तो लगातार 6वीं बार ऐसा होगा.

ये भी पढ़ें

फेड ने भी रखा फ्रीज

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी जनवरी की बैठक में प्रमुख ब्याज दर को लगातार चौथी बार फ्रीज रखते हुए 5.25-5.50 फीसदी पर वैसे ही छोड़ दिया. अमेरिकी मॉनेटरी पॉलिसी कमेटीने अपने बयान में कहा कि हालिया इंडीकेटर्स से पता चलता है कि आर्थिक गतिविधि ठोस गति से बढ़ रही है. कोविड के बाद महंगाई के खिलाफ लड़ाई में यूएस फेड ने ब्याज दरों को लगभग शून्य से बढ़ाकर अब 5.25-5.50 फीसदी कर दिया है. वैसे इससे पहले अमेरिकी फेड ने कहा था के साल 2024 में तीन बार ब्याज दरों को कम किया जाएगा. आम लोगों को उम्मीद थी अमेरिकी फेड जनवरी से ही इसकी शुरुआत कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ननकी राम कंवर के करीबी भाजपा नेता से जिला प्रशासन ने कराया…- भारत संपर्क| ‘गणेश जी गए, मैं भी चला जाऊंगा’, छात्र ने दोस्त से कहा, फिर लगाई बिल्डिंग स… – भारत संपर्क| कवर्धा कांड पर खरसिया बंद सफल: उमेश पटेल के आह्वान पर व्यापारियों ने दुकानें बंद कर … – भारत संपर्क न्यूज़ …| itel Rhythm Pro Review: 1299 रुपये वाले Earbuds, कैसी है बैटरी लाइफ और साउंड… – भारत संपर्क| चेन्नई में शतक के बाद ऋषभ पंत पर आई बड़ी खबर, IPL ऑक्शन से पहले दिल्ली कैपि… – भारत संपर्क