तीसरे टर्म में देश में होंगी 3 करोड़ लखपति दीदियां: पीएम…- भारत संपर्क

0
तीसरे टर्म में देश में होंगी 3 करोड़ लखपति दीदियां: पीएम…- भारत संपर्क

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में दिए अपने संबोधन में सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि देश शिखर की ओर बढ़ रहा है. वह कहते हैं कि मोदी सरकार के तीसरे टर्म में भारत के अगले 1000 सालों की नींव रखी जाएगी. पीएम मोदी ने देश की इकोनॉमी को लेकर कई सारी बाते कही हैं. उन्हें बताया कि एनडीए तीसरी बार सरकार बनाती है तो देश में 3 करोड़ लखपती दीदियां होंगी. बता दें कि केंद्र सरकार की लखपती दीदी योजना एक ऐसी स्कीम है, जिसके तहत महिलाओं को स्किल की ट्रेनिंग देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाती है. आइए पीएम मोदी द्वारा इकोनॉमी के मोर्चे पर दी गई जानकारियों पर एक नजर डालते हैं.

तीसरे टर्म में तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी

पीएम मोदी ने संसद में दिए अपने भाषण में कहा कि भारत अगले पांच साल में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनने जा रहा है. इस समय भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी इकोनॉमी है. उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधी योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने इस स्कीम के तहत 2 लाख 80 हजार करोड़ रुपए का वितरण किया है. पीएम फसल बीमा योजना के तहत सरकार ने 1.5 लाख करोड़ रुपए किसानों में वितरित किए हैं.

डिजिटल इकोनॉमी में आई तेजी

उन्होंने पशुपालन और मछली पालन का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने बताया कि इसके लिए अलग से मंत्रालय बनाया गया है और अलग से किसान क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड करने की व्यवस्था की गई. पीएम मोदी का कहना है कि आज के समय में डिजिटल क्रिएटर्स भी इकोनॉमी में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. यह सेक्टर युवाओं के लिए रोजगार के मौके तैयार कर रहा है. यह डिजिटल इकोनॉमी में लीड रोल प्ले कर रहा है. लाखों युवा डिजिटल इंडिया के मिशन को पूरा कर रहे हैं, और दूसरों के लिए अवसर बना रहे हैं. उन्होंने सरकार के नेतृत्व में सस्ता इंटरनेट मुहैया कराने का भी जिक्र किया.

ये भी पढ़ें

10 करोड़ फर्जी नाम हटाएं

कांग्रेस के प्रधानमंत्री ने कहा था कि 1 रुपया भेजते हैं 15 पैसा पहुंचता है. हमने 10 करोड़ फर्जी नाम हटाएं हैं. आपने ऐसी व्यवस्था बनाई थी जिस बेटी का जन्म नहीं हुआ, उसको विधवा पेंशन जाते थे. हमने फर्जी नामों को हटाने से करीब करीब 3 लाख करोड़ रुपए गलत हाथों में जाने से बचाया. एनर्जी के क्षेत्र में हमारी कोशिश ग्रीन एनर्जी की तरफ है. हाइड्रोजन को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं. पिछली सरकारों ने प्रयास तो किया लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. आने वाला समय हमारा है. सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में अभूतपूर्व निवेश को देख रहा हूं.

टूरिज्म सेक्टर में बड़ा उछाल

ईपीएफओ में 10 साल में 18 करोड़ नए लोग जुड़े हैं. 8 करोड़ लोगों ने जीवन में पहली बार अपना कारोबार शुरू किया है. 2014 से पहले इन्फ्रा स्ट्रक्चर के निर्माण में करीब 12 लाख करोड़ का बजट था. बीते 10 साल में यह बजट 44 लाख करोड़ पर पहुंच गया है. इस पैसे से जितनी मात्रा में काम हुआ है उसका अंदाजा लगा सकते हैं. टूरिज्म सेक्टर में बड़ा उछाल आया है. यह स्व रोजगार देने वाला सेक्टर है. भारत में सिर्फ एयरपोर्ट बने ऐसा नहीं है. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डोमेस्टिक एविएशन है. भारत की कंपनियों ने 1000 नए प्लेन का ऑर्डर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

itel Rhythm Pro Review: 1299 रुपये वाले Earbuds, कैसी है बैटरी लाइफ और साउंड… – भारत संपर्क| चेन्नई में शतक के बाद ऋषभ पंत पर आई बड़ी खबर, IPL ऑक्शन से पहले दिल्ली कैपि… – भारत संपर्क| मेडिकल कॉलेज जाने वाली सड़क में स्ट्रीट लाईट नहीं, हेल्थ वर्कर परेशान, शिकायत के बाद… – भारत संपर्क न्यूज़ …| लव जिहाद, गोल्ड डिगर…फरहान अख्तर से रिश्ता जुड़ा तो लोग कहते थे ऐसी बातें,… – भारत संपर्क| *प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क