तेजी से कम हो रही मालदीव जाने वाले भारतीयों की संख्या, सरकार…- भारत संपर्क

0
तेजी से कम हो रही मालदीव जाने वाले भारतीयों की संख्या, सरकार…- भारत संपर्क

पीएम मोदी ने जब लक्षद्वीप की यात्रा की थी, तब मालदीव के एक मंत्री ने पीएम को लेकर विवादित बयान दिया था. उसके बाद से भारतीय पर्यटकों ने मालदीव का बहिष्कार शुरू कर दिया. इसका उसे काफी नुकसान हुआ है. अब भारत सरकार एक नया काम करने जा रही है. इससे पूरा गेम बदल जाएगा. भारत सरकार ने लक्ष्यद्वीप जैसे दूसरे भारतीय आइलैंड को प्रमोट करने का फैसला लिया है. इसकी जानकारी खुद देश की वित्त मंत्री ने 1 फरवरी को दिए अपने अंतरिम भाषण में दी थी. अब इसका असर धीरे-धीरे मालदीव पर देखना शुरू हो गया है. मालदीव जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट देखी गई है. यही कारण है कि भारत को पीछे छोड़ चीन मालदीव आने वाले पर्यटकों के लिहाज से टॉप देश बन गया है.

पर्यटन मंत्रालय ने दी जानकारी

मालदीव और भारत के बीच राजनयिक विवाद के बीच सोमवार को यहां जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. मालदीव के पर्यटन मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2024 में चार फरवरी तक 23,972 पर्यटकों के साथ चीन ने 11.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पहला स्थान हासिल किया. चीन 2023 में तीसरे स्थान पर था. दूसरी ओर 2023 में पहले स्थान पर रहने वाला भारत चार फरवरी तक के आंकड़ों में 16,536 पर्यटकों के साथ पांचवें स्थान पर आ गया. इस साल अबतक मालदीव आने वाले पर्यटकों में भारत की 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी है. यह घटनाक्रम मालदीव के तीन मंत्रियों के सोशल मीडिया पर भारत और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों के बाद भारत की प्रतिक्रिया का परिणाम हो सकता है.

ये भी पढ़ें

ऐसे हुआ खेल

मोदी ने जनवरी की शुरुआत में लक्षद्वीप की अपनी यात्रा के दौरान तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए थे, जिसके बाद उक्त टिप्पणी की गईं. मोदी के खिलाफ टिप्पणी वायरल होने के तुरंत बाद देश की मशहूर हस्तियों सहित सैकड़ों सोशल मीडिया यूजर्स ने मालदीव में पर्यटन का बहिष्कार करने की अपील की. इसके बाद कई सोशल मीडिया यूजर्स और कुछ यात्रा कंपनियों ने दावा किया कि राजनयिक विवाद के बाद बड़ी संख्या में भारतीय मालदीव की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर रहे हैं. मालदीव के पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में 17 लाख से अधिक पर्यटकों ने द्वीपीय राष्ट्र की यात्रा की थी. इनमें भारतीय पर्यटक 2,09,198, रूसी पर्यटक 2,09,146 और चीन के पर्यटक 1,87,118 थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ननकी राम कंवर के करीबी भाजपा नेता से जिला प्रशासन ने कराया…- भारत संपर्क| ‘गणेश जी गए, मैं भी चला जाऊंगा’, छात्र ने दोस्त से कहा, फिर लगाई बिल्डिंग स… – भारत संपर्क| कवर्धा कांड पर खरसिया बंद सफल: उमेश पटेल के आह्वान पर व्यापारियों ने दुकानें बंद कर … – भारत संपर्क न्यूज़ …| itel Rhythm Pro Review: 1299 रुपये वाले Earbuds, कैसी है बैटरी लाइफ और साउंड… – भारत संपर्क| चेन्नई में शतक के बाद ऋषभ पंत पर आई बड़ी खबर, IPL ऑक्शन से पहले दिल्ली कैपि… – भारत संपर्क