रतन टाटा ने रच दी नई कहानी, ये कारनामा नहीं कर पाए अडानी और…- भारत संपर्क

0
रतन टाटा ने रच दी नई कहानी, ये कारनामा नहीं कर पाए अडानी और…- भारत संपर्क

रतन टाटा के टाटा ग्रुप ने देश में नया इतिहास या कहानी रच दी है. जिसे गौतम अडानी का अडानी ग्रुप या फिर मुकेश अंबानी का रिलायंस इंडस्ट्रीज कब कर पाएगा कुछ पता नहीं. टाटा ग्रुप का ज्वाइंट मार्केट कैप 30 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया है. जो भारतीय व्यवसाय के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बन गया है. शेयर होल्डर के असेट्स यह इजाफा मुख्य रूप से पूरे वर्ष टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा मोटर्स, टाटा पॉवर और इंडियन होटल्स के शेयरों में बढ़ोतरी के कारण हुआ है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस मुकाम पर पहुंचने के लिए टाटा ग्रुप की किस कंपनी का सबसे ज्यादा योगदान देखने को मिला है.

2024 में इन कंपनियों ने किया कमाल

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड के शेयरों में 2024 की शुरुआत से अब तक 9 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है. टाटा मोटर्स लिमिटेड के शेयरों में 20 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिला है. इसके अलावा, टाटा पॉवर में 18 फीसदी और इंडियन होटल्स में 16 फीसदी का अच्छा उछाल आ चुका है. टाटा ग्रुप की 24 कंपनियां ऐसी हैं जो शेयर बाजार में लिस्ट हैं. वहीं दूसरी ओर तेजस नेटवर्क, टाटा एलेक्सी और टाटा केमिकल्स के शेयरों में गिरावट देखने को मिली है. आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष इन शेयरों में अब तक 10 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है.

टीसीएस का सबसे बड़ा योगदान

टाटा ग्रुप की वैल्यूएशन में 50 फीसदी से ज्यादा की हिस्सेदारी टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज की है. जिसका मार्केट कैप मंगलवार को 15 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गया. कंपनी के शेयरों में आज 4 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली. यह पहला मौका है जब कि कंपनी का मार्केट कैप 15 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा है और एक साल के बाद कंपनी का शेयर 4000 हजार रुपपए के आंकड़ें को छुआ है. जानकारों की मानें मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कंपनी ने 8 बिलियन डॉलर से ज्यादा की डील की हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 3.8 फीसदी ज्यादा है.

ये भी पढ़ें

Tata Group Stocks

टाटा पॉवर का परफॉर्मेंस भी रहा बेहतरीन

टाटा पॉवर के स्टॉक ने भी वर्ष 2024 में अब तक बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने को मिला है. मौजूदा साल में कंपनी के शेयर में 20 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. वास्तव में सरकार ग्रीन और रिन्युएबल एनर्जी को लेकर आगे बढ़ रही है. वहीं टाटा पॉवर भी उसी दिशा में काम कर रही है. जिसकी वजह से कंपनी के शेयरों में इजाफा देखने को मिल रहा है. सरकार ने अंतरिम बजट में किस तरह से न्यू एनर्जी को लेकर घोषणाएं की हैं उससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में पॉवर स्टॉक में और इजाफा देखने को मिलेगा.

इंडियन होटल्स के शेयरों में तेजी

वहीं दूसरी ओर इंडियन होटल्स के शेयरों में भी जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. आंकड़ों के अनुसार इंडियन होटल्स के शेयर में मौजूदा साल में 16 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखने को मिल चुका है. वास्तव में हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में काफी अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है. सरकार का अयोध्या पर फोकस और टाटा ग्रुप का अयोध्या में होटल खोलने का प्लान शेयर को बूस्ट कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चेन्नई में शतक के बाद ऋषभ पंत पर आई बड़ी खबर, IPL ऑक्शन से पहले दिल्ली कैपि… – भारत संपर्क| मेडिकल कॉलेज जाने वाली सड़क में स्ट्रीट लाईट नहीं, हेल्थ वर्कर परेशान, शिकायत के बाद… – भारत संपर्क न्यूज़ …| लव जिहाद, गोल्ड डिगर…फरहान अख्तर से रिश्ता जुड़ा तो लोग कहते थे ऐसी बातें,… – भारत संपर्क| *प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से अपने हुनर को निखारकर आत्मनिर्भरता प्राप्त…- भारत संपर्क| 10 करोड़ की मानहानि का मामला, शिवराज की याचिका पर फैसला सुरक्षित – भारत संपर्क